LIC पॉलिसी के तहत लावारिस पड़ी रकम का कैसे लगाएं पता? जानें दावा करने का प्रोसेस और स्टेप्स

By अंजली चौहान | Published: September 2, 2023 12:05 PM2023-09-02T12:05:45+5:302023-09-02T12:07:33+5:30

एलआईसी पॉलिसियों में लावारिस राशि की जांच और दावा आधिकारिक वेबसाइट या शाखा के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।

Life Insurance Corporation How to find out the amount lying unclaimed under LIC policy Learn the process and steps to claim | LIC पॉलिसी के तहत लावारिस पड़ी रकम का कैसे लगाएं पता? जानें दावा करने का प्रोसेस और स्टेप्स

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: जीवन बीमा निगम (LIC), एक विश्वसनीय भारतीय सरकार के स्वामित्व वाली बीमा और निवेश कंपनी, विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने वाली विभिन्न पॉलिसियाँ प्रदान करती है।

एलआईसी में बहुत से लोग अपनी सुविधा अनुसार पॉलिसी का चयन करते हैं और लाभ उठाते हैं। हालांकि, इनमें से कई पॉलिसियों को लेकर कोई दावा नहीं किया जाता और न इनकी कभी जांच की जाती है।

जीवन बीमा में दावा न की गई राशि का तात्पर्य पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम से है लेकिन अभी तक दावा नहीं किया गया है।

अगर किसी पॉलिसीधारक को लगभग तीन साल या उससे अधिक समय तक अपने बीमाकर्ता से कोई लाभ नहीं मिला है, तो इसे दावा न की गई राशि के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

गणना पॉलिसी की परिपक्वता तिथि, प्रीमियम भुगतान कब बंद हुई, या पॉलिसीधारक की मृत्यु की तारीख जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

एलआईसी में लावारिस पड़ी इन पॉलिसियों की जांच कैसे होती है और दावा कैसे कर सकते हैं इस बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है तो आइए बताते हैं आपको...

1- सबसे पहले आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट [https://licindia.in/](https://licindia.in/) पर जाएं।

2- ऑनलाइन सेवा टैब पर जाएँ और दावा न की गई राशि विकल्प चुनें।

3- अपना पॉलिसी नंबर और जन्म तिथि प्रदान करें।

4- अपने खाते में लॉग इन करें, और आप अपनी दावा न की गई राशि के बारे में विवरण देख पाएंगे।

हालांकि, अगर आपको कोई कठिनाई आती है तो आप या तो एलआईसी शाखा कार्यालय में जा सकते हैं या उनकी ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

लावारिस राशि का दावा करना 

1- इसके लिए आपको एक फॉर्म लेना होगा जो कि एलआईसी द्वारा दिया जाता है। ये किसी भी एलआईसी कार्यालय में उपलब्ध है या आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

2- पॉलिसी दस्तावेज़, प्रीमियम रसीदें और मृत्यु प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) सहित आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें।

3- भरे हुए फॉर्म को सहायक दस्तावेजों के साथ एलआईसी कार्यालय में जमा करें।

इसके बाद एलआईसी टीम आपके दावे पर कार्रवाई करेगी, और एक बार स्वीकृत होने के बाद, दावा न की गई राशि आपको जारी कर दी जाएगी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ स्थितियों में, नामांकित व्यक्तियों को ऐसी नीतियों या आवश्यक दस्तावेजो के बारे में जानकारी नहीं हो सकती है। ऐसे परिदृश्यों से बचने के लिए, पॉलिसीधारकों और नामांकित व्यक्तियों दोनों को अपनी नीतियों के बारे में सूचित रहना चाहिए और नामांकन विवरण अद्यतन रखना चाहिए।

जानकारी के अनुसार, अगर आप राशि का दावा नहीं करना चुनते हैं, तो एलआईसी आम तौर पर इन दावा न की गई रकम को सरकारी प्रतिभूतियों या अनुमोदित निवेशों में निवेश करती है। जब तक आप या आपके कानूनी उत्तराधिकारी दावा शुरू नहीं करते तब तक धनराशि आपके दावा न किए गए राशि खाते में रहती है।

दरअसल, कभी-कभी, पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसियों के बारे में भूल सकते हैं या आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जागरूकता की कमी कर सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, दावा किए बिना या नामांकित व्यक्ति को नामित किए बिना उनका निधन हो सकता है। ऐसी स्थितियों को रोकने के लिए, सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी पॉलिसी विवरण अपडेट रखें।

याद रखें, सूचित और सक्रिय रहना यह सुनिश्चित करता है कि आपकी बीमा पॉलिसियाँ आपके और आपके प्रियजनों के लिए एक मूल्यवान संपत्ति बनी रहें।

Web Title: Life Insurance Corporation How to find out the amount lying unclaimed under LIC policy Learn the process and steps to claim

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे