ICA ने मदद के लिए 36 जरूरतमंद खिलाड़ियों को चुना, पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज गोविंदराज भी शामिल

73 साल के देवराज गोविंदराज उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने 1971 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखलायें जीती थीं...

By भाषा | Published: May 23, 2020 8:37 PM

Open in App

भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) ने कोविड-19 महामारी के कारण परेशानी झेल रहे 36 जरूरतमंद खिलाड़ियों को वित्तीय मदद देने के लिये चुना है, जिनमें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज देवराज गोविंदराज भी शामिल हैं।

इस तेज गेंदबाज ने 93 प्रथम श्रेणी मैचों में 190 विकेट चटकाये, हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। वह इंग्लैंड में बसे थे लेकिन फिर भारत लौट आये।

संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा, ‘‘आईसीए को संन्यास ले चुके प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों और विधवाओं से वित्तीय मदद के लिये कुल 52 आवेदन (पुरूष और महिला) मिले। आईसीए के निदेशक बोर्ड के पांच सदस्यों ने 36 जरूरतमंद, संन्यास ले चुके क्रिकेटरों/विधवाओं को वित्तीय मदद की मंजूरी दी।’’

हालांकि गोविंदराज सात अन्य (पुरूष और महिला) के साथ बी वर्ग में शामिल हैं जिन्हें प्रत्येक को 80,000 रुपये की मदद दी जायेगी। वहीं ए वर्ग में 20 लोगों (11 पुरुष और नौ महिलायें) में उत्तर प्रदेश और दिल्ली के पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें एक लाख की मदद दी जायेगी, जबकि तीसरे वर्ग में आठ लोगों को 60-60 हजार की सहायता मिलेगी।

आईसीए ने इस स्वास्थ्य संकट के बीच पूर्व खिलाड़ियों की मदद के लिये 15 मई तक 57 लाख रूपये इकट्ठा कर लिये थे। इसमें पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर और कपिल देव ने भी वित्तीय योगदान दिया है। भारत की पहले खिलाड़ी संघ आईसीए से 1750 पूर्व क्रिकेटर पंजीकृत हैं।

टॅग्स :बीसीसीआईकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडियासीओवीआईडी-19 इंडियाकोरोना वायरस लॉकडाउनइंडियामोदी सरकार

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या