Israel-Hamas War: फिलिस्तीनियों का समर्थन करने के कारण हार्वर्ड, कोलंबिया के छात्रों ने गंवाए नौकरी के प्रस्ताव

By रुस्तम राणा | Published: October 19, 2023 03:04 PM2023-10-19T15:04:28+5:302023-10-19T15:04:28+5:30

हार्वर्ड और कोलंबिया में पढ़ने वाले छात्रों ने फिलिस्तीनियों के प्रति समर्थन व्यक्त करते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए, जिसमें हमास के हमलों के लिए इजराइल को दोषी ठहराया गया था।

Israel-Hamas War Harvard, Cloumbia students lose job offers for supporting Palestinians | Israel-Hamas War: फिलिस्तीनियों का समर्थन करने के कारण हार्वर्ड, कोलंबिया के छात्रों ने गंवाए नौकरी के प्रस्ताव

Israel-Hamas War: फिलिस्तीनियों का समर्थन करने के कारण हार्वर्ड, कोलंबिया के छात्रों ने गंवाए नौकरी के प्रस्ताव

Highlightsएक विशिष्ट कानूनी फर्म ने आइवी लीग के तीन छात्रों के लिए नौकरी के प्रस्ताव रद्द किएबताया जा रहा है छात्रों ने इजराइय युद्ध के बीच फिलिस्तीन का सर्मथन किया था छात्रों ने हिंसा और युद्ध के लिए इजराइल को दोषी माना

Israel-Hamas War: खबर है कि एक विशिष्ट कानूनी फर्म ने आइवी लीग के तीन छात्रों के लिए नौकरी के प्रस्ताव रद्द कर दिए हैं, जिन्होंने हमास और इज़राइल के बीच युद्ध के बीच फिलिस्तीनियों के लिए समर्थन व्यक्त किया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डेविस पोल्क और वार्डवेल ने कहा कि ये विचार "हमारी फर्म की मूल्य प्रणाली के सीधे उल्लंघन में हैं"।

हार्वर्ड और कोलंबिया में पढ़ने वाले छात्रों ने फिलिस्तीनियों के प्रति समर्थन व्यक्त करते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए, जिसमें हमास के हमलों के लिए इजराइल को दोषी ठहराया गया था। कंपनी ने कहा कि बयान पर हस्ताक्षर करने वाले छात्र नेताओं का "अब हमारी कंपनी में स्वागत नहीं है"। डेविस पोल्क और वार्डवेल में लगभग 1,000 वकील कार्यरत हैं और उनका वार्षिक राजस्व $1.7 बिलियन है।

हाल ही में, 30 से अधिक हार्वर्ड छात्र समूहों ने पिछले सप्ताह फिलिस्तीन के साथ एकजुटता के एक बयान पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया कि हिंसा की जिम्मेदारी इजराइल पर आती है। इस पत्र की कुछ साथियों और पूर्व छात्रों ने आलोचना की। हार्वर्ड के पूर्व अध्यक्ष लैरी समर्स ने कहा कि वह "आतंकवादी कृत्यों" की निंदा करने में विश्वविद्यालय की झिझक से "दुखी" है। 

कुछ घंटों बाद, राष्ट्रपति क्लॉडाइन गे सहित हार्वर्ड नेतृत्व ने एक पत्र जारी किया जिसमें "हमास के हमले से हुई मौत और विनाश" को स्वीकार किया गया। इजराइली अरबपति इदान ओफर और उनकी पत्नी ने विश्वविद्यालय नेतृत्व से इजराइल के लोगों के प्रति "समर्थन के स्पष्ट सबूत की कमी" का हवाला देते हुए हार्वर्ड कैनेडी स्कूल डीन के कार्यकारी बोर्ड में अपने पद छोड़ दिए। 

अलग से, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय ने भी एक शिक्षक को इस आरोप में निलंबित कर दिया कि मध्य पूर्व संघर्ष के बीच छात्रों को उनकी पहचान के लिए निशाना बनाया गया था। अस्थायी निष्कासन उन रिपोर्टों के बाद आया है जिनमें गैर-संकाय प्रशिक्षक ने इज़राइल में हाल की घटनाओं को संबोधित करते समय व्यक्तिगत छात्रों को उनकी पृष्ठभूमि के आधार पर बुलाया था। 

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय सहित अमेरिका में अन्य विश्वविद्यालय इज़राइल पर हमास के हमलों पर अपनी प्रतिक्रिया के लिए आलोचना के घेरे में आ गए हैं। छात्रों ने हिंसा के बाद विरोध प्रदर्शन और जुलूस निकाले हैं, जिसमें लगभग 1,900 फ़िलिस्तीनी और 1,300 इजरायली मारे गए हैं। पिछले महीने विश्वविद्यालय द्वारा फिलिस्तीन राइट्स लिटरेचर फेस्टिवल की मेजबानी के बाद पेन यहूदी विरोधी भावना के आरोपों से घिर गया था।

Web Title: Israel-Hamas War Harvard, Cloumbia students lose job offers for supporting Palestinians

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे