एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था, घटकर केवल इतना रह गया बाजार मूल्य, मस्क ने खुद किया खुलासा

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 27, 2023 02:20 PM2023-03-27T14:20:49+5:302023-03-27T14:22:21+5:30

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एलन मस्क ने कंपनी के शीर्ष अधिकारियों को भेजे एक आंतरिक ईमेल में इस बात का जिक्र किया है कि कंपनी का बाजार मूल्य अब 20 अरब डॉलर रह गया है। ये खरीदे गए मूल्य से 4 अरब डॉलर कम है।

Elon Musk claimed in an internal email that Twitter's current worth is $20 billion | एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था, घटकर केवल इतना रह गया बाजार मूल्य, मस्क ने खुद किया खुलासा

एलन मस्क ने ट्विटर को अक्टूबर 2022 में खरीदा था

Highlightsमस्क के खरीदने के बाद आधी रह गई ट्विचर की बाजार कीमतएलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में खरीदा थाअब बाजार मूल्य केवल 20 अरब डॉलर रह गया

नई दिल्ली: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। लेकिन अब इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की वैल्यू घटकर आधी से भी कम हो गई है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एलन मस्क ने कंपनी के शीर्ष अधिकारियों को भेजे एक आंतरिक ईमेल में इस बात का जिक्र किया है कि कंपनी का बाजार मूल्य अब 20 अरब डॉलर रह गया है। ये खरीदे गए मूल्य से 4 अरब डॉलर कम है।

एलन मस्क ने ट्विटर को अक्टूबर 2022 में खरीदा था। फिलहाल ट्विटर की संचालन सैन फ्रांसिस्को से किया जाता है। मस्क ने ये ईमेल अपने कारोबारी समूह की एक और कंपनी एक्स होल्डिंग के एक नए स्टॉक मुआवजा कार्यक्रम के तहत शेयरों के आवंटन के संदर्भ में किया था। इस मुआवजा योजना के हिसाब से ट्विटर का बाजार मूल्य  20 अरब डॉलर माना गया है।  ट्विटर का बाजार मूल्य, स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप( 18.2 अरब डॉलर), और पिंटरेस्ट (18.7 अरब डॉलर) से थोड़ा ही अधिक है। हालांकि ट्विटर इन दोनो कंपनियों के विपरित सार्वजनिक रूप से कारोबार नहीं करती। आंतरिक ईमेल में मस्क ने इस बात का जिक्र भी किया है कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को इतनी गंभीर वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा कि एक समय यह दिवालियेपन के कगार पर था। 

एलन मस्क ने ट्विटर का मालिकाना हक अपने पास आते ही बड़े पैमाने पर बदलाव किए थे। मस्क ने 7500 कर्मचारियों वाली कंपनी से बहुत सारे लोगों की छंटनी की और इसे 2000 तक ले आए। ट्विटर ने इससे पहले ट्विटर ब्लू की घोषणा की थी। इसके तहत आप महीने का भुगतान कर ब्लू टिक हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा ट्विटर में ट्वीट की शब्द सीमा को बढ़ा दिया था। अब आप ये भी चेक कर सकते हैं कि कितने लोगों तक आपका ट्वीट पहुंचा है।

हाल ही में 18 मार्च को मस्क ने एक नई घोषणा करते हुए कहा, "31 मार्च से ट्विटर पर उन सभी कोड्स को ओपन सोर्स किया जाएगा, जिसके जरिए ट्विटर लोगों को ट्वीट की सिफारिश भेजता है। ये एल्गोरिदम काफी जटिल होता है। कंपनी के अंदर ये पूरी तरह से समझ नहीं आता है। लोगों शुरुआत में इसमें बेवकूफी भरी चीजें खोजेंगे। जैसे ही कोई हमें कोई समस्या मिल जाएगी तो उन कमियों को हम ठीक कर देंगे। कोड पारदर्शिता शुरुआत में हमारे लिए शर्मनाक हो सकती है लेकिन, इसमें हम सुधार करेंगे। सबसे अहम हम आपका विश्वास जीतेंगे।"

Web Title: Elon Musk claimed in an internal email that Twitter's current worth is $20 billion

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे