IND vs ENG: केएल राहुल टेस्ट में विकेटकीपर की जिम्मेदारी नहीं निभाएंगे, भरत या ध्रुव जुरेल को मिल सकता है मौका

विकेटकीपिंग करते हुए चोटिल होने का भी खतरा होता है और मैनेजमेंट नहीं चाहता कि मध्यक्रम के एक धाकड़ बल्लेबाज को लेकर कोई भी रिस्क लिया जाए। राहुल की पिछले साल मई में जांघ की सर्जरी हुई थी। इसका ध्यान भी रखा जा रहा है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 14, 2024 12:43 PM2024-01-14T12:43:21+5:302024-01-14T12:44:28+5:30

IND vs ENG KL Rahul will not play as wicketkeeper in Test ks Bharat or Dhruv Jurel may get chance | IND vs ENG: केएल राहुल टेस्ट में विकेटकीपर की जिम्मेदारी नहीं निभाएंगे, भरत या ध्रुव जुरेल को मिल सकता है मौका

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsविकेटकीपिंग करते हुए चोटिल होने का भी खतरा होता हैभारत में विकेटकीपिंग करना आसान नहीं हैबीसीसीआई इस सीरीज में एक विशेषज्ञ खिलाड़ी को विकेट के पीछे देखना चाहता है

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से दूर रखा जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में राहुल ने विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई थी। लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टेस्ट श्रृंखला में वह एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। 

 भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने  इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी है और इस 6 सदस्यीय टीम में तीन विकेटकीपर बल्लेबाजों - राहुल, केएस भरत और ध्रुव जुरेल को शामिल किया गया है।  ध्रुव जुरेल को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया ने बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से बताया है कि राहुल अब से एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। इसके पीछे कारण बताया गया है कि  भारत में विकेटकीपिंग करना आसान नहीं है क्योंकि यहां स्पिन गेंदबाज विकेट के पीछे काफी मेहनत कराते हैं।  स्पिन के अनुकूल घरेलू विकेटों पर गेंद तेजी से उछल सकती है या घूम सकती है। इसलिए बीसीसीआई इस सीरीज में एक विशेषज्ञ खिलाड़ी को विकेट के पीछे देखना चाहता है। 

विकेटकीपिंग करते हुए चोटिल होने का भी खतरा होता है और मैनेजमेंट नहीं चाहता कि मध्यक्रम के एक धाकड़ बल्लेबाज को लेकर कोई भी रिस्क लिया जाए। राहुल की पिछले साल मई में जांघ की सर्जरी हुई थी। इसका ध्यान भी रखा जा रहा है। 

 राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से दूर रखने का मतलब है कि केएस भरत को एक बार फिर मौका मिल सकता है जो आखिरी बार जून 2023 में ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के लिए खेले थे। भरत ने पांच टेस्ट मैचों में 18.42 की औसत से 129 रन बनाए हैं। 

इस बीच घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए  15 प्रथम श्रेणी मैचों में 46.47 की दर से 790 रन बनाने वाले ध्रुव जुरेल भी टीम में हैं। घरेलू क्रिकेट में जुरेल ने हाल ही में  एक शतक और पांच अर्द्धशतक लगाए थे।  इस 22 वर्षीय खिलाड़ी पर बोर्ड तबसे नजर रखे हुए है जब वह भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेल रहा था।  इशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान 'छुट्टी' मांगी थी। इंग्लैंड श्रृंखला के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया गया क्योंकि उन्होंने अभी तक बीसीसीआई को यह नहीं बताया है कि उनके चयन पर फिर से विचार किया जा सकता है।

इंग्लैंड बनाम पहले 2 टेस्ट के लिए टीम:

 रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा (वीसी), आवेश खान।

Open in app