IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी का चलेगा पंजाब पर जादू, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

पंजाब टीम की कमान स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के हाथों में है और वो पहली बार किसी टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

By सुमित राय | Published: March 31, 2018 09:39 AM2018-03-31T09:39:04+5:302018-03-31T10:23:17+5:30

IPL 2018: Know All About KXIP, Kings XI Punjab Weakness and Strength | IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी का चलेगा पंजाब पर जादू, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2018: Know All About KXIP, Kings XI Punjab Weakness and Strength

googleNewsNext

आईपीएल के 11वें सीजन के लिए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम जोरदार तैयारियों में लगी है और टीम को अपना पहला मैच 8 अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ खेलना है। इस साल टीम की कमान स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के हाथों में है और वो पहली बार किसी टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इस से पहले वो चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेल चुके हैं।

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह की इस साल किंग्स इलेवन पंजाब टीम में वापसी हुई है तो क्रिस गेल, एरोन फिंच और डेविड मिलर जैसे धाकड़ बल्लेबाज टीम में हैं। पंजाब के लिए खेल चुके वीरेंद्र सहवाग इस साल टीम के मेंटर हैं। टीम नीलामी में पंजाब टीम के फ्रेंचाइजी ने कुल 20 खिलाड़ियों को खरीदा, जबकि पंजाब की टीम ने अक्षर पटेल को रिटेन किया था। पंजाब ने भले ही एक खिलाड़ी को रिटेन किया था, लेकिन उसने राइट टू मैच कार्ड के तहत अपने तीन पुराने खिलाड़ियों मार्कस स्टोइनिस (6.2 करोड़), डेविड मिलर (3 करोड़) और मोहित शर्मा (2.4 करोड़) को फिर से अपनी टीम में शामिल किया। नीलामी में किंग्स XI के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी केएल राहुल रहे, जिन्हें 11 करोड़ में खरीदा गया। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या गंभीर की वापसी से बदलेगी दिल्ली की किस्मत, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

ऐसी है किंग्स इलेवन पंजाब की टीम :

किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान :

किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, एडम गिलक्रिस्ट, जॉर्ज बेली, वीरेंद्र सहवाग और ग्लेन मैक्सवेल जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के बाद इस साल पहली बार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को कप्तान बनाया है। अश्विन ने आईपीएल में अब तक खेले 111 मैचों में 100 विकेट अपने नाम किया हैं। आईपीएल में अश्विन का बेस्ट परफॉर्मेंस 34 रन देकर 4 विकेट है। इसके अलावा उन्होंने 231 रन भी बनाए हैं। अब इस साल उनपर कप्तानी की भी जिम्मेदारी है, जिसमें भी उन्हें कमाल करना है।

किंग्स इलेवन पंजाब के ऑलराउंडर :

पंजाब टीम के ऑलराउंडर की बात करें तो यह टीम ऑलराउंडर्स से भाई है। अनुभवी भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह और अक्षर पटेल के अलावा मार्कस स्टॉयनिस टीम में शामिल हैं। कप्तान अश्विन भी खुद ऑलराउंडर के तौर पर खेल सकते हैं। टीम में रविचंद्रन अश्विन, युवराज सिंह, मार्कस स्टॉइनिस, मयंक डागर, मंजूर डार और अक्षर पटेल को ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया गया है।

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के बल्लेबाज :

इस साल बैटिंग के मामले में किग्स इलेवन पंजाब की टीम में काफी गहराई है। टीम फ्रेंचाइजी ने इस साल कई धाकड़ बल्लेबाजों को टीम में शामिल किया है। टीम में ओपनिंग के लिए तीन अनुभवी बल्लेबाज एरोन फिंच, क्रिस गेल और लोकेश राहुल हैं। हालांकि, केएल राहुल को मिडल ऑर्डर में अच्छा खेल सकते हैं। पंजाब टीम ने इस साल क्रिस गेल, करुण नायर, डेविड मिलर, एरोन फिंच, मयंक अग्रवाल और मनोज तिवारी को बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। इसके अलावा टीम में केएल राहुल और अक्षदीप नाथ विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या धोनी करा पाएंगे चेन्नई का कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी)

किंग्स इलेवन टीम के गेंदबाज :

पंजाब टीम ने इस साल सबसे बड़ा दांव खेलते हुए स्पिन के दिग्गज आर अश्विन को टीम में शामिल किया है और उनका साथ देने के लिए टीम में अक्षर पटेल शामिल हैं। फास्ट बोलिंग में मोहित शर्मा और ऐंड्रयू टाइ को मैदान पर उतारा जा सकता है। पंजाब टीम नें अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाई, बेन द्वारशुइस और प्रदीप साहू को टीम में गेंदबाज के रूप में शामिल किया है।

किंग्स इलेवन टीम की ताकत :

अश्विन की कप्तानी वाली इस टीम को इस साल आईपीएल की सबसे मजबूत टीम मानी जा रही है। टीम के मेंटर वीरेंद्र सहवाग खुद कह चुके हैं कि यह टीम पिछली टीमों से मजबूत है और हमें खिताब की उम्मीद है। क्रिस गेल और युवराज सिंह बैटिंग में अगर चल जाते हैं तो किसी भी टीम की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा सकते हैं। अक्षर पटेल भरोसेमंद ऑलराउंडर हैं तो फिंच ओपनिंग के लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या रोहित शर्मा की कप्तानी फिर करेगी कमाल, जानें मुंबई इंडियंस की क्या है ताकत)

किंग्स इलेवन टीम की कमजोरी :

पंजाब टीम ने क्रिस गेल और युवराज सिंह को टीम में शामिल किया है, लेकिन युवराज अभी आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। वहीं क्रिस गेल की बैटिंग में स्थिरता नहीं है और वो टीम के लिए एक भरोसेमंद खिलाड़ी नहीं हैं। इससे पहले आईपीएल में इसी कारण आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने कई मैचों से उन्हें बाहर कर दिया था। तेज गेंदबाज मोहित शर्मा एक समय धोनी के पसंदीदा गेंदबाज बन चुके थे, लेकिन लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं और उनके फॉर्म पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता।

किंग्स इलेवन पंजाब की पूरी टीम :

करुण नायर, डेविड मिलर, युवराज सिंह, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, आर. अश्विन, मार्कस स्टॉइनिस, अक्षदीप नाथ, मयंक डागर, मंजूर डार, अक्षर पटेल, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाई, बेन द्वारशुइस और प्रदीप साहू।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app