लाइव न्यूज़ :

लगातार 10वें साल पारले के नाम हुई ये खास कामयाबी, अमूल और ब्रिटानिया को पछाड़ा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 30, 2022 11:05 AM

पारले प्रोडक्ट्स एक भारतीय बहुराष्ट्रीय खाद्य प्रसंस्करण कंपनी है, जो मुंबई में स्थित है। यह बिस्किट ब्रांड पारले-जी के लिए जाना जाता है। 2019 में वैश्विक बिस्किट बाजार में इसकी 70 फीसदी हिस्सेदारी थी। 2020 तक नीलसन के अनुसार, इसका पारले-जी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला बिस्किट ब्रांड है।

Open in App
ठळक मुद्देParle Products कंपनी की स्थापना 1929 में भारत में विले पार्ले, बॉम्बे के चौहान परिवार द्वारा की गई थी।पारले ने 1939 में बिस्कुट बनाना शुरू किया था।Parle-G बिस्कुट जैसे प्रोडक्ट्स की सफलता के बाद Parle ब्रांड भारत में प्रसिद्ध हो गया।

नई दिल्ली: लगातार 10वें साल घरेलू बिस्किट ब्रांड पारले ने 2021 में भारत में सबसे तेजी से बढ़ते कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में सबसे अधिक चुने गए ब्रांड के रूप में अपना खिताब बरकरार रखा है। शीर्ष 10 ब्रांडों में से सात का स्वामित्व घरेलू कंपनियों के पास है, जोकि कांतार इंडिया की वार्षिक ब्रांड फुटप्रिंट रिपोर्ट के अनुसार है। बिस्किट ब्रांड 6531 (मिलियन) के कंज्यूमर रिसर्च पॉइंट्स (सीआरपी) स्कोर के साथ विजेता के रूप में उभरा।

एफएमसीजी प्रमुख ने पिछले वर्ष की रैंकिंग की तुलना में सीआरपी में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। सूची में शामिल कुछ अन्य उल्लेखनीय ब्रांडों में अमूल, ब्रिटानिया, क्लिनिक प्लस और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शामिल हैं। दूसरी ओर, अमूल का सीआरपी 9 प्रतिशत बढ़ा, जबकि ब्रिटानिया ने एक साल पहले की अवधि की तुलना में मौजूदा रैंकिंग में 14 प्रतिशत की सीआरपी वृद्धि देखी।

गुरुवार को जारी कांतार इंडिया की वार्षिक ब्रांड फुटप्रिंट रिपोर्ट ने सीआरपी के आधार पर 2021 के सबसे अधिक चुने गए एफएमसीजी ब्रांडों को स्थान दिया, जिसे कंज्यूमर्स द्वारा की गई वास्तविक खरीद और एक कैलेंडर वर्ष में इन खरीदारी की आवृत्ति के आधार पर मापा जाता है। सीआरपी मूल रूप से एक मिश्रित मीट्रिक है जो जोड़ती है कि कितने परिवार एक ब्रांड खरीद रहे हैं और कितनी बार (खरीद की आवृत्ति) खरीद रहे हैं।

के रामकृष्णन, प्रबंध निदेशक, दक्षिण एशिया, कांतार वर्ल्डपैन ने बताया, "विकास काफी हद तक खाद्य ब्रांडों द्वारा संचालित होता है क्योंकि दूध जैसी आवश्यक चीजों की आवृत्ति काफी अधिक होती है। बड़े ब्रांड लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और मुद्रास्फीति के आगे भी सीआरपी बढ़ने की उम्मीद है।" पैकेज्ड फूड्स ब्रांड हल्दीराम अरबों सीआरपी क्लब में शामिल हो गया और उसने 24वें नंबर पर शीर्ष 25 रैंकिंग में अपनी जगह बनाई।

अनमोल (बिस्किट और केक ब्रांड) भी सीआरपी क्लब में शामिल हो गए। 2020 की तुलना में 2021 में सीआरपी में वृद्धि दर्ज करने वाले ब्रांडों की संख्या में सुधार हुआ। कांतार वर्ल्डपैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "समग्र उपभोक्ता पहुंच बिंदु (सीआरपी) 89 बिलियन से बढ़कर 98 बिलियन हो गया है, जिसमें वृद्धि दर 2020 में 3 प्रतिशत से बढ़कर 2021 में 9 प्रतिशत हो गई है।"

रिपोर्ट में कहा गया कि बड़े ब्रांड यानी 61 प्रतिशत से अधिक प्रवेश स्तर वाले 2020 की तुलना में 2021 में 8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि संग सबसे तेजी से बढ़े। कुछ स्नैकिंग ब्रांड 30 प्रतिशत से अधिक बढ़े, बालाजी में 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इसके बाद कुरकुरे में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई, बिंगो 37 प्रतिशत पर। बेवरेज ब्रांड्स के भीतर नेस्कैफे ने सीआरपी में 19 फीसदी की वृद्धि दर्ज की और उसके बाद बूस्ट ने 15 फीसदी की वृद्धि दर्ज की।

टॅग्स :ParleParle-GAmul
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेपार्ले-जी के रैपर 'डार्क' सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग, यूजर्स कर रहे हैं कमेंट्स

कारोबारPM मोदी ने कहा, "दूध का टर्नओवर धान, गेहूं, गन्ना जैसी फसलों से इतने लाख करोड़ रुपए अधिक..", पढ़ें पूरी खबर

भारतआजादी से पहले लॉन्च किए गए थे ये भारतीय उत्पाद, आज भी कायम है जलवा, जानिए

भारतAmul vs Aavin : तमिलनाडु में अमूल की एंट्री को लेकर सीएम स्टालिन ने अमित शाह को लिखा पत्र, जानें मामला

भारतKarnataka Assembly Elections 2023: जेडीएस ने चुनावी घोषणा पत्र में किया ऐलान, 'सरकार बनी तो मुसलमानों का रद्द किया गया 4 फीसदी आरक्षण करेंगे बहाल'

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारCar loan interest rates: किफायती दरों पर कार लोन दे रहे हैं ये बैंक, जीरो डाउन पेमेंट की पेशकश, देखें लिस्ट

कारोबारJSW Cement Rajasthan: 3000 करोड़ निवेश, 1000 से अधिक रोजगार, राजस्थान में इस कंपनी ने दे दी सौगात

कारोबारRoad vehicle speed: माइक्रोवेव डॉपलर रडार उपकरण को लेकर सरकार ने मांगे सुझाव, जानें वजह

कारोबारEPF claim settlement: क्लेम सेटलमेंट नियमों में EPFO ने किया बड़ा बदलाव, अब नॉमिनी को आधार कार्ड के बिना भी मिलेगी पीएफ की रकम

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...