Vehicle Industry: वाहन उद्योग का कारोबार 7.55 लाख करोड़, 4.5 करोड़ लोगों को नौकरियां मिलीं, जापान को पछाड़ कर आगे निकले, मंत्री गडकरी ने कहा- 15 लाख करोड़ का बनाएंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 4, 2023 06:14 PM2023-07-04T18:14:11+5:302023-07-04T18:15:18+5:30

Vehicle Industry: उद्योग सरकार को सबसे ज्यादा माल एवं सेवा कर (जीएसटी) देता है। हमने तय किया है कि हम इस उद्योग को 15 लाख करोड़ रुपये का बनाएंगे।

Vehicle Industry jobs Minister Nitin Gadkari said turnover Rs 7-55 lakh crore 4-5 crore people got jobs will make Rs 15 lakh crore overtaking Japan | Vehicle Industry: वाहन उद्योग का कारोबार 7.55 लाख करोड़, 4.5 करोड़ लोगों को नौकरियां मिलीं, जापान को पछाड़ कर आगे निकले, मंत्री गडकरी ने कहा- 15 लाख करोड़ का बनाएंगे

file photo

Highlightsभारत ने वाहन विनिर्माण में जापान को पछाड़ दिया है।विश्वस्तर पर चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर आ गया है।ऑटो रिक्शा से लेकर कार तक गाड़ियां एथनॉल से चलेंगी और भारत का आयात कम होगा और किसान समृद्ध होंगे।

Vehicle Industry: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार का इरादा वाहन उद्योग के कारोबार को दोगुना कर 15 लाख करोड़ रुपये करने का है। अभी वाहन उद्योग का कारोबार 7.5 लाख करोड़ रुपये है।

पिछले नौ साल की केंद्र सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए गडकरी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधते हुए कहा कि गरीबी हटाने के नाम पर, कांग्रेस नेताओं ने अपनी गरीबी खत्म कर ली। उन्होंने कहा, ‘‘वाहन उद्योग का कारोबार 7.55 लाख करोड़ रुपये है और इस क्षेत्र में साढ़े चार करोड़ लोगों को नौकरियां मिली हैं।

यह उद्योग सरकार को सबसे ज्यादा माल एवं सेवा कर (जीएसटी) देता है। हमने तय किया है कि हम इस उद्योग को 15 लाख करोड़ रुपये का बनाएंगे। ’’ उन्होंने कहा कि यह उद्योग दस करोड़ नौकरियां पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि भारत ने वाहन विनिर्माण में जापान को पछाड़ दिया है और विश्वस्तर पर चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर आ गया है।

उन्होंने शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा, ‘‘ज्ञान एक महान शक्ति है और ज्ञान को धन में परिवर्तित करना ही हमारा भविष्य है।’’ उन्होंने कहा कि किसान आज न केवल अन्नदाता हैं बल्कि एथनॉल और सौर ऊर्जा का उत्पादन कर ऊर्जा प्रदाता भी हैं। उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा से लेकर कार तक गाड़ियां एथनॉल से चलेंगी और भारत का आयात कम होगा और किसान समृद्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले नौ साल में नरेंद्र मोदी सरकार ने कई विकास के कदम उठाए हैं और देश को प्रगति दिलाई है। कार्यक्रम में मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने भारत में लगभग 60 साल तक शासन किया और गरीबी हटाओ का नारा दिया गया लेकिन गरीबों की गरीबी दूर नहीं हुई लेकिन कांग्रेस के लोगों ने अपनी 'गरीबी' दूर कर ली।

कार्यक्रम को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मंत्री श्रीचंद कृपलानी सहित अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया। इससे पहले एक अन्य कार्यक्रम में गडकरी ने 5,625 करोड़ रुपये की 11 राजमार्ग परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी जयपुर स्थित अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित किया।

Web Title: Vehicle Industry jobs Minister Nitin Gadkari said turnover Rs 7-55 lakh crore 4-5 crore people got jobs will make Rs 15 lakh crore overtaking Japan

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे