सामान्य हालात पर लोगों का भरोसा बहाल हुए बिना पूरी तरह आर्थिक भरपाई संभव नहीं: अमेरिकी फेडरल रिजर्व

By भाषा | Published: November 6, 2020 02:15 PM2020-11-06T14:15:03+5:302020-11-06T14:15:03+5:30

No complete economic recovery is possible without restoring people's trust in normal conditions: US Federal Reserve | सामान्य हालात पर लोगों का भरोसा बहाल हुए बिना पूरी तरह आर्थिक भरपाई संभव नहीं: अमेरिकी फेडरल रिजर्व

सामान्य हालात पर लोगों का भरोसा बहाल हुए बिना पूरी तरह आर्थिक भरपाई संभव नहीं: अमेरिकी फेडरल रिजर्व

वाशिंगटन, छह नवंबर अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने कहा कि जब तक लोगों को हालात सामान्य होने का भरोसा नहीं होगा, तब तक पूरी तरह आर्थिक भरपाई संभव नहीं है।

उन्होंने साथ ही कहा कि सभी अमेरिकी नागरिक मास्क पहनकर और शारीरिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन कर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 96 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 12 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के ये दोनों आंकड़े दुनिया में सबसे अधिक हैं।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जब तक लोगों को भरोसा नहीं हो जाता है कि रोजमर्रे की सामान्य गतिविधियों में शामिल होना पूरी तरह सुरक्षित है, तब तक पूरी तरह से आर्थिक भरपाई संभव नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि आर्थिक संकट को लेकर फेडरल रिजर्व के फैसलों के दौरान वित्तीय प्रणाली की स्थिरता को बनाए रखने के साथ ही अधिकतम रोजगार को बढ़ावा देने और अमेरिकियों के लिए कीमत को स्थिर रखने पर जोर दिया गया।

कोरोना वायरस महामारी ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ा है और इस बात के मद्देनजर पॉवेल ने कहा कि देश में आर्थिक गतिविधियों में सुधार जारी है।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने पर गतिविधियों में तेजी आई है और तीसरी तिमाही में वास्तविक जीडीपी 33 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।

Web Title: No complete economic recovery is possible without restoring people's trust in normal conditions: US Federal Reserve

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे