13 जुलाई: आज ही के दिन इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया ने जीती नेटवेस्ट सीरीज, और बालकनी में लहरा दी गई शर्ट

18 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया ने सौरव गांगुली की कप्तानी में नेटवेस्ट सीरीज अपने नाम की थी...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 13, 2020 1:10 PM

Open in App
ठळक मुद्देनेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल में भारत ने किया था 326 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा।2 विकेट से मैच जीतकर सीरीज पर किया था कब्जा।जीत के बाद सौरव गांगुली ने लहराई थी हवा में शर्ट।

13 जुलाई 2002... 18 साल पहले ठीक आज ही का वो दिन... जब लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मैच में टीम इंडिया ने 2 विकेट से जीत दर्ज की थी।

युवराज-कैफ के बीच हुई थी शतकीय साझेदारी

इंग्लैंड के खिलाफ 326 रन के विशाल टारगेट का पीछा करते हुए मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह ने छठे विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की थी और युवराज के 63 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट होने के बाद कैफ ने 75 गेंदों में 87 रन की नाबाद पारी खेलते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई थी। 

आखिर क्यों लहराई दादा ने हवा में शर्ट

इस मैच से लगभग पांच महीने पहले एंड्र्यू फ्लिंटॉफ ने रोमांचक मैच में टीम इंडिया को 5 विकेट से हराने के बाद भारतीय फैंस के सामने अपनी शर्ट उतारकर लहराई थी। मुंबई में मिली इस हार ने गांगुली को काफी दुखी किया था। इसके बाद जब लॉर्ड्स में इंग्लैंड के दर्शकों के सामने भारत ने मैच जीता, तो गांगुली ने भी अपनी शर्ट हवा में लहराकर हिसाब चुकता कर लिया।

सौरव गांगुली भारत के सफल कप्तानों में से एक रहे हैं।" title="सौरव गांगुली भारत के सफल कप्तानों में से एक रहे हैं।"/>
सौरव गांगुली भारत के सफल कप्तानों में से एक रहे हैं।

जीत के बाद भावनाओं में बह गई थी टीम इंडिया

सौरव गांगुली ने इस जीत को लेकर बीचे महीने एक इंटरव्यू में कहा, ‘‘यह एक बेहतरीन क्षण था। हम भावनाओं में बह गये थे, लेकिन खेल में ऐसा होता है। जब आप इस तरह का मैच जीतते हैं, तो आप और भी अधिक जश्न मनाते हैं। यह उन शानदार क्रिकेट मैचों में से एक था जिसका मैं हिस्सा रहा हूं।’’

युवराज-कैफ की साझेदारी की मदद से भारत ने ये मैच अपने नाम किया था।

इस जीत की विश्व कप के फाइनल से तुलना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा था, ‘‘दोनों का अपना स्थान है। विश्व कप फाइनल मेरे लिए काफी खास है, हम ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हार गये थे। वे (ऑस्ट्रेलिया) उस पीढ़ी की सर्वश्रेष्ठ टीम थी। विश्व कप के फाइनल में पहुंचना और ऑस्ट्रेलिया को छोड़ कर सभी टीमों को हराना शानदार उपलब्धि थी।’’

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडसौरव गांगुलीयुवराज सिंहमोहम्मद कैफभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या