ICC ने भ्रष्टाचार के आरोप में बांग्लादेश के इस क्रिकेटर को दो साल के लिए किया बैन

नासिर हुसैन को अमीरात क्रिकेट बोर्ड के भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार करने के बाद मंगलवार को दो साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया, जिसमें से छह महीने निलंबित थे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 16, 2024 7:14 PM

Open in App
ठळक मुद्देनासिर हुसैन ने भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार कियामंगलवार को उन्हें आईसीसी द्वारा दो साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया हैहुसैन ने 19 टेस्ट, 65 वनडे और 31 टी20 में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया है

Bangladesh Cricketer Nasir Hossain: बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी नासिर हुसैन को अमीरात क्रिकेट बोर्ड के भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार करने के बाद मंगलवार को दो साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया, जिसमें से छह महीने निलंबित थे। हुसैन, जिन पर सितंबर 2023 में आईसीसी (ईसीबी कोड के तहत नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी के रूप में) द्वारा आरोप लगाया गया था, ने अपने ऊपर लगे तीन आरोपों को स्वीकार किया।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "आरोप संहिता के अनुच्छेद 2.4.3 के उल्लंघन से संबंधित है, जिसमें वह नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को एक उपहार की रसीद का खुलासा करने में विफल रहे। जिसका मूल्य था 750 अमेरिकी डॉलर से अधिक, अर्थात् एक नए आईफोन 12 का उपहार।" वह "नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को नए iPhone 12 के माध्यम से भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त दृष्टिकोण या निमंत्रण के पूर्ण विवरण का खुलासा करने में भी विफल रहे।

बयान में कहा गया है, "संहिता के अनुच्छेद 2.4.6 का उल्लंघन, जिसमें वह संहिता के तहत संभावित भ्रष्ट आचरण के संबंध में नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी की जांच में सहयोग करने के लिए बिना किसी ठोस कारण के विफल रहा या इनकार कर दिया। ऐसी जांच के हिस्से के रूप में नामित भ्रष्टाचार-विरोधी अधिकारी द्वारा अनुरोधित कोई भी जानकारी और/या दस्तावेज सटीक और पूरी तरह से प्रदान करने में विफल रहा है।" बयान के अनुसार, 32 वर्षीय ने आरोपों को स्वीकार कर लिया है और मंजूरी के लिए सहमत हो गया है।

आईसीसी ने कहा, "मंजूरी के निलंबित हिस्से के संबंध में शर्तों को पूरा करने के अधीन, वह 7 अप्रैल 2025 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र होंगे।" हुसैन पुणे डेविल्स फ्रेंचाइजी से जुड़े उन आठ लोगों में शामिल थे जिन पर अबू धाबी टी10 के 2020-21 संस्करण में कथित भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था। हुसैन ने 19 टेस्ट, 65 वनडे और 31 टी20 में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने आखिरी बार देश के लिए 2018 में खेला था।

टॅग्स :आईसीसीबांग्लादेश क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या