IPL 2018 Team Analysis: क्या वॉर्नर का बाहर होना हैदराबाद के लिए है बड़ा झटका, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2018 Team Analysis: बॉल टैम्परिंग मामले के बाद हैदराबाद को अपने नियमित कप्तान डेविड वॉर्नर को गंवाना पड़ा।

By सुमित राय | Published: April 3, 2018 09:58 AM2018-04-03T09:58:36+5:302018-04-03T09:58:36+5:30

IPL 2018 Team Analysis: Know All About SRH, Sunrisers Hyderabad's Strength and Weakness | IPL 2018 Team Analysis: क्या वॉर्नर का बाहर होना हैदराबाद के लिए है बड़ा झटका, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2018 Team Analysis: Know All About SRH, Sunrisers Hyderabad's Strength and Weakness

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बॉल टैम्परिंग का सबसे बड़ा नुकसान आईपीएल की सनराइजर्स हैदराबाद टीम को हुआ है। टीम को अपने नियमित कप्तान डेविड वॉर्नर को गंवाना पड़ा, जिसे टीम ने नीलामी से पहले 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। डेविड वॉर्नर टीम के लिए इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण थे, क्योंकि वो साल 2016 में टीम को आईपीएल चैंपियन बना चुके हैं। वॉर्नर के आईपीएल से बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को कप्तान बनाया गया है और उनकी जगह इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स को टीम में शामिल किया गया है।

आईपीएल नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर के अलावा भुवनेश्वर कुमार को भी रिटेन किया था। सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल के आईपीएल के लिए टीम में कुल 25 खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है, जिसमें से 8 विदेशी खिलाड़ी और 17 इंडियन प्लेयर हैं। नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे रहे, जिन्हें 11 करोड़ में खरीदा गया। साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद ने नीलामी में राईट टू मैच का प्रयोग करते हुए राशिद खान (9 करोड़), शिखर धवन (5.2 करोड़) और दीपक हुड्डा (3.6 करोड़) को फिर से अपनी टीम में शामिल किया। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या इस साल कोहली बदल पाएंगे RCB का लक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

ऐसी है सनराइजर्स हैदराबाद की टीम :

वॉर्नर के जाने के बाद विलियमसन पर कप्तानी की जिम्मेदारी :

आईपीएल से डेविड वॉर्नर के बाहर होने के बाद टीम की कमान न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को सौंपी गई है और उनके ऊपर टीम को एक बार फिर चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी है। केन विलियम्सन ने 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था और तब से अब तक 15 मैचों में 129.25 की स्ट्राइक रेट से 411 रन बनाए हैं, जिनमें 3 अर्धशतक शामिल हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या मुश्किलों में फंसी KKR की नैया पार लगा पाएंगे कार्तिक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के ऑलराउंडर :

सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और भारत के यूसुफ पठान के अलावा मोहम्मद नबी को टीम में शामिल किया है, जो गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन कर अकेले टीम को जीत दिला सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने शाकिब अल हसन, कार्लोस ब्रेथवेट, यूसुफ पठान, दीपक हूड्डा, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन, बिपुल शर्मा और मेहदी हसन को टीम में ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया है।

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के बल्लेबाज :

टीम इंडिया के गब्बर और आईपीएल में पहला शतक लगाने वाले इंडियन मनीष पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद ने टीम में शामिल कर बल्लेबाजी को मजबूती दी है। टीम में शिखर धवन, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, रिकी भुई, सचिन बेबी और तन्मय अग्रवाल को बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। इसके अलावा टीम में रिद्धिमान साहा और श्रीवत्स गोस्वामी के रूप में दो विकेटकीपर बल्लेबाजों को भी शामिल किया गया है। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी का चलेगा पंजाब पर जादू, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के गेंदबाज :

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को रिटेन किया था। भुवनेश्वर पिछले दो आईपीएल सीजन से लगातार पर्पल कैप होल्डर रहे हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान के राशिद खान गेंदबाजी को और मजबूती देंगे। टीम में भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, टी. नटराजन, बासिल थम्पी, सईद खलील अहमद, संदीप शर्मा और बिली स्टैनलेक को गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या गंभीर की वापसी से बदलेगी दिल्ली की किस्मत, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ताकत :

सनराइजर्स हैदराबाद टीम फ्रेजाइजी ने ऑलराउंडर्स, बैट्समैन और बॉलर्स को खरीदते समय सही सामंजस्य बिठाया है। हैदराबाद टीम के लिए तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सबसे बड़ी ताकत हैं। इसके अलावा शिखर धवन भी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और बहुत से मैचों में धवन ने अकेले दम पर सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिलाई है। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या धोनी करा पाएंगे चेन्नई का कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी)

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कमजोरी :

डेविड वॉर्नर के टीम से बाहर होने के कारण टीम को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है और इससे टीम की कप्तानी कमजोर हुई है। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में खिलाड़ियों का चयन सही ढ़ंग से हुआ है और टीम में सलामी बल्लेबाज से लेकर ऑलराउंडर और गेंदबाज सभी अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या रोहित शर्मा की कप्तानी फिर करेगी कमाल, जानें मुंबई इंडियंस की क्या है ताकत)

सनराइजर्स हैदराबाद की पूरी टीम :

एलेक्स हेल्स (1 करोड़), भुवनेश्वर कुमार (8.5 करोड़), ऋद्धिमान साहा (5 करोड़), यूसुफ पठान (1.9 करोड़), कार्लोस ब्रेथवेट (2 करोड़),  शिखर धवन (5.2 करोड़), शाकिब अल हसन (2 करोड़), केन विलियमसन (3 करोड़), मनीष पांडे (11 करोड़),  रिकी भुई (20 लाख), दीपक हुड्डा (3.6 करोड़),  राशिद खान (9 करोड़), सिद्धार्थ कॉल (3.8 करोड़), बेसिल थंपी (95 लाख), टी नटराजन (40 लाख), और खलील अहमद (3 करोड़), संदीप शर्मा (3 करोड़), श्रीवत्स गोस्वामी (1 करोड़), मोहम्मद नबी (1 करोड़), क्रिस जॉर्डन (1 करोड़), बिली स्टैनलेक (50 लाख), सचिन बेबी, बिपुल शर्मा, मेहदी हसन और तन्मय अग्रवाल (सभी 20 लाख)।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app