Go First ने दो दिनों के लिए अपनी सभी उड़ानें की निलंबित, दिवालिया होने की कगार पर कंपनी! जानें पूरा मामला

By भाषा | Published: May 2, 2023 05:54 PM2023-05-02T17:54:50+5:302023-05-02T17:56:15+5:30

गो फर्स्ट एयरलाइन कंपनी ने कहा है कि नकदी के गंभीर संकट की वजह से वह तीन और चार मई की अपनी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित रखेगी।

Go First suspends all its flights for two days, company on the verge of bankruptcy, Know the whole matter | Go First ने दो दिनों के लिए अपनी सभी उड़ानें की निलंबित, दिवालिया होने की कगार पर कंपनी! जानें पूरा मामला

Go First ने दो दिनों के लिए अपनी सभी उड़ानें की निलंबित (फाइल फोटो)

मुंबई: वाडिया समूह के स्वामित्व वाली किफायती सेवाएं देने वाली एयरलाइन गो फर्स्ट ने कहा है कि नकदी के गंभीर संकट की वजह से तीन और चार मई की अपनी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित रखेगी। एयरलाइन के प्रमुख कौशिक खोना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसके साथ ही एयरलाइन ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की दिल्ली पीठ में स्वैच्छिक दिवाला समाधान प्रक्रिया के लिए भी आवेदन किया है। 

खोना ने कहा कि एयरलाइन को प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) से इंजन की आपूर्ति नहीं मिलने की वजह से अपने बेड़े के आधे से अधिक यानी 28 विमानों को खड़ा करना पड़ा है। इस वजह से एयरलाइन के समक्ष नकदी का संकट पैदा हो गया है। उन्होंने कहा, ‘दिवाला समाधान के लिए आवेदन करना एक दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय है लेकिन कंपनी के हितों के संरक्षण के लिए ऐसा करना जरूरी था।’ 

एयरलाइन ने सरकार को भी इन घटनाक्रमों की जानकारी दे दी है। साथ ही वह नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट सौंपने जा रही है। खोना ने कहा कि एयरलाइन की उड़ानें तीन और चार मई को निलंबित रहेंगी। उसके बाद उड़ानों का परिचालन फिर शुरू होगा। गो फर्स्ट के कर्मचारियों की संख्या 5,000 से अधिक है। 

मजबूरी में एनसीएलटी के पास जाना पड़ा है: गो फर्स्ट

स्वैच्छिक दिवाला समाधान प्रक्रिया के लिए अर्जी लगाने वाली किफायती एयरलाइन गो फर्स्ट ने मंगलवार को कहा कि प्रैट एंड व्हिटनी से इंजन आपूर्ति बार-बार बाधित होने से उसके आधे विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं जिसे कंपनी अपने वित्तीय दायित्व पूरा कर पाने की स्थिति में नहीं है। 

वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन गो फर्स्ट ने अपना विस्तृत बयान साझा करते हुए कहा कि उसे मजबूरी में राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के पास दिवाला समाधान प्रक्रिया के लिए जाना पड़ा है। कंपनी ने इसके लिए इंजन आपूर्तिकर्ता कंपनी पीएंडडब्ल्यू से इंजन नहीं मिल पाने को सबसे बड़ी वजह बताया है। उसने पीएंडडब्ल्यू पर विमान इंजनों की मरम्मत और कलपुर्जे मुहैया कराने में नाकाम रहने का भी आरोप लगाया। 

गो फर्स्ट इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘इंजन की समस्या बनी रहने से हमारे करीब 50 प्रतिशत विमान खड़े हो चुके हैं। इसके अलावा परिचालन लागत दोगुनी होने से भी गो फर्स्ट को 10,800 करोड़ रुपये का राजस्व गंवाना पड़ा है।’ 

एयरलाइन ने कहा कि मौजूदा हालात में कंपनी अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा कर पाने की स्थिति में नहीं रह गई है लिहाजा एनसीएलटी के समक्ष अर्जी लगाई गई है। उसने ऋणशोधन अक्षमता एवं दिवाला संहिता की धारा 10 के तहत किए गए आवेदन को सभी हितधारकों के हित में उठाया गया कदम बताया। 

गो फर्स्ट ने कहा कि प्रवर्तकों की तरफ से अबतक 6,500 करोड़ रुपये की पूंजी डाली गई है जिसमें से 2,400 करोड़ रुपये पिछले 24 महीनों में लगाए गए। अकेले अप्रैल, 2023 में ही प्रवर्तक समूह ने 290 करोड़ रुपये इस एयरलाइन में लगाए हैं।

Web Title: Go First suspends all its flights for two days, company on the verge of bankruptcy, Know the whole matter

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Go Airlines