बंद हो चुकी LIC पॉलिसी को कैसे करें पुनर्जीवित? यहां चेक करें हर स्टेप

By मनाली रस्तोगी | Published: September 18, 2023 11:10 AM2023-09-18T11:10:45+5:302023-09-18T11:11:48+5:30

आपको एक शुल्क देना होगा जिसकी गणना पुराने और नए प्रीमियम के बीच अंतर के रूप में की जाएगी।

How to revive lapsed Life Insurance policy | बंद हो चुकी LIC पॉलिसी को कैसे करें पुनर्जीवित? यहां चेक करें हर स्टेप

फाइल फोटो

Highlightsजीवन बीमा पॉलिसी को सक्रिय रखने के लिए प्रीमियम भुगतान समय पर किया जाना चाहिए।लगातार तीन प्रीमियम भुगतान नहीं करने पर एलआईसी पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।पॉलिसियों होल्डर्स को नियत तारीख तक अपने प्रीमियम का भुगतान करना सुनिश्चित करना चाहिए।

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पॉलिसियां ​​किसी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति या दुर्घटना की स्थिति में परिवार को सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अप्रत्याशित परिस्थितियों में जहां वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है, यह बीमा बीमित व्यक्ति के जीवन के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों के जीवन को भी बचा सकता है।

जीवन बीमा पॉलिसी को सक्रिय रखने के लिए प्रीमियम भुगतान समय पर किया जाना चाहिए। लगातार तीन प्रीमियम भुगतान नहीं करने पर एलआईसी पॉलिसी समाप्त हो जाएगी। पॉलिसियों होल्डर्स को नियत तारीख तक अपने प्रीमियम का भुगतान करना सुनिश्चित करना चाहिए। उन्हें 15 से 30 दिनों के बीच की छूट अवधि दी जाती है।

कवरेज वास्तव में तब तक समाप्त नहीं होती जब तक लोग अपने प्रीमियम का भुगतान करना बंद नहीं कर देते, यहां तक ​​कि अनुग्रह अवधि के दौरान भी। ऐसा तभी होता है जब व्यक्ति अनुग्रह अवधि के दौरान भी प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहता है, जिससे पॉलिसी समाप्त हो जाती है। 

जब बीमाधारक समय पर या छूट अवधि के दौरान भी प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहता है, तो समाप्त हो चुकी एलआईसी पॉलिसी को पुनर्जीवित करना आवश्यक हो जाता है।

पॉलिसी समाप्त होने के बाद बीमाधारक किसी भी बीमा योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं है। यदि आप इससे लाभ उठाना चाहते हैं तो पॉलिसी को पुनर्जीवित करना महत्वपूर्ण है। परिणामस्वरूप, एलआईसी लगभग दो वर्षों के भीतर समाप्त हो चुके बीमा को नवीनीकृत करने का मौका प्रदान करता है।

बंद हो चुकी एलआईसी पॉलिसी को कैसे पुनर्जीवित करें?

-देर से भुगतान पर ब्याज का भुगतान करके, पॉलिसीधारक बीमाकर्ता के साथ अपने बीमा अनुबंध को नवीनीकृत कर सकते हैं।

-योजना की शर्तों के अनुसार नवीकरण शुल्क, विलंब शुल्क और पिछले बकाया प्रीमियम पर अतिरिक्त ब्याज या दंड का भुगतान करके, पॉलिसीधारक अपने व्यपगत बीमा को नवीनीकृत कर सकता है।

-यह प्रक्रिया पॉलिसीधारक एजेंटों से संपर्क करके या शाखा में जाकर शुरू कर सकते हैं।

विशेष पुनरुद्धार योजना का उपयोग करके समाप्त हो चुकी एलआईसी पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए स्टेप्स:

-यदि आवश्यक हो तो एलआईसी को एक लिखित अनुरोध, पॉलिसी दस्तावेज़, पहचान और पते का प्रमाण और एक मेडिकल रिपोर्ट जमा करें।

-एलआईसी आवश्यक पुनरुद्धार राशि की गणना करेगी।

-एलआईसी को निर्दिष्ट भुगतान करें।

-इसके बाद एलआईसी पॉलिसी को पुनर्जीवित करेगी और पॉलिसीधारक को एक नया पॉलिसी दस्तावेज प्रस्तुत करेगी।

Web Title: How to revive lapsed Life Insurance policy

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे