IND Vs AUS, 4th Test: बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल पहले खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 236/6

By विनीत कुमार | Published: January 05, 2019 5:03 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत सिडनी टेस्ट में मजबूत स्थिति में, पहली पारी में बनाये 7 विकेट पर 622 रनआज खेल का तीसरा दिन, चार मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से आगे

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चौथे टेस्ट में भारत बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। बारिश और खराब मौसम के कारण तीसरे दिन का खेल तय समय से पहले ही खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 236 रन बना लिये हैं। दिन का खेल खत्म होने तक पीटर हैंड्सकॉम्ब 91 गेंदों पर 28 रन जबकि पैट कमिंस 41 गेंदों पर 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया अब भी भारत से पहली पारी में 386 रन पीछे हैं।

भारत की ओर से तीसरे दिन कुलदीप यादव ने तीन विकेट झटके। वहीं, रवींद्र जडेजा को 2 सफलता मिली। मोहम्मद शमी ने एक विकेट निकाला। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले मार्कस हैरिस हैं। सलामी बल्लेबाज हैरिस 120 गेंदों पर 79 रन बनाकर आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत की पहली पारी में 7 विकेट पर 622 रनों के पहाड़ जैसे स्कोर से निपटने की चुनौती है। भारत की ओर से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159 नाबाद) ने दमदार पारी खेली। इसके अलावा जडेजा ने भी 81 रन बनाये।

भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है। टीम इंडिया अगर सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराने में भी कामयाब रही तो ये इतिहास रचने जैसा होगा क्योंकि टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। 

भारत ने सीरीज का पहला मैच ऐडिलेड में 31 रनों से जीता था। वहीं, पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली थी। लेकिन सबसे बड़ा उलटफेटर मेलबर्न में दिखा जब भारत ने 37 साल बाद एमसीजी पर जीत हासिल कर सीरीज में 2-1 की ऐतिहासिक बढ़त बना ली।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

भारतीय टीम: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और  जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लॉबशेन, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), पैट कमिंस मिशेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेजलवुड

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाजसप्रीत बुमराहचेतेश्वर पुजारारवींंद्र जडेजाटिम पेनविराट कोहलीमोहम्मद शमी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या