डीजल इंजन वाहनों पर अतिरिक्त 10 फीसदी टैक्स लगाने पर गडकरी ने दी प्रतिक्रिया, ट्वीट कर कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: September 12, 2023 02:13 PM2023-09-12T14:13:54+5:302023-09-12T14:16:30+5:30

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि केंद्र ने डीजल इंजन वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने का प्रस्ताव नहीं किया है।

Nitin Gadkari clarifies on additional 10 pc tax on diesel engine vehicles | डीजल इंजन वाहनों पर अतिरिक्त 10 फीसदी टैक्स लगाने पर गडकरी ने दी प्रतिक्रिया, ट्वीट कर कही ये बात

फाइल फोटो

Highlightsगडकरी के मुताबिक, देश में डीजल कारों का योगदान पहले से ही काफी कम हो गया है।गडकरी ने उद्योग से इथेनॉल या हरित हाइड्रोजन जैसे पर्यावरण-अनुकूल वैकल्पिक ईंधन पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया।

नई दिल्ली: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि केंद्र ने डीजल इंजन वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने का प्रस्ताव नहीं किया है, जैसा कि मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है। इससे पहले, रिपोर्टों में कहा गया था कि गडकरी आज शाम केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखेंगे जिसमें प्रदूषण को कम करने के प्रयास में अतिरिक्त कर का प्रस्ताव रखा जाएगा।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "डीजल वाहनों की बिक्री पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त जीएसटी का सुझाव देने वाली मीडिया रिपोर्टों को स्पष्ट करने की तत्काल आवश्यकता है। यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि सरकार द्वारा वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव सक्रिय विचाराधीन नहीं है।" 

उन्होंने आगे लिखा, "2070 तक कार्बन नेट ज़ीरो हासिल करने और डीजल जैसे खतरनाक ईंधन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल बिक्री में तेजी से वृद्धि के लिए हमारी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप, सक्रिय रूप से स्वच्छ और हरित वैकल्पिक ईंधन को अपनाना जरूरी है। ये ईंधन आयात के विकल्प, लागत प्रभावी, स्वदेशी और प्रदूषण मुक्त होने चाहिए।"

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में 63वें वार्षिक सियाम सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने डीजल को "खतरनाक" ईंधन करार दिया और कहा कि मांग को पूरा करने के लिए देश को ईंधन का आयात करना पड़ता है। उन्होंने उद्योग से इथेनॉल या हरित हाइड्रोजन जैसे पर्यावरण-अनुकूल वैकल्पिक ईंधन पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया।

गडकरी के मुताबिक, देश में डीजल कारों का योगदान पहले से ही काफी कम हो गया है। इससे पहले मई में एक सरकारी पैनल ने 2027 तक डीजल से चलने वाले चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगाने और बिजली और गैस से चलने वाले वाहनों पर स्विच करने की सिफारिश की थी। 

Web Title: Nitin Gadkari clarifies on additional 10 pc tax on diesel engine vehicles

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे