लाइव न्यूज़ :

दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस ने ग्लोबल क्लाइंट के साथ अपनी $1.5 बिलियन का एआई डील को किया समाप्त

By रुस्तम राणा | Published: December 23, 2023 6:54 PM

बिजनेस डेली इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईटी सेवाओं की दिग्गज कंपनी इंफोसिस ने 14 सितंबर, 2023 को 15 साल की अवधि के लिए 1.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध की घोषणा की थी।

Open in App
ठळक मुद्देकंपनी ने 14 सितंबर, 2023 को 15 साल की अवधि के लिए 1.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध की घोषणा की $1.5 बिलियन का संभावित लक्ष्य व्यय 15 वर्षों में फैलाया जाना थाहालांकि कंपनी ने प्रोजेक्ट रद्द करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया 

मुंबई: सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इंफोसिस ने शनिवार, 23 दिसंबर को घोषणा की कि कंपनी ने सितंबर में हस्ताक्षरित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) समाधानों पर केंद्रित एक अज्ञात वैश्विक कंपनी के साथ अपना 1.5 बिलियन डॉलर का समझौता समाप्त कर दिया है। बिजनेस डेली इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईटी सेवाओं की दिग्गज कंपनी ने 14 सितंबर, 2023 को 15 साल की अवधि के लिए 1.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध की घोषणा की है।

सलिल पारेख के नेतृत्व वाली फर्म ने स्टॉक एक्सचेंजों को एक नियामक फाइलिंग में कहा, ''यह इन्फोसिस द्वारा 14 सितंबर, 2023 के पत्र के माध्यम से किए गए खुलासे के क्रम में है, जिसका शीर्षक "कंपनी अपडेट" है, जो एक वैश्विक कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन के संबंध में है, जो एक मास्टर समझौते में प्रवेश करने वाले पक्षों के अधीन था।'' 

इंफोसिस ने कहा, ''वैश्विक कंपनी ने अब समझौता ज्ञापन को समाप्त करने का फैसला किया है और पार्टियां मास्टर समझौते को आगे नहीं बढ़ाएंगी।'' रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंफोसिस ने 'इन्फोसिस प्लेटफॉर्म और एआई सॉल्यूशंस का लाभ उठाकर डिजिटल अनुभवों को बढ़ाने' के लिए वैश्विक कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। $1.5 बिलियन का संभावित लक्ष्य व्यय 15 वर्षों में फैलाया जाना था। कंपनी ने प्रोजेक्ट रद्द करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया। 

बेंगलुरु स्थित कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नीलांजन रॉय द्वारा लगभग छह साल तक पद पर रहने के बाद अचानक इस्तीफा देने के दो सप्ताह से भी कम समय में सौदा समाप्त हो गया। हालाँकि, सौदे में घाटा भारत में इंफोसिस और अन्य आईटी कंपनियों पर पिछली तीन से चार तिमाहियों में सुस्त कारोबार के कारण दबाव बढ़ने का संकेत देता है।

चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में इंफोसिस का शुद्ध लाभ 3.17 प्रतिशत बढ़कर ₹6,212 करोड़ हो गया, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में यह ₹6,012 करोड़ था। आईटी प्रमुख ने पूरे वर्ष के लिए अपने राजस्व वृद्धि अनुमान को ऊपरी स्तर पर घटाकर 1-2.5 प्रतिशत कर दिया था। सितंबर तिमाही के दौरान इंफोसिस ने 7.7 अरब डॉलर की सबसे बड़ी डील हासिल की थी।

पिछले हफ्ते, इंफोसिस ने घोषणा की कि उसने ऑटो पार्ट्स वितरक एलकेक्यू यूरोप से पांच साल का सौदा हासिल किया है। इसके अन्य हालिया बड़े सौदों में लंदन स्थित लिबर्टी ग्लोबल के साथ पांच साल की अवधि के लिए 1.64 बिलियन डॉलर का सौदा शामिल है।

टॅग्स :इंफोसिसInformation Technologyशेयर बाजार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारMSCI India Index: केनरा बैंक, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, एनएचपीसी और जिंदल स्टेनलेस सहित 13 कंपनी एमएससीआई इंडिया सूचकांक में शामिल, ये तीन कंपनियां बाहर, जानें क्या है और कैसे करता काम

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!