दुनिया के महान गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल होता है इन दिग्गज खिलाड़ियों का नाम, करियर में कभी नहीं फेंका नो बॉल

हम कुछ ऐसे गेंदबाजों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कभी नो बॉल नहीं फेंकी है। इन गेंदबाजों की गेंदबाजी आज भी युवाओं के लिए एक सबक है।

By अमित कुमार | Published: April 29, 2021 6:50 PM

Open in App
ठळक मुद्देआइए जानते हैं पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने कभी नो बॉल नहीं डाली।इन पांच गेंदबाजों में चार फास्ट और एक स्पिन गेंदबाज है। कपिल देव भारत के लिए यह कारनामा कर चुके हैं।

क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों का रोल काफी अहम माना जाता है। अगर गेंदबाज टीम के लिए विकेट लेने में कामयाब होता है तो टीम मैच में पकड़ मजबूत बनाने में सफल रहती है। गेंदबाजों के सामने विकेट लेने के अलावा अतिरक्त रन नहीं देने का भी दबाब रहता है। नो बॉल और वाइड भी कई बार मैच के रिजल्ट में बड़ा अंतर पैदा करने में कामयाब हो जाती है। 

तेज गेंदबाज के साथ नो बॉल गेंदें फेंकनी की समस्या अधिक रहती है। स्पिनर्स के मुकाबले में तेज गेंदबाज नो बॉल अधिक फेंकते हैं। मौजूदा समय में चल रहे आईपीएल में जसप्रीत बुमराह ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी के ओवरों में नो बॉल फेंका जिस कारण टीम को करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में आज हम आपको दुनिया के पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में कभी नो बॉल नहीं फेंकी है। 

लांस गिब्स- वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेट लांस गिब्स को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सफल स्पिन गेंदबाजों में गिना जाता है। लांस गिब्स ने कुल 79 टेस्ट मैच और 3 वनडे खेले हैं। लेकिन इस दौरान उन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। लांस गिब्स दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर हैं जिन्होंने यह कारनामा कर के दिखाया है। 

इयान बॉथम- इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयान बॉथम अपनी टीम को कई मै में जीत दिला चुके हैं। अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में इयान बॉथम ने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। इयान ने 102 टेस्ट और 116 वनडे मैच खेले हैं। बॉथम ने 102 मैचों में 383 विकेट चटकाए वहीं बल्ले से 5,200 रन बनाए।

डेनिस लिलि- डेनिस लिलि की गिनती महान तेज गेंदबाजों में की जाती है। अपने पूरे करियर में काफी अनुशासित गेंदबाजी करने वाले डेनिस लिलि टेस्ट क्रिकेट में 350 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज थे। डेनिस के बॉलिंग रिकॉर्ड में एक भी नो बॉल नहीं दर्ज है।

इमरान खान - 1982 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान और तेज गेंदबाज इमरान खान की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है। अपने करियर के दौरान उन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। पाकिस्तान के लिए 88 टेस्ट मैचों में 3807 रन बनाए और 362 विकेट चटकाए। टेस्ट के अलावा इमरान ने पाक के लिए 175 वनडे मैच खेले हैं। 

कपिल देव- भारत के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर कपिल देव भारत को 1983 वर्ल्ड कप दिलाने के लिए जाने जाते हैं। कपिल ने भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान एक भी नो बॉल नहीं फेंकी और ऐसा करने वाले वो भारत के इकलौते गेंदबाज हैं। कपिल देव की वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में जिम्बॉब्वे के खिलाफ 138 गेंदों में खेली गई 175 रनों की पारी क्रिकेट इतिहास में स्वर्णिम अच्छरों में दर्ज हो चुकी है।  

टॅग्स :कपिल देवइमरान खानभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या