लाइव न्यूज़ :

Post Office Passport Seva Kendra: पासपोर्ट वेरिफिकेशन में बता सकेंगे डिजिलॉकर का 'आधार', आधार कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं, बचेगा समय, जानें और सुविधा

By सैयद मोबीन | Published: August 02, 2023 6:14 PM

Post Office Passport Seva Kendra: दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के समय को कम करने के उद्देश्य से डिजिलॉकर वाले आधार कार्ड को भी स्वीकृत करने का निर्णय विदेश मंत्रालय ने लिया है.

Open in App
ठळक मुद्देआप पते या जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में आधार को चुनते हैं तो आप डिजिलॉकर का विकल्प भी चुन सकते हैं.ऑनलाइन आवेदन करते समय ही डिजिलॉकर का विकल्प दिया जाएगा.राशन कार्ड, कक्षा दसवीं का बोर्ड सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक आदि जोड़ सकते हैं.

नागपुरः आजकल पासपोर्ट बनाना केवल विदेश जाने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है. इसलिए अनेक लोग पासपोर्ट बनवा रहे हैं. पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) की सुविधा के बाद तो इसमें तेजी से इजाफा हुआ है.

 

अब दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के समय को कम करने के उद्देश्य से डिजिलॉकर वाले आधार कार्ड को भी स्वीकृत करने का निर्णय विदेश मंत्रालय ने लिया है. इसलिए अब आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आप पते या जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में आधार को चुनते हैं तो आप डिजिलॉकर का विकल्प भी चुन सकते हैं.

इसके कारण आपको अपॉइंटमेंट के समय आधार कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि डिजिलॉकर का आधार ही आपके लिए पर्याप्त होगा. विदेश मंत्रालय ने दस्तावेज वेरिफिकेशन के समय को और कम करने के लिए डिजिलॉकर के आधार के विकल्प को बढ़ावा देने की पहल शुरू की है.

इसके लिए मुंबई के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने ताे आगामी 5 अगस्त से डिजिलॉकर के आधार को अनिवार्य कर दिया है अर्थात आधार का विकल्प चुनने वाले आवेदकों को डिजिलॉकर में ही आधार दिखाना होगा. हालांकि नागपुर के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में फिलहाल इसे अनिवार्य नहीं किया गया है.

बल्कि इसे इस्तेमाल करने पर जोर जरूर दिया जा रहा है ताकि वेरिफिकेशन में लगने वाले समय को कम किया जा सके. नागपुर के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी क्षितिज गुरव ने कहा कि यदि आवेदक पते या जन्मतिथि के प्रमाण के लिए आधार का विकल्प चुनता है तो उसे ऑनलाइन आवेदन करते समय ही डिजिलॉकर का विकल्प दिया जाएगा.

इस विकल्प के चुनने पर आवेदक को दस्तावेज वेरिफिकेशन के समय आधार कार्ड की हार्ड कॉपी साथ लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि डिजिलॉकर का आधार काफी होगा. इसलिए आवेदकों को वेरिफिकेशन का समय बचाने के लिए इस विकल्प का लाभ लेना चाहिए. फिलहाल नागपुर कार्यालय के तहत आने वाले पासपोर्ट सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों में दोनों विकल्प उपलब्ध है. 

वेरिफिकेशन के लिए दो दस्तावेज जरूरी

पासपोर्ट बनाते समय दो दस्तावेज जरूरी है, एक पते के प्रमाण के लिए और दूसरा जन्मतिथि के प्रमाण के लिए. इसमें आप आधार कार्ड के अलावा पैनकार्ड, मतदाता पहचानपत्र, राशन कार्ड, कक्षा दसवीं का बोर्ड सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक आदि जोड़ सकते हैं.

टॅग्स :पासपोर्टआधार कार्डपैन कार्डनागपुरमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMumbai hoarding collapse: एक रेप मामले में आरोपी है भावेश भिंडे, जानें एगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक के बारे में

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे में पुलिस का एक्शन, होर्डिंग लगवाने वाले कंपनी के मालिक पर FIR दर्ज; सीएम ने की मुआवजे की घोषणा

भारतMumbai's Ghatkopar hoarding collapse incident: 14 हुई मरने वालों की संख्या, 74 लोगों को जीवित बचाया गया

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये और मायानगरी में 100 रु के पार, जानिए आपके शहर में क्या हैं रेट

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था