IPL 2018: क्या इस साल कोहली बदल पाएंगे RCB का लक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

इस साल के आईपीएल में टीम के कप्तान विराट कोहली आरसीबी का लक बदलना चाहेंगे और टीम को चैंपियन बनाएंगे।

By सुमित राय | Published: April 2, 2018 08:39 AM2018-04-02T08:39:13+5:302018-04-02T08:39:13+5:30

IPL 2018: Know All About RCB, Royal Challengers Bangalore Strength and Weakness/ | IPL 2018: क्या इस साल कोहली बदल पाएंगे RCB का लक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

IPL 2018: Know All About RCB, Royal Challengers Bangalore Strength and Weakness/

googleNewsNext

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की उन टीमों में शामिल है, जो अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है। लेकिन यह टीम इसके स्टार खिलाड़ियों के कारण हमेशा से ही फैंस की फेवरेट रही है। 10 सालों में 5 बार यह टीम टॉप 4 में रही है और तीन बार (2009, 2011 और 2016) टूर्नमेंट का खिताबी मुकाबला भी खेला है, लेकिन खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। इस साल के आईपीएल में टीम के कप्तान विराट कोहली आरसीबी का लक बदलना चाहेंगे और टीम को चैंपियन बनाएंगे।

आरसीबी ने इस साल अपनी टीम में कुल 24 खिलाड़ियों को शामिल किया है। टीम ने विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और सरफराज खान को रिटेन किया था, जबकि जनवरी में हुई नीलामी में फ्रेंचाइजी ने अन्य 21 खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया। सबसे चौंकाने वाला फैसला यह था कि टीम ने अपने धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को नहीं खरीदा। बैंगलोर ने राईट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए युजवेंद्र चहल (6 करोड़) और पवन नेगी (1 करोड़) को दोबारा अपनी टीम में शामिल किया। इस साल आरसीबी टीम में 8 विदेशी और 16 इंडियन प्लेयर हैं। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या मुश्किलों में फंसी KKR की नैया पार लगा पाएंगे कार्तिक, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

ऐसी है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम :

टीम इंडिया को नंबर वन बनाने वाला कप्तान :

एक बार फिर आरसीबी की कमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने हाल ही में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज में जबरदस्त जीत दिलाई थी। कोहली ने अब तक खेले 149 आईपीएल में 129.82 की औसत से 4418 रन बनाए हैं। कोहली ने अब तक 4 शतक और 30 अर्धशतक जड़े हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के ऑलराउंडर :

आरसीबी टीम फ्रेंचाइजी ने इस बार ऑलराउंडर्स प्लेयर्स पर पूरा ध्यान दिया है। टीम ने क्रिस वोक्स, कोरी एंडरसन, कॉलिन डि ग्रैंडहोमी, मोइन अली, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, अनिरुद्ध जोशी और पवन देशपांडे जैसे 7 ऑलराउंडर्स को जगह दी है। ये खिलाड़ी में बैट और बॉल दोनों से उम्दा परफॉर्मेंस कर टीम को अकेले दम पर जीत दिला सकते हैं।  (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी का चलेगा पंजाब पर जादू, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के बल्लेबाज :

हर बार की तरह आरसीबी ने इस बार भी अपने खेमे में ऐसे बल्लेबाजों को किया है, जो विस्फोटक अंदाज में खेलने में माहिर हों। इस साल क्रिस गेल को टीम में जगह नहीं दी गई है, लेकि एबी डिविलियर्स, ब्रेंडन मैक्कुलम, क्विंटन डि कॉक और कप्तान विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। टीम ने एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, ब्रेंडन मैक्कुलम, ममन वोहरा और मनदीप सिंह को बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है, जबकि क्विंटन डिकॉक और पार्थिव पटेल विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में नजर आएंगे। (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या गंभीर की वापसी से बदलेगी दिल्ली की किस्मत, जानें टीम की ताकत और कमजोरी)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के गेंदबाज :

ऑलराउंडर्स और बैट्समैन की तरह इस साल आरसीबी ने बॉलिंग सेक्टर में भी शानदार खिलाड़ियों को शामिल किया है। टीम के पास युजवेंद्र चहल और वॉशिंग्टन सुंदर की फिरकी के साथ-साथ टिम साउथी, क्रिस वोक्स, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज के रूप में पेस अटैक भी मौजूद है। आरसीबी ने उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, खुलवंत खजरोलिया, अनिकेत चौधरी, नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद सिराज और टिम साउदी को गेंदबाज के रूप में शामिल किया है।

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम की ताकत :

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली टीम के लिए सबसे बड़ी ताकत हैं और अकेले दम पर टीम को जीत दिलाने का दम रखते हैं। इसके अलावा टीम में ऐसे कई बल्लेबाज हैं, जो किसी भी विरोधी टीम की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा सकते हैं। इसके अलावा टीम में फिरकी युजवेंद्र चहल के अलावा टिम साउथी और उमेश यादव पेस अटैक है। टीम के पास ऐसे ऑलराउंडर्स खिलाड़ी हैं, जो बैट और बॉल दोनों से उम्दा परफॉर्मेंस कर टीम को अकेले दम पर जीत दिला सकते हैं।  (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या धोनी करा पाएंगे चेन्नई का कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी)

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम की कमजोरी :

टीम के पास धमाकेदार अंदाज में बैटिंग करने वाले बल्लेबाज और विरोधी टीम की कमर तोड़ने वाले गेंदबाज हैं, लेकिन टीम की सबसे बड़ी कमजोरी उसके मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज। टीम के पास उतना मजबूत मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज नहीं हैं जो मुश्किल समय में टीम की नैया पार लगा सकें।   (यह भी पढ़ें- IPL 2018: क्या रोहित शर्मा की कप्तानी फिर करेगी कमाल, जानें मुंबई इंडियंस की क्या है ताकत)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पूरी टीम :

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, ब्रेंडन मैक्कुलम, क्विंटन डिकॉक, पार्थिव पटेल, ममन वोहरा, मनदीप सिंह, क्रिस वोक्स, कॉलिन डि ग्रैंडहोमी, मोइन अली, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, अनिरुद्ध जोशी, पवन देशपांडे, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, खुलवंत खजरोलिया, अनिकेत चौधरी, नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद सिराज, नाथन कुल्टरनाइल और टिम साउदी।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app