Ind Vs Eng: कुक के नाम डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक, केवल पांच बल्लेबाज कर सके हैं ऐसा, ये भारतीय भी शामिल

कुक ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को भी पीछे छोड़ा और टेस्ट इतिहास में बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये।

By विनीत कुमार | Published: September 10, 2018 5:41 PM

Open in App

लंदन, 10 सितंबर: दिगग्ज बल्लेबाज और टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन और शतक जमाने वाले एलेस्टेयर कुक ने अपने आखिरी टेस्ट में अपना नाम एक और खास लिस्ट में शामिल कर लिया। कुक ने भारत के खिलाफ जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले की दूसरी पारी में शतक जमाया। इसके साथ ही वे डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक जमाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गये हैं।

साथ ही कुक भारत के खिलाफ इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। दूसरे नंबर पर केविन पीटरसन (6 शतक) और तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से इयान बॉथम और ग्राहम गूच (5) हैं। 

कुक के करियर का ये 33वां शतक है। कुक ने जारी टेस्ट में 210 गेंदों पर यह शतक लगाया। उनके इस शतक ने न केवल इंग्लैंड को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है बल्कि जाते-जाते कुक ने अपने सभी आलोचकों को भी जवाब दे दिया है।  

डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले बल्लेबाज

रेगी डफ (ऑस्ट्रेलिया) - 101 और 146बिल पोंसफोर्ड (ऑस्ट्रेलिया) - 110 और 266ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया) - 108 और 182मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत) - 110 और 102एलेस्टेयर कुक (इंग्लैंड) - 104 नाबाद और 100 (नाबाद)

इससे पहले कुक ने श्रीलंका के कुमार संगकारा को भी पीछे छोड़ा और टेस्ट इतिहास में बाएं हाथ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। साथ ही संगकारा को पीछे छोड़ते हुए कुक टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर पहुंच गये।

इंग्लैंड की दूसरी पारी के 59वें ओवर की चौथी गेंद कुक ने 76 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर पहुंचते ही संगकारा को पीछे छोड़ दिया। टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर अब भी सबसे (15, 921) सबसे आगे है। उनसे पीछे रिकी पॉन्टिंग (13, 378), जैक्स कैलिस (13, 289) दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। जबकि राहुल द्रविड़ (13, 288) चौथे और कुक पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। कुमार संगकारा (12, 400) एक स्थान नीचे छठे पायदान पर हैं। 

भारत के खिलाफ ही नागपुर में मैच से 2006 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कुक का टेस्ट में एक पारी में उच्चतम स्कोर 294 रन है। बता दें कि कुक ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की जीत के बाद अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी और कहा था कि पांचवां टेस्ट उनके इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच होगा।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडएलेस्टेयर कुकमोहम्मद अज़हरुद्दीनसचिन तेंदुलकरब्रायन लाराराहुल द्रविड़

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या