Post Office Schemes: किसानों से लेकर सीनियर सिटीजन के लिए है कई सरकारी योजनाएं, बचत के साथ रकम होगी दोगुनी

By अंजली चौहान | Published: July 29, 2023 05:30 PM2023-07-29T17:30:36+5:302023-07-29T17:31:16+5:30

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), किसान विकास पत्र, डाकघर मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सहित डाकघर विभिन्न लघु-बचत योजनाएं पेश करता है।

Post Office Schemes There are many government schemes from farmers to senior citizens the amount will double with savings | Post Office Schemes: किसानों से लेकर सीनियर सिटीजन के लिए है कई सरकारी योजनाएं, बचत के साथ रकम होगी दोगुनी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Post Office Schemes: भारतीय पोस्ट विभाग कई तरह की डाकघर बचत योजनाओं को पेश करता है जो कि लोगों के लिए निवेश की कई सुविधाएं प्रदान करता है।

भारत के सभी डाकघरों में विभिन्न प्रकार के जोखिम-मुक्त निवेश के अवसर उपलब्ध हैं। इन योजनाओं को जानकर और अपनी पात्रता के हिसाब से कोई भी इसका लाभ उठा सकता है। 

गौरतलब है कि इस योजना में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), डाकघर समय जमा, किसान विकास पत्र (केवीपी) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) शामिल हैं।

सरकार तिमाही आधार पर ब्याज दरों में संशोधन करती रहती है। सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) इन जमाओं पर 8% से अधिक की ब्याज दर प्रदान करती हैं।

1- सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई)

सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए सरकार द्वारा प्रदान की गई है जो कि बहुत चलन में है। यह योजना जमा पर उल्लेखनीय 8% वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है। दस वर्ष की आयु तक की बालिका के लिए खाता खोला जा सकता है।

2- किसान विकास पत्र (केवीपी)

किसानों के लिए यह योजना बहुत मददगार है। यह योजना 7.5% वार्षिक ब्याज दर पर 10 साल और तीन महीने में निवेशक का पैसा दोगुना कर देती है। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग इस कार्यक्रम के तहत निवेश करने के पात्र हैं, और न्यूनतम निवेश 10,000 रुपये है। 

3- वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)

यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इसमें 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के इच्छुक उम्मीदवार डाकघर में खाता खोल सकते हैं और अपनी जमा राशि पर 8.2 प्रतिशत की मजबूत ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं।

4- राष्ट्रीय बचत योजना 

निवेशक राष्ट्रीय बचत योजना की 7.7% की आकर्षक ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना न्यूनतम 100 रुपये जमा और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश की अनुमति देती है।

5- डाकघर समय जमा योजना

इन योजना में निवेश करने वाले निवेशकों के पास 1, 2, 3 या 5 साल की अवधि के लिए धन आवंटित करने का विकल्प होता है। विशेष रूप से, डाकघर 7.5 प्रतिशत की महत्वपूर्ण ब्याज दर के साथ 5-वर्षीय सावधि जमा प्रदान करता है।

6- वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (आरडी)

व्यक्तिगत और संयुक्त दोनों खातों के लिए वर्तमान 5-वर्षीय कार्यक्रम ब्याज दर 6.20% वार्षिक है।

(नोट: इन सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आप पोस्ट ऑफिस की साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं हालांकि इन योजनाओं के बारे में सटीक जानकारी के लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Post Office Schemes There are many government schemes from farmers to senior citizens the amount will double with savings

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे