टी20 वर्ल्डकप को लेकर युवराज सिंह ने टीम इंडिया को दी बड़ी सलाह, अपने भविष्य को लेकर भी किया खुलासा

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 विश्वकप से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने टीम इंडिया को बड़ी सलाह दी है। 2007 टी20 और 2011 वनडे विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह का मानना है कि बड़ी ट्रॉफियां जीतने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को दबाव को बेहतर तरीके से संभालना सीखना चाहिए।

2023 में घरेलू मैदान पर 50 ओवर के विश्व कप फाइनल में हारने के बाद, भारत इस साल कैरेबियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयारी कर रहा है।

युवराज ने शनिवार को यहां मर्लिन राइज में युवराज सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन के मौके पर कहा, ''हम प्रमुख चैंपियनशिप कैसे जीतते हैं, इस पर हमें काम करने की जरूरत है।''

मध्यक्रम के पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि अपने बच्चों के बड़े होने के बाद वह कोचिंग की नौकरी करना चाहेंगे और खिलाड़ियों को तैयार करना चाहेंगे, खासकर खेल के मानसिक पक्ष पर।

उन्होंने कहा, “जब बड़ा क्षण आता है, तो हमारी शारीरिक तैयारी होती है लेकिन मानसिक रूप से हमें वे निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। यही हमारी चुनौती रही है। हमारे पास खेल है और हमारे पास ऐसे लोग हैं जो दबाव में बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा सिर्फ एक या दो लोगों को नहीं, बल्कि पूरी टीम को करना होगा।”

रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियन का कप्तान बनाए जाने की बहुचर्चित चर्चा की पृष्ठभूमि में युवराज ने कहा कि उन्हें भारत के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान देना चाहिए।

युवी ने कहा, “अगर कोई मुद्दा है तो उन्हें उस पर बात करनी चाहिए। रोहित ने हार्दिक से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने में अहम भूमिका निभाई है, खासकर गेंदबाजी में उनके कार्यभार को प्रबंधित करने में। हार्दिक बल्ले से हमेशा बहुत अच्छे रहे हैं, खासकर डेथ ओवरों में।”

वराज ने एक कप्तान के तौर पर रोहित को काफी सराहा। रोहित और विराट कोहली की एक साल से अधिक समय के बाद टी20ई में वापसी पर युवराज ने कहा, “ऐसा इसलिए है क्योंकि वे तीनों प्रारूप खेलते हैं। अगर आप तीनों फॉर्मेट खेलते हैं तो आपको अपने शरीर का प्रबंधन करना होगा।