Lok Sabha Election 2024: नकुल नाथ सबसे ज्यादा संपत्ति के साथ अमीर उम्मीदवार, जानिए पहले चरण में किस पार्टी के प्रत्याशी हैं करोड़पति

By आकाश चौरसिया | Published: April 10, 2024 11:09 AM2024-04-10T11:09:51+5:302024-04-10T11:17:10+5:30

Lok Sabha Election 2024: डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स एसोसिएशन (एडीआर) के अनुसार, कांग्रेस एमपी नकुल नाथ सबसे ज्यादा संपत्ति के साथ उन उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके पास सबसे ज्यादा संपत्ति हैं। बताते चले कि नकुल मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के पुत्र हैं और उनके पास कुल 717 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

Nakul Nath is richest candidate with the most assets know which party candidate in first phase is | Lok Sabha Election 2024: नकुल नाथ सबसे ज्यादा संपत्ति के साथ अमीर उम्मीदवार, जानिए पहले चरण में किस पार्टी के प्रत्याशी हैं करोड़पति

फाइल फोटो

HighlightsLok Sabha Election 2024: ये 10 प्रत्याशी हैं सबसे ज्यदा अमीर उम्मीदवारLok Sabha Election 2024: इस बात का जिक्र एडीआर रिपोर्ट ने कियाLok Sabha Election 2024: सूची में नकुल नाथ के पास है सबसे ज्यादा संपत्ति

Lok Sabha Election 2024: आने वाले दिनों में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं और ऐसे में राजनीतिक पार्टी ने उन सभी प्रत्याशियों से परहेज नहीं किया, जिनके ऊपर क्रिमिनल केस चल रहे हैं या उनके पास अकूत संपत्ति हैं। ऐसे में हम सामने आई एडीआर रिपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें ये पता चला है कि आगामी पहले चरण के चुनाव में सभी में से कितने प्रत्याशी कितने अमीर हैं। हालांकि नामंकन प्रक्रिया जारी है और अब उम्मीदवारों से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक हो गई है। 

डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स एसोसिएशन (एडीआर) के अनुसार, कांग्रेस एमपी नकुल नाथ सबसे ज्यादा संपत्ति के साथ उन उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके पास सबसे ज्यादा संपत्ति हैं। बताते चले कि नकुल मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के पुत्र हैं और उनके पास कुल 717 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

कांग्रेस नेताओं के पार्टी छोड़ने के बीच, इस धारणा का हवाला देते हुए कि सबसे पुरानी पार्टी एक डूबती हुई नाव है और कोई भी इसके साथ जुड़ना नहीं चाहता है, कमलनाथ और उनके बेटे नकुल नाथ अभी भी कांग्रेस में हैं और ऐसी अफवाहें फैलाई गईं थी कि वो भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं। आरोप लगे थे कि वो और उनके बेटे लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा से पहले बीजेपी से हाथ मिलाया। इस बात पर कमलनाथ ने साफ इनकार किया था और कांग्रेस ने फिर से एक बार नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से उम्मीदवार बनाया। 

कितने उम्मीदवार है करोड़पति?
पहले चरण में होने जा रहे चुनाव में 10 उम्मीदवारों के बारे में बताएंगे, जिनके पास अकूत संपत्ति हैं। इनमें से अधिकतर तमिलनाडु से आते हैं और 10 में से 4 भाजपा के उम्मीदवार हैं। सूची में 3 कांग्रेस से, एआईएडीएमके के 2 और बीएसपी के 1 उम्मीदवार ऐसे हैं। इनके पास दूसरे उम्मीदवारों की तुलना में बहुत ज्यादा संपत्ति है। 

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु की थूथुक्कुडी सीट से एक स्वतंत्र उम्मीदवार पोनराज के ने 320 रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है, जो पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में सबसे कम है (0 रुपये की संपत्ति घोषित करने वाले उम्मीदवारों को छोड़कर)। देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा और सभी चरणों के वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

यहां देखें सूची..
सूची में दूसरा नाम AIADMK के अशोक कुमार का नाम आता है, जिनके पास 662 करोड़ से ज्यादा संपत्ति है। फिर तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से भाजपा की ओर से उम्मीदवार धेवानांथन यादव टी तीसरे नंबर है और उनके पास 304 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। 

 

Web Title: Nakul Nath is richest candidate with the most assets know which party candidate in first phase is

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे