Air India Appointment: जानें कौन हैं क्लॉस गोएर्श, एअर इंडिया ने इस पद पर किया नियुक्त, देखें अन्य लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 27, 2023 01:40 PM2023-10-27T13:40:40+5:302023-10-27T13:41:17+5:30

Air India Appointment: विमानन कंपनी एअर इंडिया ने कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में क्लॉस गोएर्श की नियुक्ति के साथ-साथ कई अन्य वरिष्ठ पदों पर नियुक्तियों की शुक्रवार को घोषणा की।

who is Captain Klaus Goersch, ex-British Airways and Air Canada is AI’s new chief of operations Air India Appointment Many changes see other list | Air India Appointment: जानें कौन हैं क्लॉस गोएर्श, एअर इंडिया ने इस पद पर किया नियुक्त, देखें अन्य लिस्ट

file photo

Highlightsसंचालन, एकीकृत संचालन नियंत्रण (आईओसीसी) और केबिन क्रू कार्यों की देखरेख करेंगे। ब्रिटिश एयरवेज़ और एयर कनाडा में काम किया हैं।सेवाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Air India Appointment: एयर इंडिया ने कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कैप्टन क्लॉस गोएर्श की नियुक्ति की घोषणा की है। एयरलाइन ने कहा कि वह उड़ान संचालन, इंजीनियरिंग, जमीनी संचालन, एकीकृत संचालन नियंत्रण (आईओसीसी) और केबिन क्रू कार्यों की देखरेख करेंगे।

कैप्टन गोएर्श एक लाइसेंस प्राप्त बी777/787 पायलट हैं, जिन्होंने ब्रिटिश एयरवेज़ और एयर कनाडा में काम किया हैं। वह एयर इंडिया के नए गुरुग्राम मुख्यालय में तैनात रहेंगे। वह कैप्टन आरएस संधू की जगह लेंगे। टाटा एयरलाइंस की संचालन प्रक्रियाओं के बीच सलाहकार की भूमिका में रहेंगे। कैप्टन संधू ने पहले ही एयर इंडिया के साथ अपनी सेवा को सेवानिवृत्ति की तारीख से आगे बढ़ा दी है।

एयरलाइन में नवसृजित पद पर गोएर्श का काम उड़ान संचालन, इंजीनियरिंग, ग्राउंड संचालन, एकीकृत संचालन नियंत्रण तथा चालक दल के सदस्यों के कार्यों की देखरेख करना होगा। एअर इंडिया ने कहा कि मौजूदा परिचालन प्रमुख आर. एस. संधू सलाहकार की भूमिका में एयरलाइन के साथ बने रहेंगे।

विमानन कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, संधू इस नई भूमिका में टाटा की चार एयरलाइंस की परिचालन प्रक्रियाओं के सामंजस्य, एयरबस ए350 सेवा में प्रवेश कार्यक्रम और वाहक की नई प्रशिक्षण अकादमी की स्थापना करने वाले दल की सहायता करेंगे। लाइसेंस धारक बी777/787 पायलट ने ब्रिटिश एयरवेज और एयर कनाडा दोनों में समान पदों पर सेवाएं दी हैं।

एअर इंडिया ने मनीष उप्पल को उड़ान संचालन के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की है। वहीं आपातकालीन प्रतिक्रिया को शामिल करने के लिए हेनरी डोनोहो की कॉर्पोरेट सुरक्षा, सुरक्षा और गुणवत्ता भूमिका का विस्तार किया जाएगा। उनका पदनाम बदलकर वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर दिया जाएगा।

विज्ञप्ति के अनुसार, विमान में उत्पाद तथा सेवा का कार्य अब राजेश डोगरा के ग्राहक अनुभव खंड को सौंपा जाएगा। पंकज हांडा ग्राउंड ऑपरेशंस का नेतृत्व करेंगे, चुराह सिंह इंटीग्रेटेड ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर के डिवीजनल उपाध्यक्ष होंगे और जूली एनजी चालक दल के सदस्यों के लिए डिवीजनल उपाध्यक्ष होंगी।

गोएर्श, डोगरा और डोनोहो एअर इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कैंपबेल विल्सन के अधीन काम करेंगे। प्रबंधन समिति के मौजूदा सदस्य निपुण अग्रवाल, सत्य रामास्वामी, सुरेश दत्त त्रिपाठी और विनोद हेजमादी भी विल्सन के अधीन काम करेंगे। इनकी सेवाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

हांडा, सिंह और जूली के अलावा उप्पल तथा वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंजीनियरिंग सिसिरा कांता दाश गोएर्श के अधीन काम करेंगे। विल्सन ने कहा, ‘‘ ये बदलाव उत्तराधिकार के प्रबंधन, संगठन को सुव्यवस्थित करने, टाटा एयरलाइन समूह के भीतर प्रतिभा को अनुकूलित करने और इसे भविष्य के विकास और सफलता के लिए मजबूती से स्थापित करने की दृष्टि से किए गए हैं।’’ टाटा समूह घाटे में चल रही एअर इंडिया का नियंत्रण पिछले साल जनवरी में अपने हाथ में लेने के बाद से एयरलाइन कारोबार को मजबूत करने में जुटा है। 

Web Title: who is Captain Klaus Goersch, ex-British Airways and Air Canada is AI’s new chief of operations Air India Appointment Many changes see other list

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे