लाइव न्यूज़ :

उत्तर प्रदेशः खुलेंगे 6609 नए पेट्रोल पंप, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दिया तोहफा, अभी 9942 पेट्रोल पंप, यहां देखें आवेदन की अधिक जानकारी...

By राजेंद्र कुमार | Published: June 29, 2023 5:39 PM

ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को पेट्रोल और डीजल लेने के लिए दूर तक जाना नहीं पड़ेगा. इन नए पेट्रोल पंप के खुलने से यूपी में पेट्रोल पंपों की संख्या 16551 हो जाएगी.

Open in App
ठळक मुद्देकंपनियों ने पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक लोगों से तीन माह के भीतर आवेदन मांगे हैं.वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाकर की जा सकती हैं.इंडियन ऑयल के 3275 पंप, भारत पेट्रोलियम के 1834 पंप और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 1500 पंप खुलेंगे.

लखनऊः उत्तर प्रदेश में पांच साल बाद फिर से लोगों को पेट्रोल पंप लगाने का मौक मिलेगा. सार्वजनिक क्षेत्र की तीन प्रमुख कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने सूबे में छह हजार से अधिक (6609) नए पेट्रोल पंप खोलने का फैसला किया है. इसके लिए इन कंपनियों ने पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक लोगों से तीन माह के भीतर आवेदन मांगे हैं.

नियमों के तहत पात्र पाए जाने वालों को कंपनी की ओर से पंप लगाने का लाइसेंस दिया जाएगा. ऐसा होने पर राज्य के हाईवे पर पेट्रोल और डीजल आसानी से मिल सकेगा. ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को पेट्रोल और डीजल लेने के लिए दूर तक जाना नहीं पड़ेगा. इन नए पेट्रोल पंप के खुलने से यूपी में पेट्रोल पंपों की संख्या 16551 हो जाएगी.

अभी यूपी में 9942  पेट्रोल पंप हैं इतने  पेट्रोल पंप देश के किसी भी राज्य में नहीं हैं. यूपी में सबसे ज्यादा नए पेट्रोल पंप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के खोले जाएंगे. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के राज्य प्रमुख संजीव कक्कड़ और डीजीएम नार्दन रीजन धर्मेंद्र सिंह के अनुसार उनकी कंपनी तीन हजार से अधिक नए पेट्रोल पंप यूपी में खोलने जा रही है.

बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनी अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार कर रही है, इसके तहत ही यूपी के शहरी क्षेत्रों, हाइवे, ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोले जाएंगे. इस अफसरों के अनुसार यूपी में पेट्रोल पंप लगाने के लिए तेल कंपनियों ने इससे पहले वर्ष 2018 में आवेदन लेकर लाइसेंस जारी किए थे.

उसके बाद अब फिर से पेट्रोल/डीजल की बिक्री करने का कारोबार करने के लिए लोगों को मौका दिया जा रहा है. पेट्रोल कंपनियों के इस फैसले से जहां शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों लोगों की जरूरतें पूरी होंगी वहीं रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. इस अधिकारियों के अनुसार पेट्रोल पंप लगाने के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं और 27 सितंबर आवेदन किए जा सकते हैं.

आवेदन की अधिक जानकारी वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाकर की जा सकती हैं. पेट्रोल पंप पाने की चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा कम्प्यूटरीकृत ड्रॉ किया जाएगा. उक्त अधिकारियों ने यह भी बताया है कि यूपी में प्रदेश में इंडियन ऑयल के 3275 पंप, भारत पेट्रोलियम के 1834 पंप और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 1500 पंप खुलेंगे.

सबसे अधिक पेट्रोल पंप यूपी में: 

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी कुल 81,100 पेट्रोल पंप है. राज्य सभा में दिए गए एक जवाब का आंकड़ा बताता है कि देश में सबसे अधिक पेट्रोल पंप उत्तर प्रदेश में 9942 है. यानी देश के कुल पेट्रोल पंप का 12 फीसद पंप उत्तर प्रदेश में हैं. इसके बाद महाराष्ट्र का स्थान आता है जहां कुल 7468 पेट्रोल पंप हैं.

बाकी के जिन राज्यों में अधिक पेट्रोल पंप हैं, उनमें तमिलनाडु में 6651, राजस्थान 5871, कर्नाटक 5784, मध्य प्रदेश 5395, आंध्र प्रदेश 4168, गुजरात 5391, तेलंगाना में 3716, पंजाब में 3874, पश्चिम बंगाल में 2831, केरल में 2496, ओडिशा में 2182,  और हरियाणा में 3579 पेट्रोल पंप हैं. दिल्ली में 400, गोवा में 126, लद्दाख में 16, सिक्क्म से 60 पेट्रोल पंप हैं. यह आंकड़ा पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) का है.

टॅग्स :उत्तर प्रदेशपेट्रोल का भावडीजल का भावPetroleum Ministry
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टHaryana Nuh Bus Fire: देर रात चलती बस में आग, 9 लोग जिंदा जले, 20 घायल, 60 लोग सवार, मथुरा-वृंदावन से लौटकर होशियारपुर और लुधियाना जा रहे...

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

क्राइम अलर्टBijnor Sister Murder: बाप रे बाप!, गांव में हड़कंप, 13 साल की बहन ने सात-पांच साल की अपनी दो बहनों को दुपट्टे से गला घोंटकर मार डाला, पुलिस ने सामने खोले राज

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव