ITR: इनकम टैक्स रिफंड को लेकर कही आपको भी तो नहीं आया इस नंबर से मैसेज तो हो जाए सावधान, जानिए इसकी असल सच्चाई

By अंजली चौहान | Published: August 3, 2023 03:26 PM2023-08-03T15:26:04+5:302023-08-03T15:29:47+5:30

आयकर रिफंड अवसर का स्पैमर्स उपयोग फर्जी आयकर रिफंड संदेशों का लालच देकर लोगों को धोखा देने के लिए कर रहे हैं।

Income Tax Refund If you have not received any message regarding income tax refund from this number, be careful, know its real truth | ITR: इनकम टैक्स रिफंड को लेकर कही आपको भी तो नहीं आया इस नंबर से मैसेज तो हो जाए सावधान, जानिए इसकी असल सच्चाई

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlights31 जुलाई तक करदाताओं द्वारा 6.7 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए थेआईटीआर दाखिल करने के बाद अब रिफंड आने शुरू हो गए हैंरिफंड प्राप्त के लिए करदाता फेक मैसेज से सावधान रहें

Income Tax Refund: आयरकर रिटर्न दाखिल करने वालों लोगों में से अधिकतर को अब तक रिफंड मिल गया होगा। वहीं, कई लोगों को अभी इसके लिए थोड़ा इतंजार करना पड़ रहा है। जिन लोगों को आईटीआर रिफंड नहीं मिला है उनके लिए यह खबर काम की है और उन्हें इससे सावधान रहने की जरूरत है।

इस मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आपके अकाउंट में रिफंड की 5,490 रुपये या अन्य राशि आ चुकी है और इसे लेने के लिए आपको अपने बैंक खाते को वैरिफाई करना होगा। इस तरह का मैसेज अगर आपको आया है तो अभी सावधान हो जाइए और इसका कोई जवाब मत दीजिए। 

दरअसल, इस मैसेज को इनकम टैक्स विभाग द्वारा नहीं भेजा गया है और यह धोखाधड़ी के इरादे से वायरल किया जा रहा है। चूंकि, आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख निकल चुकी है और ज्यादातर लोगों ने अपना आईटीआर फाइल  कर दिया है। जिसके बाद करदाता अपने रिपंड का इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी वाले अपराधी इस मौके का फायदा उठाना चाह रहे हैं। ये स्पैमर फर्जी आयकर रिफंड संदेशों का लालच देकर लोगों को ठगने के लिए भी कर रहे हैं।

क्या है फेक मैसेज?

एक स्पैम संदेश जो वायरल हो गया है, सरकार के आधिकारिक तथ्य-जांचकर्ता, पीआईबी फैक्टचेक द्वारा साझा किया गया था। 

संदेश में लिखा है: “प्रिय महोदय, आपको 15,490/- रुपये का आयकर रिफंड स्वीकृत किया गया है, राशि शीघ्र ही आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। कृपया अपना खाता नंबर 5XXXX6755 सत्यापित करें। यदि यह सही नहीं है, तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपने बैंक खाते की जानकारी अपडेट करें। https://bit.ly/20wpYK6”। 

इस ट्वीट को दोबारा से इनकम टैक्स विभाग ने भी ट्वीट किया और लोगों को इसके झांसे में आने से मना किया है। 

आयकर विभाग कैसे रिफंड की जानकारी देता है?

ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाले करदाताओं को हमेशा यह याद रखना होगा कि आयकर विभाग आपसे कभी भी संदेशों के माध्यम से बैंक खाते का विवरण प्रदान करने या उन्हें अद्यतन या सत्यापित करने के लिए नहीं कहेगा।

आयकर रिफंड सीधे करदाताओं द्वारा रिटर्न दाखिल करते समय प्रदान किए गए पूर्व-मान्य बैंक खातों में भेजा जाता है। आयकर विभाग द्वारा पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबरों के माध्यम से करदाताओं को रिफंड की सूचना भी भेजी जाती है।

गौरतलब है कि आईटीआर को आयकर विभाग द्वारा विधिवत संसाधित करने के बाद ही रिफंड भेजा जाता है। अगर आईटीआर संसाधित नहीं हुआ है और कर विभाग को अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो यह करदाताओं की रजिस्टर ईमेल आईडी पर एक सूचना भेजता है।

अगर आपको एसएमएस या अन्य मैसेजिंग ऐप के जरिए संदेश मिला तो क्या करें?

आपको बता दें कि अगर आपको एसएमएस या अन्य मैसेजिंग ऐप के माध्यम से भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। आपको सिर्फ आयकर विभाग द्वारा भेजे गए आधिकारिक संचार का जवाब देना चाहिए।

अगर आपको कोई संदेश प्राप्त होता है जिसमें किसी लिंक पर क्लिक करके बैंक विवरण अपडेट करने या सत्यापित करने के लिए कहा जाता है, तो आपको उस संदेश के खिलाफ आयकर विभाग में शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

बता दें कि आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी लेकिन जो लोग इस तारीख तक अपना आईटीआर फाइल नहीं कर पाए उनके पास अब 31 दिसंबर तक का मौका है।

हालांकि, इसके लिए इनकम टैक्स विभाग की ओर से कुछ जानकारियां साझा की गई है जिन्हें जानकर आप अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं। 

Web Title: Income Tax Refund If you have not received any message regarding income tax refund from this number, be careful, know its real truth

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे