IPL 2018: क्या मुश्किलों में फंसी KKR की नैया पार लगा पाएंगे कार्तिक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

2 बार की चैंपियन केकेआर का कप्तान भले ही बदल गया है, लेकिन चोटिल खिलाड़ी इसके लिए सबसे बड़ी समस्या हैं।

By सुमित राय | Published: April 1, 2018 07:23 AM2018-04-01T07:23:17+5:302018-04-01T07:23:17+5:30

IPL 2018: Know All About KKR, Kolkata Knight Riders Strength and Weakness | IPL 2018: क्या मुश्किलों में फंसी KKR की नैया पार लगा पाएंगे कार्तिक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2018: Know All About KKR, Kolkata Knight Riders Strength and Weakness

googleNewsNext

आईपीएल शुरू होने में अब एक हफ्ते से भी कम समय बचा है और सभी टीमें इस सीजन के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए टीमें कमर कस चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स भी जोरदार तैयारियों में लगी है और टीम को अपना पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अपने घरेलू मैदान ईडेन गार्डेन कोलकाता में खेलना है। 2 बार की चैंपियन टीम का कप्तान भले ही बदल गया है और टीम के प्रशंसक उससे कमाल की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन चोटिल खिलाड़ी इसके लिए सबसे बड़ी समस्या हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस साल टीम में 19 खिलाड़ी शामिल किए हैं। टीम फ्रेंचाइजी ने 2 खिलाड़ियों सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया था, वहीं नीलामी में केकेआर ने 17 खिलाड़ियों को खरीदा। नीलामी में केकेआर के लिए क्रिस लिन सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें 9.6 करोड़ में खरीदा था। कोलकाता टीम ने नीलामी में राईट टू मैच कार्ड के  रॉबिन उथप्पा ( 6.4 करोड़ ), कुलदीप यादव ( 5.8 करोड़ ) और पियूष चावला ( 4.2 करोड़ ) को फिर से अपनी टीम में शामिल किया। इस साल केकेआर की टीम में 7 विदेशी और 12 इंडियन प्लेयर हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी का चलेगा पंजाब पर जादू, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

ऐसी है कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम :

कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान :

कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर को टीम ने रिटेन नहीं किया और राइट टू मैच कार्ड के तहत भी टीम में शामिल नहीं किया। गौतम गंभीर के टीम में नहीं होने के बाद सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को कप्तान का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन टीम फ्रेंचाइजी ने दिनेश कार्तिक को कप्तान बनाने का फैसला किया। कार्तिक ने अब तक खेले 152 मैचों में 125.94 की स्ट्राइक रेट से 2903 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 14 अर्धशतक भी लगाए हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या गंभीर की वापसी से बदलेगी दिल्ली की किस्मत, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउंडर :

केकेआर टीम फ्रेंचाइजी ने इस साल 7 ऑलराउंडर्स को खरीदा है। इसमें आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शुभमन गिल के अलावा आईपीएल पिछले सीजन में गेंद के साथ-साथ बल्ले से धमाल मचाने वाले सुनील नरेन हैं। टीम में सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट और जेवॉन सियरलेस को ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया गया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के बल्लेबाज :

केकेआर की बल्लेबाजी की बात करें तो टी-20 मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई खिलाड़ी शामिल हैं। टीम में कप्तान दिनेश कार्तिक के अलावा उप-कप्तान रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन को टी-20 का स्टार बल्लेबाज माना जाता है। केकेआर टीम फ्रेंचाइजी ने क्रिस लिन, शुभमन गिल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े और रिंकू सिंह को बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है। वहीं दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में नजर आएंगे। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या धोनी करा पाएंगे चेन्नई का कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी)

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के गेंदबाज :

केकेआर की सबसे बड़ी ताकत उसके अनुभवी गेंदबाज हैं। टीम में पीयूष चावला, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और सुनील नरेन जैसे गेंदबाज शामिल हैं, जो अपने दम पर टीम को जीत दिला सकते हैं। इसके अलावा अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटि भी गेंदबाजी में कमाल कर सकते हैं, जो बल्लेबाजी में भी टीम को मजबूती दे सकते हैं। टीम में पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन को गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स की ताकत :

केकेआर की स्पिन गेंदबाजी काफी स्ट्रॉन्ग है। टीम में अनुभवी पीयूष चावला के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और सुनील नरेन शामिल हैं, जो किसी भी बल्लेबाज की फॉर्म बिगाड़ सकते हैं। सुनील नरेन नें पिछले सीजन में बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाया था। टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक ने हाल में श्रीलंका में आयोजित निदाहास टी-20 ट्रॉफी के फाइनल में अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को खिताबी जीत दिलाई थी। कोलकाता टीम के प्रशंसकों को कार्तिक से उसी तरह के बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।  (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या रोहित शर्मा की कप्तानी फिर करेगी कमाल, जानें मुंबई इंडियंस की क्या है ताकत)

कोलकाता नाइट राइडर्स की कमजोरी :

दो बार की चैंपियन केकेआर के लिए सबसे बड़ी समस्या उसके खिलाड़ियों का चोटिल होना है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पूरे टूर्नामेंट के लिए बाहर हो चुके हैं, वहीं क्रिस लिन, आंद्रे रसेल और मिशेल जॉनसन के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है। इसके अलावा टीम के अहम गेंदबाज सुनील नरेन के बॉलिंग एक्शन के कारण खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है। नरेन पाकिस्तान सुपर लीग में संदिग्ध गेंदबाजी करते हुए पाए गए थे।

कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम :

क्रिस लिन, दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट, जेवॉन सियरलेस, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन। मिशेल स्टार्क की जगह एक अन्य गेंदबाज शामिल किया जा सकता है।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app