Ind Vs SA: दूसरे दिन का खेल खत्म, दक्षिण अफ्रीका को 142 रनों की बढ़त

केपटाउन के न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल जारी है।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 06, 2018 1:57 PM

Open in App

केपटाउन के न्यूलैंड्स में जारी पहले टेस्ट की पहली पारी में 77 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 65 रन बना लिए हैं। हाशिम अमला 4 रन और नाइट वॉचमैन के तौर पर उतरे कागिसो रबादा दो रन बनाकर क्रीज पर हैं। सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम 34 रन और डीन एल्गर 25 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दोनों का विकेट हार्दिक पंड्या ने लिया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 286 रनों के जवाब में दूसरे दिन भारतीय टीम 209 रनों पर सिमट गई।

टीम इंडिया के आखिरी बल्लेबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह पवेलियन लौटे। बहरहाल, भारत की पहली पारी हार्दिक पंड्या के नाम रही जिन्होंने बेहद मुश्किल हालात में 93 रनों की धमाकेदार पारी खेली। पंड्या ने 95 गेंदों की पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाए।

साथ ही भुवनेश्वर कुमार (25) के साथ पंड्या ने 99 रनों की साझेदारी कर भारत को मुश्किल से उबारा। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने अपने सात विकेट महज 92 रनों पर ही खो दिए थे। पंड्या के करियर की यह दूसरी टेस्ट फिफ्टी है। उन्होंने 46 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पंड्या से पहले भुवनेश्वर 86 गेंदों पर 25 रन बनाकर मोर्ने मोर्कल का शिकार हुए। इससे पहले रिद्धिमान साहा बिना खाता खोले डेल स्टेन के शिकार हुए।

वहीं, भारतीय टीम को छठा झटका रविचंद्रन अश्विन (12) के रूप में लगा। इससे पहले लंच तक चार विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम को पांचवा झटका लंच के ठीक बाद पहली ही गेंद पर लगा।चेतेश्वर पुजारा 26 रन बनाकर वार्नोन फिलेंडर का शिकार हुए। पुजारा ने 92 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके लगाए।

भारत को दूसरे दिन का पहला झटका रोहित शर्मा के तौर पर लगा। रोहित को कागिसो रबादा ने पवेलियन भेजा। रोहित ने 59 गेंदों में 11 रन बनाए। 

हाल में भारतीय जमीन पर श्रीलंका के खिलाफ अपनी पारी से सभी को स्तब्ध करने वाले रोहित शर्मा ने  17 गेंद खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना खाता खोला। टीम इंडिया की तीनों विकेट पहले दिन गिरे थे। मुरली विजय एक रन, शिखर धवन 16 और फिर कप्तान विराट कोहली पांच रन बनाकर पवेलियन लौटे।

टीम इंडिया की हुई खराब शुरुआत 

दक्षिण अफ्रीका को पहले ही दिन ऑलआउट करने वाली भारतीय टीम का मजबूत बल्लेबाजी क्रम अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने अच्छी शुरुआत नहीं कर सका। पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर वर्नोन फिलेंडर ने मुरली विजय (1) को डीन एल्गर के हाथों कैच करा भारत को पहला झटका दिया। विजय का विकेट 16 के कुल स्कोर पर गिरा जबकि दो रन बाद ही अच्छी लय में दिख रहे शिखर धवन (16) को डेल स्टेन ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। 

कप्तान विराट कोहली से टीम को उम्मीदें थीं, लेकिन कोहली को पांच के निजी स्कोर पर मोर्ने मोर्केल ने विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया। 

दक्षिण अफ्रीका 286 पर ऑलआउट

इससे पहले भुवनेश्वर की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को 73.1 ओवरों में 286 रनों पर ही सीमित कर दिया था। भुवनेश्वर ने 12 रनों तक तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया। भुवनेश्वर ने तीसरी ही गेंद पर एल्गर को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद भुवनेश्वर ने एडिन मार्कराम और हाशिम अमला को अपना शिकार बनाया। 

शुरुआती झटके खा चुकी मेजबान टीम को अब्राहम डिविलियर्स (65) और फाफ डु प्लेसिस (62) ने बचाया और चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। 

हालांकि, इस जोड़ी के टूटते ही विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार। 

दक्षिण अफ्रीका :  एडिन मार्कराम, डीन एल्गर, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, वार्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, कागिसो रबादा और मोर्ने मोर्कल।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्टदक्षिण अफ्रीका दौरारोहित शर्माचेतेश्वर पुजारा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या