IPL Auction: इन टॉप-10 खिलाड़ियों को खरीदने के लिए लगेगी टीमों के बीच होड़, ये दो भारतीय खिलाड़ी हैं शामिल

IPL नीलामी: आईपीएल 2019 की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में हो रही है, इनमें 351 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, जानिए किन 10 खिलाड़ियों पर लग सकती है सबसे ज्यादा बोली

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 18, 2018 12:06 PM

Open in App

आईपीएल 2019 की नीलामी के लिए जयपुर तैयार है, मंगलवार यानी 18 दिसंबर को दोपहर 2.30 बजे से सीजन-12 के लिए खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस बार कुल 351 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी जिनमें 228 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। आठ टीमें कुल उपलब्ध 70 स्थानों के लिए बोली लगाएंगी। 

हर बार की तरह ही इस बार भी सबकी नजरें उन स्टार खिलाड़ियों पर होंगी जिन पर सबसे ज्यादा बोली लग सकती है। आइए एक नजर डालते हैं उन टॉप-10 खिलाड़ियों पर जिन्हें खरीदने के लिए टीमों के बीच लगेगी होड़।

1.शिमरोन हेटमायेर, वेस्टइंडीज (बेस प्राइस: 50 लाख रुपये) बाएं हाथ के इस 21 वर्षीय युवा बल्लेबाज को इस नीलामी का सबसे बड़ा स्टार माना जा रहा है। भारत के खिलाफ अक्टूबर-नवंबर में हुई वनडे सीरीज में शिमरोन ने अपनी बैटिंग से तहलका मचा दिया था। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में शिमरोन ने 140 के स्ट्राइक रेट से 259 रन ठोके और आईपीएल फ्रेंचाइजी के पसंदीदा बन गए। उन्हें खरीदने के लिए टीमों के बीच होड़ लग सकती है।

2.सैम कर्रन, इंग्लैंड (बेस प्राइस: 2 करोड़): भारत को इंग्लैंड के दौरे पर जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा परेशान किया उसका नाम है, युवा ऑलराउंडर सैम कर्रन। कर्रन न सिर्फ अच्छी गेंदबाजी कर लेत हैं बल्कि बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं। हालांकि उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये हैं, लेकिन उम्मीद है कि वह काफी ज्यादा कीमत में बिक सकते हैं। 

सैम कर्रन एक युवा ऑलराउंडर हैं

3.शिवम दूबे, भारत (बेस प्राइस: 20 लाख रुपये): मुंबई के इस ऑलराउंडर को अनकैप्ड होने के बावजूद सुनील गावस्कर ने इस नीलामी का डॉर्कहॉर्स कहा है। अब तक अपने छह प्रथम श्रेणी मैचों में वह 567 रन बनाने के साथ ही 22 विकेट भी झटक चुके हैं। वह नीलामी से पहले एक टी20 मैच में एक ओवर में लगातार पांच छक्के जड़कर अपनी पावर हिटिंग का अहसास करवा चुके हैं।

शिवम दूबे को खरीदने के लिए टीमों के बीच रोचक जंग देखने को मिलेगी

4. रेजा हेंड्रिक्स, दक्षिण अफ्रीका (बेस प्राइस: 50 लाख रुपये): इस 28 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के लिए टीमों के बीच होड़ लग सकती है। रेजा ने हाल ही में जोजी स्टार्स के लिए मजान्सी सुपर टी20 लीग में 9 पारियों में 142.56 के जबर्दस्त स्ट्राइक रेट से 412 रन ठोके हैं। उनका बेस प्राइस भी 50 लाख रुपये हैं, लेकिन रेजा इससे कहीं ऊंची कीमत में बिक सकते हैं।

5.हेनरिक क्लासेन, दक्षिण अफ्रीका (बेस प्राइस: 50 लाख रुपये): पिछले सीजन में क्लासेन ने राजस्थान रॉयल्स के लिए स्टीव स्मिथ की जगह ली थी लेकिन चार मैचों में 57 रन ही बना सके थे। वह मजान्सी सुपर लीग में भी सात मैचों में 67 रन बना सके लेकिन भारत के इस साल दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान उन्होंने बेहतरीन बैटिंग की थी। साथ ही हेनरिक की पूरे सीजन के लिए उपलब्धता भी फ्रेंचाइजी के लिए उन्हें आकर्षक खिलाड़ी बना सकती है। 

6. डेल स्टेन, दक्षिण अफ्रीका (बेस प्राइस: 1.5 करोड़ रुपये): पिछले सीजन में नहीं बिकने के बावजूद डेल स्टेन पर इस सीजन में सबकी निगाहें होंगी। वह चोट से वापसी के बाद से शानदार फॉर्म में हैं। कुछ टीमों को विदेशी खिलाड़ियों की जरूरत है, ऐसे में स्टेन को खरीदने के लिए होड़ लग सकती है।

पिछले सीजन में डेल स्टेन नहीं बिक पाए थे

7.मोहम्मद शहजाद, अफगानिस्तान (बेस प्राइस: 50 लाख रुपये): ये अफगानी विकेटकीपर बल्लेबाज इस साल शानदार फॉर्म में रहा है। हालांकि वह बहुत फिट क्रिकेटर नहीं हैं लेकिन बड़े शॉट खेलने की उनकी क्षमता इस आईपीएल नीलामी में उन्हें बड़ी डील दिला सकती है। शहजाद ने हाल ही में टी10 लीग में अपनी धमाकेदार बैटिंग से तहलका मचा दिया था।

8.पप्पू रॉय, भारत (बेस प्राइस: 20 लाख रुपये): ये अनकैप्ड खिलाड़ी इस साल विजय हजारे ट्रॉफी में ओडिशा के लिए 8 मैचों में 14 विकेट लेकर सुर्खियों में आया है। इसके बाद उन्होंने देवधर ट्रॉफी में भी दो मैचों में 6 विकेट झटके। पप्पू को इस सीजन में अच्छी कीमत मिल सकती है।

9. ल्यूक रोंची, न्यूजीलैंड (बेस प्राइस: 75 लाख रुपये): इस किवी बल्लेबाज का टी20 स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा है और इस फॉर्मेट में 20 हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी जड़ चुके हैं। उनका बेस प्राइस 75 लाख रुपये है, हालांकि वह पिछले सीजन में नहीं बिक पाए थे लेकिन इस साल पाकिस्तान सुपर लीग में उन्होंने 11 पारियों में 182 के स्ट्राइक रेट से 435 रन बनाए थे।

10.ओशाने थॉमस, वेस्टइंडीज (बेस प्राइस: 50 लाख रुपये): इस 21 वर्षीय विंडीज तेज गेंदबाज ने अपनी गति से सबको प्रभावित किया है। हाल ही में भारत के दौरे पर वनडे सीरीज के दौरान थॉमस ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। हालांकि उन्होंने अभी सिर्फ 4 वनडे और 4 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन उनकी दमदार गेंदबाजी को देखते हुए उन्हें खरीदने के लिए टीमों के बीच होड़ लग सकती है। 

टॅग्स :आईपीएल ऑक्शनइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)बीसीसीआईशिमरोन हेटमायेरडेल स्टेनमोहम्मद शहजादसैम कर्रन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या