LIC Jeevan Utsav: एलआईसी की जीवन उत्सव पॉलिसी के है जबरदस्त फायदे, इस प्लान में निवेश करने से होगा लाभ

By अंजली चौहान | Published: December 12, 2023 12:30 PM2023-12-12T12:30:14+5:302023-12-12T12:32:33+5:30

इस बीमा पॉलिसी का लक्ष्य किसी अप्रत्याशित घटना में बीमाधारक के परिवार को व्यापक जीवन कवरेज और वित्तीय स्थिरता प्रदान करना है।

LIC Jeevan Utsav LIC's Jeevan Utsav policy has tremendous benefits you will benefit by investing in this plan | LIC Jeevan Utsav: एलआईसी की जीवन उत्सव पॉलिसी के है जबरदस्त फायदे, इस प्लान में निवेश करने से होगा लाभ

फाइल फोटो

Highlightsयह गारंटीकृत आजीवन आय और आजीवन जोखिम कवर देता है।यह उत्पाद कम, लचीली प्रीमियम भुगतान अवधि की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करता है

LIC Jeevan Utsav: भारतीय जीवन बीमा निगम की बचत और संपूर्ण जीवन बीमा योजना के तहत निवेशकों को भारी लाभ मिलता है। यह योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग योजना है। यह जीवन बीमा का एक व्यापक रूप है जो आजीवन कवरेज प्रदान करता है।

किसी व्यक्ति को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए कवर करने वाली टर्म इंश्योरेंस योजनाओं के विपरीत, संपूर्ण जीवन बीमा, जैसा कि नाम से पता चलता है, बीमित व्यक्ति के पूरे जीवनकाल के लिए कवरेज प्रदान करता है।

यह बीमा योजना न केवल पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद लाभार्थियों को मृत्यु लाभ प्रदान करती है, बल्कि इसमें एक बचत घटक भी है जहां समय के साथ नकद मूल्य जमा होते हैं। एलआईसी की यह पॉलिसी हाल ही में शुरू की गई है और निवेशकों को इससे बहुत लाभ मिलता है।

इस पॉलिसी को लेकर जानें ये बातें

- यह प्लान 90 दिन से लेकर 65 साल तक की उम्र के लिए उपलब्ध है। यह गारंटीकृत आजीवन आय और आजीवन जोखिम कवर देता है।

- न्यूनतम प्रीमियम भुगतान अवधि 5 वर्ष है और अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 16 वर्ष है। 

- प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के लिए जिसके लिए प्रीमियम का भुगतान किया गया है, प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 40 रुपये प्रति हजार मूल बीमा राशि की दर से गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि अर्जित होगी।

- प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर, पॉलिसीधारक इनमें से चुन सकता है। 

- विकल्प I - नियमित आय लाभ - मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत, प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में देय, आस्थगन अवधि के 3 से 6 वर्षों के बाद शुरू होता है।

- विकल्प II- फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट - पॉलिसीधारक फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट का विकल्प चुन सकते हैं जिसके तहत देय मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत जमा किया जा सकता है और बाद में पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन निकाला जा सकता है। एलआईसी ऐसे आस्थगित फ्लेक्सी आय भुगतानों पर 5.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करेगा, जो वार्षिक रूप से संयोजित होगा।

पॉलिसीधारक को पूरे जीवन के लिए जीवन कवर की पेशकश की जाती है और यह मृत्यु के बाद भी नॉमिनी  को लाभ पहुंचाता है। 

- जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर, अर्जित गारंटीकृत अतिरिक्त के साथ "मृत्यु पर बीमा राशि" के बराबर मृत्यु लाभ देय होगा, बशर्ते पॉलिसी लागू हो। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं होगा।

- "मृत्यु पर बीमा राशि" 'मूल बीमा राशि' या 'वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना, जो भी अधिक हो, है। इस योजना के तहत परिपक्वता लाभ उपलब्ध नहीं है क्योंकि नियमित/फ्लेक्सी आय लाभ जीवन भर जारी रहते हैं क्योंकि सहकर्मी विकल्प का प्रयोग किया जाता है।

- ऋण के माध्यम से अतिरिक्त तरलता उपलब्ध होती है।

- आकर्षक उच्च बीमा राशि पर छूट उपलब्ध है।

- इस योजना के तहत पांच वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं। पॉलिसीधारक एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और में से किसी एक का विकल्प चुन सकता है।

- यह उत्पाद कम, लचीली प्रीमियम भुगतान अवधि की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करता है।

जानकारी के अनुसार, विकलांगता लाभ राइडर या एलआईसी का दुर्घटना लाभ राइडर और शेष तीन राइडर्स, यानी एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर, एलआईसी का नया गंभीर बीमारी लाभ राइडर और एलआईसी का प्रीमियम छूट लाभ राइडर भी पात्रता शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके उपलब्ध हैं।

आप इस योजना को लाइसेंस प्राप्त एजेंटों, कॉर्पोरेट एजेंटों, दलालों और बीमा विपणन फर्मों के माध्यम से ऑफलाइन खरीद सकते हैं। आप इसे एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

संपूर्ण जीवन बीमा एक व्यापक बीमा-सह-निवेश योजना है जो संपत्ति योजना में सहायता करती है और पॉलिसीधारक के परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा जाल प्रदान करती है।

इसके मुख्य आकर्षण लगातार प्रीमियम, आजीवन कवरेज, नकद मूल्य संचय और संभावित लाभांश हैं। जीवन बीमा पर विचार करने वाले व्यक्तियों को यह सुनिश्चित करने के लिए संपूर्ण जीवन बीमा की लागत और लाभों का आकलन करना चाहिए कि क्या यह उनके वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप है।

Web Title: LIC Jeevan Utsav LIC's Jeevan Utsav policy has tremendous benefits you will benefit by investing in this plan

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे