ICC Women's World T20: भारत के पास इंग्लैंड से बदला लेने का मौका, सेमीफाइनल में होगा मुकाबला

इंग्लैंड ने 50 ओवरों के विश्व कप के रोमांचक फाइनल में भारतीय टीम को नौ रन से हराया था।

By भाषा | Published: November 21, 2018 3:28 PM

Open in App

नार्थ साउंड (एंटीगा), 21 नवंबर। अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला भारत आईसीसी महिला विश्व टी20 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम समयानुसार शुक्रवार की सुबह 5.30 बजे जब इंग्लैंड का सामना करने के लिए उतरेगी तो वह पिछले साल विश्व कप फाइनल में मिली हार की कड़वी यादों को खत्म करने की कोशिश करेगा। 

इंग्लैंड ने 50 ओवरों के विश्व कप के रोमांचक फाइनल में भारतीय टीम को नौ रन से हराया था। इस टूर्नामेंट से हालांकि भारत में महिला क्रिकेट के एक नए युग की शुरुआत हुई।

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन

भारतीय महिला टीम ने भी विश्व टी20 में अब तक अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया तथा अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को 34 रन से और फिर ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हराया। इस तरह से वह लीग चरण में अपने सभी मैच जीतने में सफल रहा।

भारतीय टीम पर रहेगा इस बात का दबाव

मौजूदा विश्व वनडे चैंपियन इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है तथा पिछले साल लार्ड्स में मिली हार भारतीय महिला टीम की दो दिग्गजों मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के दिमाग में रहेगी।

अहम होगी कप्तान हरमनप्रीत की भूमिका

कप्तान हरमनप्रीत का प्रदर्शन भारत की सफलता में अहम भूमिका निभाएगा, क्योंकि उन्होंने जरूरत पड़ने पर अच्छा खेल दिखाया है। पंजाब के मोगा में जन्मी यह खिलाड़ी बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जानी जाती है। यहां तक कि वर्तमान विश्व टी20 में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने शतक जमाया जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 रन की तेजतर्रार पारी खेली। 

उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक चार मैचों में सर्वाधिक 167 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 177 है। भारत की एक अन्य बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 144 रन बनाए हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर है।

अनुभवी मिताली राज की होगी वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपनी सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली को अंतिम एकादश में रखेगा। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम लीग मैच में विश्राम दिया गया था। आयरलैंड के खिलाफ क्षेत्ररक्षण के दौरान वह चोटिल हो गई थीं। उन्हें स्पिनर अनुजा पाटिल की जगह टीम में रखा जाएगा। मिताली का शीर्ष क्रम में प्रदर्शन काफी अहम साबित होगा।

भारतीय गेंदबाजों ने किया अच्छा प्रदर्शन

रमेश पवार की कोचिंग में टीम का एक तेज गेंदबाज के साथ खेलने की रणनीति अब तक कारगर साबित हुई है, क्योंकि भारतीय स्पिनरों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है। लेग स्पिनर पूनम यादव (आठ विकेट) और बायें हाथ की स्पिनर राधा यादव (सात विकेट) ने लगातार अच्छा खेल दिखाया है। आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा (चार विकेट) और दयालन हेमलता (पांच विकेट) ने भी कसी हुई गेंदबाजी की है।

भारत की तेज गेंदबाजों अरूंधती रेड्डी (दस ओवर) और मानसी जोशी (तीन ओवर) ने अब तक चार मैचों में केवल 13 ओवर किये हैं। भारत ने हालांकि लीग चरण के अपने मैच एक ही स्थान प्रोविडेन्स (गयाना) में खेले थे और अब उसे अलग स्थान पर दिन रात्रि मैच खेलना होगा। 

इंग्लैंड की इन खिलाड़ियों से होगा भारत को खतरा

इंग्लैंड का ध्यान अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण पर रहेगा जिसमें अन्या श्रबसोले (सात विकेट) और नताली साइवर (चार विकेट) शामिल हैं। इन दोनों ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की है तथा बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को 100 रन तक भी नहीं पहुंचने दिया। 

बल्लेबाजी में डेनी वैट (तीन मैचों में 28 रन) और कप्तान हीथर नाइट (तीन मैचों में 31 रन) को अभी तक खास मौका नहीं मिला है। केवल वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सभी बल्लेबाजों को अवसर मिला लेकिन टीम आठ विकेट पर 115 रन ही बना पायी और चार विकेट से मैच हार गयी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत :हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंदाना, जेमिमा रॉड्रिग्स, मिताली राज, दीप्ति शर्मा, दयालन हेमलता, वेदा कृष्णमूर्ति, अरुंधती रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव, एकता बिष्ट, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), मानसी जोशी, देविका वैद्य, अनुजा पाटिल।

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी बीमोंट, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, ताश फर्रान, किर्स्टी गॉर्डन, जेनी गुन, डेनियल हैज़ेल, एमी जोन्स, नताली साइवर, अन्या श्रबसोले, लिन्सी स्मिथ, फ्रैंक विल्सन, लॉरेन विनफील्ड, डेनियल वैट।

टॅग्स :आईसीसी महिला टी-20 विश्व कपहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानामिताली राज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या