Maharashtra CNG-PNG Price: महंगाई की दोहरी मार, सीएनजी के दाम में 5 और पीएनजी के दाम 4.50 रुपये इजाफा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2022 10:47 PM2022-04-12T22:47:24+5:302022-04-12T22:49:12+5:30

Maharashtra CNG-PNG Price: महाराष्ट्र गैस लिमिटेड ने सीएनजी एवं पीएनजी के दामों में वृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि लागत काफी बढ़ने से ईंधनों के दाम में वृद्धि करनी पड़ी है।

Maharashtra CNG-PNG Price Double inflation CNG price hiked by Rs 5 and PNG by Rs 4-50 | Maharashtra CNG-PNG Price: महंगाई की दोहरी मार, सीएनजी के दाम में 5 और पीएनजी के दाम 4.50 रुपये इजाफा

छह अप्रैल को सीएनजी के दाम सात रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम पांच रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाए गए थे।

Highlightsबढ़ी हुई दरें मंगलवार आधी रात से लागू हो जाएंगी।पिछले एक हफ्ते में इनके दाम में हुई यह दूसरी वृद्धि है।मुंबई में सीएनजी अब 72 रुपये प्रति किलो है।

Maharashtra CNG-PNG Price: महाराष्ट्र में सीएनजी के खुदरा भाव मंगलवार को पांच रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 4.50 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दिए गए।

महाराष्ट्र गैस लिमिटेड ने सीएनजी एवं पीएनजी के दामों में वृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि लागत काफी बढ़ने से ईंधनों के दाम में वृद्धि करनी पड़ी है। बढ़ी हुई दरें मंगलवार आधी रात से लागू हो जाएंगी। पिछले एक हफ्ते में इनके दाम में हुई यह दूसरी वृद्धि है।

इसके पहले छह अप्रैल को सीएनजी के दाम सात रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम पांच रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाए गए थे। इस तरह एक हफ्ते में ही महाराष्ट्र में सीएनजी के दाम 12 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम 9.5 रुपये प्रति घन मीटर तक बढ़ गए हैं। मुंबई में सीएनजी अब 72 रुपये प्रति किलो और रसोई घरों में इस्तेमाल होने वाली पीएनजी 45.50 रुपये प्रति घन मीटर हो गई है। 

दिल्ली : ऑटो और कैब चालकों ने सीएनजी पर सब्सिडी की मांग की

दिल्ली में ऑटो, टैक्सी और कैब चालकों ने दिल्ली सचिवालय पर प्रदर्शन किया और सीएनजी पर सब्सिडी की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गई तो वे 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। यह प्रदर्शन दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के बैनर तले किया गया।

हालांकि, प्रदर्शन के बावजूद कई ऑटो, टैक्सी और कैब को दिल्ली की सड़कों पर चलते देखा गया। दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेंद्र सोनी ने कहा कि सीएनजी की कीमत में की गई ‘‘अभूतपूर्व’’बढ़ोतरी ने ऑटो और कैब चालकों की कमर तोड़ दी है। सोनी ने कहा, ‘‘सीएनजी अब 69 रुपये प्रति कीलोग्राम से अधिक कीमत पर बिक रहा है जो अभूतपूर्व है।

हम (केंद्र और राज्य) सरकार से मांग कर रहे है कि वह सीएनजी पर 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से सब्सिडी दे ताकि हम जिंदा रह सके। अगर हमारी मांगे नहीं मानी गई तो हम 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।’’

सोनी ने कहा कि पिछले हफ्ते उनके संगठन ने (दिल्ली के मुख्यमंत्री) अरविंद केजरीवाल सीएनजी पर 35 रुपये की सब्सिडी देने के लिए लिखा था लेकिन अबतक उनका नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शन में दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन और ऑल दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्टर कांग्रेस यूनियन सहित अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

Web Title: Maharashtra CNG-PNG Price Double inflation CNG price hiked by Rs 5 and PNG by Rs 4-50

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे