एशिया कप 2018: भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत आज, टीम इंडिया की नजरें चैंपियंस ट्रॉफी की हार का बदला लेने पर

India vs Pakistan Preview: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2018 का ग्रुप-ए का मुकाबला 19 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 19, 2018 10:26 AM2018-09-19T10:26:39+5:302018-09-19T10:27:11+5:30

Asia Cup 2018, India vs Pakistan Preview: India eye to take revenge vs Pakistan of champions trophy defeat | एशिया कप 2018: भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत आज, टीम इंडिया की नजरें चैंपियंस ट्रॉफी की हार का बदला लेने पर

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में भिड़ंत

googleNewsNext

दुबई, 19 सितंबर: दुनिया के किसी भी खेल के सबसे चर्चित मैचों में से एक माने जाने वाले भारत-पाकिस्तान की टीमों का क्रिकेट मुकाबला, बुधवार को एक बार फिर से एशिया कप में देखने को मिलेगा। दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों की वजह से ये दोनों टीमें लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज में नहीं भिड़ी हैं, ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में खेले जाने वाले मैच का हर फैन को बेसब्री से इंतजार है। 

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी भिड़ंत पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी में हुई थी तब पाकिस्तान ने भारत को फाइनल में 180 रन से मात देते हुए ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया था। उस समय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी जिन्हें एशिया कप के लिए आराम दिया गया है और कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी।

एशिया कप में कैसा रहा भारत vs पाकिस्तान रिकॉर्ड

एशिया कप में भारत का पलड़ा पाकिस्तान के खिलाफ थोड़ा सा भारी रहा है। अब तक इन दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 12 मैचों में से भारत ने 6 मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं और एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। भारत ने इन दोनों टीमों के बीच एशिया कप में खेले गए आखिरी मैच में 2016 में टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दी थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 129 मैचों में से भारत ने 52 मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान को 73 मैचों में जीत मिली है, 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला। 

वहीं यूएई में इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 26 मैचों में से भारत ने 7 मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान को 19 मैचों में जीत मिली है।

 भारत की नजरें चैंपियंस ट्रॉफी का बदला चुकाने पर

भारत जब बुधवार को एशिया कप मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगा तो उसकी नजरें चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से मिली करारी हार का बदला चुकाने पर होंगी। 

हालांकि भारतीय टीम के लिए ये आसान कतई नहीं होगा क्योंकि एक तो उसे स्टार बल्लेबाज विराट कोहकी के बिना उतरना होगा तो वहीं उसे अपने पहले मैच में हॉन्ग कॉन्ग टीम को हराने में काफी मशक्कत करनी पड़ी, जो भारतीय टीम के लिए पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किलें साबित कर सकता है।

भारत के मुकाबले पाकिस्तान की टीम ने हॉन्ग कॉन्ग को 116 रन पर समेटते हुए बड़ी आसानी से  8 विकेट से मात दी थी, जो उनकी अच्छी तैयारियों का सबूत है। 

भारत की बैटिंग vs पाकिस्तान की गेंदबाजी का मुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला अक्सर भारत की बैटिंग और पाकिस्तान की गेंदबाजी के बीच माना जाता रहा है और इस बार भी ये इससे अलग नहीं होगा। इन दोनों टीमों के बीच हुई पिछड़ भिड़ंत में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने मजबूत भारतीय बैटिंग लाइनअप को ढहा दिया था और 338 रन के लक्ष्य का पीछे करते हुए भारतीय टीम 200 रन भी नहीं बना पाई थी। 

पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर के अलावा, उस्मान खान, फहीम अशरफ, हसन अली और शाहीन अफरीदी जैसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों के अलावा शादाब खान और शोएब मलिक जैसे स्पिनर भी मौजूद हैं। यही नहीं बैटिंग में उनके ओपनरों फखर जमान और इमाम उल हक के बाद बाबर आजम, शोएब मलिक, कप्तान सरफराज खान के रूप में अच्छे बल्लेबाज भी हैं।

भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा 

वहीं हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ भारतीय ओपनर शिखर धवन ने इंग्लैंड के खराब टेस्ट दौरे को पीछे छोड़ते हुए शानदार शतक जड़ते हुए फॉर्म में वापसी की। वहीं टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायुडू ने भी 60 रन की शानदार पारी खेली। 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत को कप्तान रोहित शर्मा  के अलावा हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ जीरो पर आउट हो गए एमएस धोनी से भी बेहतरीन बैटिंग की उम्मीदें होंगी। इसके अलावा दिनेश कार्तिक और केदार जाधव को भी बल्ले से दम दिखाना होगा।

भारतीय गेंदबाजी पाकिस्तान से कम कतई नहीं है। उसके पास भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर के अलावा हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 3 विकेट लेने वाले खलील अहमद के रूप में एक युवा तेज गेंदबाज है, जो पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहेल मैच में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। वहीं भारत के पास कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में बेहतरीन स्पिन जोड़ी है जो दुनिया की किसी भी बैटिंग लाइनअप को परेशान कर सकती है।

इस मैच में जीत-हार का दोनों टीमों का इस टूर्नामेंट में सफर पर कोई असर नहीं पड़ेगा और इस मैच के बाद ये दोनों टीमें सुपर फोर में फिर से भिड़ेंगी।

मैच स्थान: दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, दुबई (यूएई)

मैच का समय: शाम 5 बजे से (भारतीय समयानुसार)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पाण्डेय, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दिनेश कार्तिक, खलील अहमद।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शान मसूद, शोएब मलिक, हारिस सोहेल, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी, आसिफ अली, मोहम्मद आमिर।

Open in app