लाइव न्यूज़ :

भारत की दिग्गज आईटी कंपनी में 'वर्क फ्रॉम होम' के समाप्त होने पर कई महिला कर्मचारियों ने दिया सामूहिक इस्तीफा

By रुस्तम राणा | Published: June 13, 2023 4:40 PM

कोविड-19 महामारी के दुनिया में आने के तीन साल बाद टीसीएस अब कर्मचारियों को दूर से काम करने की अनुमति नहीं देती है। हालाँकि, नई नीति में महिला कर्मचारियों को पसंद नहीं आई और वे अपनी नौकरी से इस्तीफा दे रही हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनई पॉलिसी के अनुसार, टीसीएस अब कर्मचारियों को दूर से काम करने की अनुमति नहीं देती है। कंपनी की ये नीति में महिला कर्मचारियों को पसंद नहीं आई, जिस कारण वे नौकरी से इस्तीफा दे रही हैंटीसीएस में 6,00,000 से अधिक लोग काम करते हैं जिनमें से 35% महिलाएं हैं

नई दिल्ली: देश की बड़ी आईटी कंपनी की महिला कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से अपना इस्तीफा इसलिए दे दिया, क्योंकि कंपनी ने अपने यहां 'वर्क फ्रॉम होम' को समाप्त कर दिया। यह मामला टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का है।

दरअसल, भारत की सबसे बड़ी आईटी फर्मों में से एक, वर्तमान में एक अप्रत्याशित समस्या से निपट रही है। कोविड-19 महामारी के दुनिया में आने के तीन साल बाद टीसीएस अब कर्मचारियों को दूर से काम करने की अनुमति नहीं देती है। हालाँकि, नई नीति महिला कर्मचारियों को पसंद नहीं आई और वे अपनी नौकरी से इस्तीफा दे रही हैं।

टीसीएस महिलाओं को रोजगार के कई अवसर देने के लिए प्रसिद्ध है। कंपनी कार्यबल में लैंगिक विविधता को प्राथमिकता देती है। कंपनी का दावा है कि टीसीएस का वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) खत्म करने का फैसला महिला कर्मचारियों के तेजी से इस्तीफे में योगदान देने वाले कारकों में से एक है।

टीसीएस के मानव संसाधन प्रमुख मिलिंद लक्कड़ के अनुसार, कंपनी द्वारा कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति बंद करने के बाद महिला कर्मचारियों के अधिक इस्तीफे हुए हैं। लक्कड़ ने कहा कि हालांकि और भी कारण हो सकते हैं, लेकिन यह पहला कारण है। 

उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि महिला कर्मचारियों का इस्तीफा भेदभाव से प्रेरित नहीं था।  उन्होंने कहा कि देखा जाए तो टीसीएस में महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम दर पर इस्तीफा देती हैं। हालांकि, अब यह पुरुषों से आगे निकल गई हैं।

टीसीएस में 6,00,000 से अधिक लोग काम करते हैं जिनमें से 35% महिलाएं हैं। वित्तीय वर्ष 2023 में निगम ने अपनी महिला कर्मचारियों के 38.1% को बनाए रखा। इसके अतिरिक्त, महिलाओं ने शीर्ष पदों पर लगभग तीन-चौथाई का आयोजन किया। ध्यान देने वाली बात यह है कि टीसीएस ने पिछले वित्त वर्ष में अपने कर्मचारियों की संख्या का 20% से अधिक खो दिया।

हर कर्मचारी प्रतिकूल परिस्थितियों से निपट रहा है क्योंकि दुनिया कथित तौर पर वैश्विक मंदी की ओर बढ़ रही है। दूर से काम करने के विचार को कर्मचारियों से काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। घर से काम करना अब केवल भारत में ही नहीं बल्कि हर जगह एक स्वीकृत प्रथा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, 25% कर्मचारियों ने कार्यालय में कभी वापस न आने का विकल्प चुना।

टॅग्स :TCSनौकरीTata Consultancy Servicesjobs
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबारSBI का इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को तोहफा! FY25 में देने जा रहा 12000 युवकों को नौकरी

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव