IND vs ENG: श्रेयस अय्यर बने टीम इंडिया के लिए मुसीबत, टेस्ट में आखिरी फिफ्टी एक साल पहले जड़ी थी, पिछली 10 पारियों में रहे फुस्स, देखें आंकड़े

साल 2021 में टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस ने अब तक 13 टेस्ट की 23 पारियों में दो बार नाबाद रहते हुए 755 रन बनाए हैं। टेस्ट में अय्यर का औसत केवल 36 का है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 30, 2024 5:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देश्रेयस अय्यर ने टेस्ट में आखिरी अर्धशतक साल 2022 में जड़ा थासाल 2023 में श्रेयस 50 रन के आंकड़े को छूने के लिए तरस गएहैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अय्यर कुछ खास नहीं कर पाए

IND vs ENG: इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली शर्मनाक हार का एक सबसे बड़ा कारण भारतीय टीम के मध्यक्रम का फ्लॉप होना भी था। टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम का मध्यक्रम उसकी रीढ़ की हड्डी होता है। लेकिन भारतीय टीम के मध्यक्रम में कई समस्याएं हैं। टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की सबसे कमजोर कड़ी साबित हो रहे हैं दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर।

दरअसल श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में आखिरी अर्धशतक साल 2022 में जड़ा था। दिसंबर 2022 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट में अय्यर ने आखिरी टेस्ट फिफ्टी जड़ी थी। लेकिन इसके बाद से उनका बल्ला रनों के लिए तरस रहा है। साल 2023 तो अय्यर के लिए और भी खराब रहा था। साल 2023 में श्रेयस 50 रन के आंकड़े को छूने के लिए तरस गए।

टेस्ट की पिछली 10 पारियों में श्रेयस अय्यर ने 4, 12, 0, 26, 31, 6, 0, नाबाद 4, 35 और 13 रन बनाए हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि अय्यर रनों के लिए कितना जूझ रहे हैं। इस दौरान अय्यर ने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना किया है। 

हैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अय्यर कुछ खास नहीं कर पाए। पहली पारी में जहां वह पिच पर टिकने के बावजूद केवल 35 रन बनाकर चलते बने वहीं दूसरी पारी में जब टीम को एक जुझारू पारी की जरूरत थी तब 13 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर तेज गेंदबाजों के बाउंसर के खिलाफ तो असहज दिख ही रहे हैं लेकिन भारत की स्पिन लेती पिचों पर भी उनको खेलने में मुश्किल आ रही है।

साल 2021 में टेस्ट डेब्यू करने वाले श्रेयस ने अब तक 13 टेस्ट की 23 पारियों में दो बार नाबाद रहते हुए 755 रन बनाए हैं। टेस्ट में अय्यर का औसत केवल 36 का है। उनके नाम एक शतक है। अय्यर ने 5 अर्धशतक भी लगाए हैं। हालांकि चिंता की बात ये है कि उनका आखिरी टेस्ट अर्धशतक एक साल पहले आया था। 

टीम इंडिया अब 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगी। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को अचानक लगी चोटों के बाद अय्यर की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है।  विराट कोहली निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से वैसे भी बाहर हैं लिहाजा शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में भारत के सामने कई चुनौतियां होंगी। चयनकर्ताओं ने सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया है।

टॅग्स :श्रेयस अय्यरभारत vs इंग्लैंडबीसीसीआईटेस्ट क्रिकेटभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या