डाटा लीक मामले के बाद प्राइवेसी सेंटिग में फेसबुक ने किया बड़ा बदलाव, अब यूजर्स का होगा कंट्रोल

By रामदीप मिश्रा | Published: March 29, 2018 01:51 AM2018-03-29T01:51:28+5:302018-03-29T01:51:28+5:30

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मोबाइल ऐप और प्राइवेसी सेटिंग्स के संबंध में होने बदलावों के लेकर पहले ही बता दिया था। अब इस बदलाव के बाद फेसबुक डाटा पर यूजर्स का अधिक कंट्रोल रहेगा।

Facebook announces new steps to protect users privacy amid controversy | डाटा लीक मामले के बाद प्राइवेसी सेंटिग में फेसबुक ने किया बड़ा बदलाव, अब यूजर्स का होगा कंट्रोल

डाटा लीक मामले के बाद प्राइवेसी सेंटिग में फेसबुक ने किया बड़ा बदलाव, अब यूजर्स का होगा कंट्रोल

नई दिल्ली, 29 मार्चः डाटा लीक मामले के बाद से फेसबुक की दुनियाभर में किरकिरी हो रही है और सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसके देखते हुए फेसबुक ने अपने प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर में अहम बदलाव किया है, जिसमें दावा किया गया है कि अब आपका फेसबुक अकाउंट पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा।  

बताया जा रहा है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मोबाइल ऐप और प्राइवेसी सेटिंग्स के संबंध में होने बदलावों के लेकर पहले ही बता दिया था। अब इस बदलाव के बाद फेसबुक डाटा पर यूजर्स का अधिक कंट्रोल रहेगा।

खबरों के अनुसार, अब यूजर खुद से उन जानकारियों को भी अपने मुताबिक मैनेज कर सकते हैं जिसके आधार पर आपको विज्ञापन दिखाए जाते हैं। साथ ही साथ अब शेयर की गई पोस्ट को आप खुद मैनेज कर सकेंगे कि उसे कौन देखे या कौन नहीं। 

इस संबंध में कंपनी  का कहना है कि उन्होंने यूजर्स की जानकारियां ऐक्सेस करने का सुरक्षित तरीका निकाला है। इसके जरिए यूजर पोस्ट, रिएक्शन, कॉमेन्ट्स, सर्च और कॉन्टैक्ट्स डीटेल्स ऐक्सेस करके उसे डिलीट कर सकते हैं। वहीं, फेसबुक ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि आने वाले दिनों में अभी और बदलाव किया जाएगा।

आपको बता दें कि क्या है मामला शुक्रवार 16 मार्च को कैम्ब्रिज एनालिटिका की ओर से फेसबुक से गलत ढंग से 5 करोड़ लोगों के डाटा को हासिल करने की बात सामने आई थी। इस मामले के बाद से ही मार्क जकरबर्ग और शेरिल सैंडबर्ग ने चुप्पी साधी हुई थी। कैम्ब्रिज एनालिटिका का दावा है कि इस लीक हुए डाटा के जरिए अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने का कमा किया गया था। 

मामला सामने आने के बाद  मार्क जकरबर्ग ने अपनी गलती मान ली थी। उन्होंने कहा था कि यूजर्स की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए हम इसपर जल्द काम करना शुरू कर देंगे। यह हमारी जिम्मेदारी थी कि हम अपने  यूजर्स के डाटा की सुरक्षा करें, जिसमें हमसे से चूक हो गई है। यह हमारे लिए विश्वास में सेंध लगने जैसा है। हमारे यूर्जस अपनी जानकारी साझा करते वक्त इस बात की उम्मीद करते हैं कि हम इस डाटा की सुरक्षा करेंगे। हमारी टीम ने इस मामले पर काम करना शुरू कर दिया है। हम इस समस्या को गंभीर रूप से देख रहे हैं। 

Web Title: Facebook announces new steps to protect users privacy amid controversy

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे