रिटायरमेंट के समय चाहते हैं बेफ्रिक जीना तो आज से शुरू करें ये इक्विटी फंड में एसआईपी, सुरक्षित रहेगा भविष्य

By अंजली चौहान | Published: August 7, 2023 03:22 PM2023-08-07T15:22:35+5:302023-08-07T15:22:52+5:30

पोर्टफोलियो के स्वास्थ्य का आकलन करना जरूरी है, दी गई सलाह फंड के प्रदर्शन, निवेशक के जोखिम प्रोफ़ाइल के साथ-साथ उसके वित्तीय लक्ष्यों पर आधारित है।

personal finance Want to live carefree at the time of retirement then start SIP in this equity fund from today future will be safe | रिटायरमेंट के समय चाहते हैं बेफ्रिक जीना तो आज से शुरू करें ये इक्विटी फंड में एसआईपी, सुरक्षित रहेगा भविष्य

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: कई लोग अपने पैसे को निवेश करने के लिए ये नहीं जानते ही कौन सा फंड उनके लिए सबसे ज्यादा सही है। उन्हें ये नहीं पता होता कि उनका फंड पोर्टफोलियो सही रास्ते पर है या नहीं।

ऐसे में अपने पोर्टफोलियों की जांच करना और सही प्रोफाइल में निवेश करना जरूरी है ताकि आपके रिटायरमेंट के बाद आप चैन से जी सके। हमारे इस आर्टिकल में आपको सलाह दी गई है कि आप जिस भी फंड में निवेश करें तो पोर्टफोलियो को भी जांच लें।
 
ऐसे करें पोर्टफोलियो की जांच

1- अगर आप पिछले 4-5 साल से इक्विटी फंड में निवेश कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छा है और आप पोर्टफोलियो की जांच जरूर करें।

2- पोर्टफोलियो में छोटे और मिड-कैप का झुकाव होता है।

3- नियमित निवेश से एक बड़ा कोष बनाने में मदद मिली है।

4- फ्लेक्सी-कैप फंड अधिक स्थिर होते हैं। 

5- सेक्टोरल फंड बहुत अस्थिर होते हैं। विविधीकृत योजनाओं के लिए जाएं।

6- सेवानिवृत्ति के लक्ष्य को 50000 से बढ़ाकर 90000 प्रति माह करें।

7- साल में कम से कम एक बार निवेश और पुनर्संतुलन की समीक्षा करें। 

8- जब लक्ष्य नजदीक हो तो जोखिम कम करें ताकि आप लक्ष्य से न चूकें।

प्रारंभिक सेवानिवृत्ति के बाद इक्विटी फंड में एकमुश्त राशि का निवेश किया गया। 1 लाख रुपये की किराये की आय मौजूदा खर्चों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त है, लेकिन मुद्रास्फीति कुछ वर्षों में इसे पार कर सकती है।

आप 5-6 साल में पूंजी जुटाने के लिए इक्विटी फंड में 25,000 रुपये की एसआईपी शुरू करें। अपने निवेश को कर-मुक्त कोष बनाने के लिए पीपीएफ खाता शुरू करें।

नोट- अगर आपको अपने निवेश के बारे में ज्यादा कुछ समझ नहीं आता और आप अपने फैसले नहीं ले पा रहे तो इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें इससे आपको अपने निवेश को लेकर मदद मिलेगी।

Web Title: personal finance Want to live carefree at the time of retirement then start SIP in this equity fund from today future will be safe

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे