Assembly Elections 2023: ''भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी, हम 42 से 55 सीटों जीत सकते हैं'', पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 3, 2023 08:50 AM2023-12-03T08:50:17+5:302023-12-03T08:55:27+5:30

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रमन सिंह ने मतो की गिनती के लिए खोले गये ईवीएम के साथ इस बात का दावा किया है कि सूबे में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहा है।

Assembly Elections 2023: "BJP will form government with clear majority, we can win 42 to 55 seats", said former Chief Minister Raman Singh | Assembly Elections 2023: ''भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी, हम 42 से 55 सीटों जीत सकते हैं'', पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा

फाइल फोटो

Highlightsरमन सिंह ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहा हैउन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता भाजपा को स्पष्ट बहुमत देगी और पार्टी कांग्रेस को हराकर सरकार बनाएगीरमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा को 42-55 सीटें मिलेगी, यहां पर बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए

रायपुर: देश के चार राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के लिए आज अभूतपूर्व सुरक्षा इंजतामों के बीच वोटों की गिनती शुरू कर दी गई है और अब से कुछ ही घंटों में सियासी तस्वीर साफ होने लगेगी कि इन राज्यों में जनता ने किस राजनीतिक दल को सत्ता की गद्दी सौंपने का फैसला किया है।

इस बीच सभी राज्यों के प्रमुख नेता  अपने-अपने पक्ष में जीत के दावे कर रहे हैं। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रमन सिंह ने मतो की गिनती के लिए खोले गये ईवीएम के साथ इस बात का दावा किया है कि सूबे में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक रमन सिंह ने रविवार को कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत देगी और पार्टी सूबे में कांग्रेस को हराकर अगली सरकार बनाने जा रही है।

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है। रविार की सुबह से निर्धारित मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो चुकी है।

इस बीच एएनआई से बात करते हुए रमन सिंह ने कहा, "भाजपा राज्य में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। राज्य में हमारी 42-55 सीटें होंगी।"

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कथित भ्रष्टाचार को लेकर मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा का घोषणापत्र "समाज के सभी वर्गों को जोड़ता है" का असर चुनाव परिणामों पर देखने को मिलेगा।

वहीं अगर रमन सिंह के इतर एग्जिट पोल की बात करें तो उसमें बताया गया है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत मिलने के आसार ज्य़ादा हैं, जिससे पता चलता है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस सत्ता में दोबारा वापसी के लिए तैयार है। यहां पर 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान संपन्न हुआ था।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में सीधी लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच में है। साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस के भूपेश बघेल ने भाजपा को हराकर करीब 15 सालों के बाद सत्ता पर कब्जा किया था। मजे की बात है कि इस चुनाव में भी बीजेपी बिना सीएम के चेहरे के कांग्रेस और भूपेश बघेल से मुकाबला कर रही है।

साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने यहां पर 68 सीटें जीतीं और भाजपा ने 15 सीटें जीतीं। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) ने पांच सीटें जीती थीं, जबकि बहुजन समाज पार्टी ने भी दो सीटें जीती थीं।

वहीं इस चुनाव की बात करें तो अगर भूपेश बघेल लगातार दूसरी बार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनाने में सफल रहते हैं तो इतना तय है कि कांग्रेस में उनका कद ऊंचा हो जाएगा।  छत्तीसगढ़ में कुल दो चरणों में हुए मतदान में 76.31 फीसदी वोटिंग हुई।

यहां पर आज भूपेश बघेल, रमन सिंह, विजय बघेल, अमित जोगी, टीएस सिंहदेव, मोहन मरकाम, कवासी लखमा , रेणुका सिंह , चरणदास महंत के भाग्य का फैसला होगा।

गौरतलब है कि रविवार को मध्य प्रदेश की 230 सीटों, छत्तीसगढ़ की 90 सीटों, तेलंगाना की 119 सीटों और राजस्थान की 199 सीटों के लिए हुए मतदान के परिणाम सामने आएंगे।

Web Title: Assembly Elections 2023: "BJP will form government with clear majority, we can win 42 to 55 seats", said former Chief Minister Raman Singh

छत्तीसगढ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे