IND vs ENG: विराट कोहली बाकी तीन टेस्ट से भी बाहर हुए, बीसीसीआई को दी सूचना, राहुल और जडेजा फिट, होगी वापसी

कोहली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और वरिष्ठ राष्ट्रीय चयन समिति को सूचित किया है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के शेष तीन टेस्ट से हट रहे हैं। कोहली पहले ही शुरुआती दो टेस्ट से अपना नाम वापस ले चुके थे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 10, 2024 10:06 AM2024-02-10T10:06:23+5:302024-02-10T10:07:44+5:30

IND vs ENG Virat Kohli out of remaining three tests informed BCCI Rahul and Jadeja fit will return | IND vs ENG: विराट कोहली बाकी तीन टेस्ट से भी बाहर हुए, बीसीसीआई को दी सूचना, राहुल और जडेजा फिट, होगी वापसी

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर

googleNewsNext
Highlightsकोहली इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैंयह उनके करियर में पहली बार होगा जब कोहली किसी घरेलू सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे केएल राहुल और रवींद्र जडेजा, जो विजाग में दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे, उन्हें फिट घोषित कर दिया गया है

India-England series: भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। कोहली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और वरिष्ठ राष्ट्रीय चयन समिति को सूचित किया है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के शेष तीन टेस्ट से हट रहे हैं। कोहली पहले ही शुरुआती दो टेस्ट से अपना नाम वापस ले चुके थे। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक कोहली ने शुक्रवार, 9 फरवरी को बीसीसीआई को अपनी उपलब्धता के बारे में सूचित किया। इसी दिन चयनकर्ताओं ने राजकोट, रांची और धर्मशाला में टेस्ट के लिए टीम तय करने के लिए एक ऑनलाइन बैठक की थी। श्रृंखला की शुरुआत में, कोहली ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं से बात की थी और इस बात पर जोर दिया था कि देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत स्थितियों के कारण वह सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

इसके बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि बीसीसीआई उनके फैसले का सम्मान करता है और बोर्ड और टीम प्रबंधन ने स्टार बल्लेबाज को अपना समर्थन दिया है। बीसीसीआई ने फैंस और मीडिया से कोहली के फैसले का सम्मन करने की अपील भी की थी। 

यह उनके करियर में पहली बार होगा जब कोहली किसी घरेलू सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। बता दें कि हैदराबाद में पहला टेस्ट हारने के बाद  विजाग में भारत ने वापसी की थी और श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली थी। 

बता दें कि कोहली के बाहर होने के साथ भारतीय टीम को एक और झटका लगा है। मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी अगले तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे। अय्यर को चोट के कारण बाहर कर दिया गया है और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी आगे उनकी प्रगति पर नजर रखेगी। अय्यर ने पीठ में अकड़न और ग्रोइन एरिया में दर्द की शिकायत की थी। हालांकि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा, जो विजाग में दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे, उन्हें फिट घोषित कर दिया गया है और उनकी भारतीय टीम वापसी हो सकती है। हैदराबाद टेस्ट के चौथे दिन के खेल के दौरान जडेजा को हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी जबकि राहुल ने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत की थी। उनके शामिल होने का मतलब है कि भारतीय टीम अब ज्यादा संतुलित होगी। 

Open in app