Diwali Muhurat Trading 2023 Today: दिवाली के दिन इतने दिन खुला रहेगा शेयर मार्केट, ट्रेडिंग के लिए खास दिन

By अंजली चौहान | Published: November 12, 2023 08:01 AM2023-11-12T08:01:58+5:302023-11-12T08:29:10+5:30

प्रत्येक एक्सचेंज के अलग-अलग परिपत्रों के अनुसार, प्रतीकात्मक ट्रेडिंग सत्र विंडो, जिसमें 15 मिनट का प्री-मार्केट सत्र शामिल है, आज शाम 6 बजे से 7.15 बजे तक खोली जाएगी।

Diwali Muhurat Trading 2023 Today Share market will remain open for so many days on Diwali special day for trading | Diwali Muhurat Trading 2023 Today: दिवाली के दिन इतने दिन खुला रहेगा शेयर मार्केट, ट्रेडिंग के लिए खास दिन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Diwali Muhurat Trading 2023 Today: आज भारत के साथ दुनिया के अन्य देशों में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। दिवाली का त्योहार शेयर बाजार के लिए बहुत खास है क्योंकि दिवाली मुहूर्त व्यापार के लिए शुभ होता है ऐसे में रविवार, 12 नवंबर को पड़ रही दिवाली के दिन बाजार खुलेगा। आज विवार होने के बावजूद बीएसई और एनएसई एक घंटे के लिए खुलेंगे।

प्रत्येक एक्सचेंज के अलग-अलग परिपत्रों के अनुसार, प्रतीकात्मक ट्रेडिंग सत्र विंडो, जिसमें 15 मिनट का प्री-मार्केट सत्र शामिल है, आज शाम 6 बजे से शाम 7.15 बजे तक खुली रहेगी।

क्या होता है मुहूर्त ट्रेडिंग?

मुहूर्त ट्रेडिंग प्रत्येक वर्ष दिवाली पर भारत में बाजार एक्सचेंजों द्वारा खोला जाने वाला एक प्रतीकात्मक घंटे का सत्र है क्योंकि इस दिन को शेयरों में निवेश करने के लिए एक शुभ समय माना जाता है।

बाजार विश्लेषक के अनुसार, दिवाली होने के कारण ब्याज और भागीदारी अधिक होने की उम्मीद है। "कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय" और कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान व्यापार करने से पूरे वर्ष लाभ होता है।

ऐसा माना जाता है कि 'मुहूर्त' या शुभ समय के दौरान व्यापार करने से समृद्धि और वित्तीय वृद्धि होती है। इस प्रकार, हर साल दिवाली पर, नियमित व्यापार बंद होने के बावजूद, एक घंटे की खिड़की खोली जाती है। मुहूर्त सत्र के दौरान निष्पादित सभी ट्रेडों का निपटारा उसी दिन 15 मिनट के प्री-ओपनिंग और क्लोजिंग सत्र के दौरान किया जाता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग समय 

बीएसई और एनएसई के अलग-अलग परिपत्रों के अनुसार, स्टॉक एक्सचेंजों में आज 12 नवंबर को शाम 6-7.15 बजे के बीच मुहूर्त कारोबार होगा। स्टॉक एक्सचेंजों ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा, इसमें शाम 6-6.08 बजे तक प्री-मार्केट सत्र शामिल है। इसके अलावा, ब्लॉक डील विंडो शाम 5:45 बजे खुलेगी।

कमोडिटी और करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में, मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र शाम 6:15-7:15 बजे तक होगा। विशेष रूप से, किसी भी बदलाव को समायोजित करने के लिए व्यापार संशोधन शाम 7:25 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

शेयर बाजार में क्या है संवत 2080?

संवत 2080 भारतीय शेयर बाजार में एक विशेष महत्व रखता है, जो एक नए हिंदू वर्ष या विक्रम संवत की शुरुआत और निवेशकों के लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक है। विक्रम संवत कैलेंडर एक चंद्र कैलेंडर है, और नया साल आमतौर पर दिवाली के त्योहार से शुरू होता है तो संवत 2080 ग्रेगोरियन कैलेंडर में 2023 में दिवाली के समय के आसपास शुरू हुआ।

इस साल, संवत 2080 12 नवंबर को शुरू हुआ और निवेशकों के बीच इसे लेकर काफी उम्मीदें हैं और मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में सभी विवरण जानना महत्वपूर्ण है। मार्केट के जानकारों का कहना है कि बाजार विक्रम संवत 2080 में अपनी मौजूदा तेजी की गति को बनाए रखने के लिए तैयार है। आज के सत्र के दौरान बाजार की चाल आमतौर पर अस्थिर रहने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि सभी बाजार क्षेत्रों में ट्रेडिंग विंडो खोली जाएंगी। इस प्रकार आप एक ही समय स्लॉट में इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव, मुद्रा डेरिवेटिव, इक्विटी वायदा और विकल्प, और प्रतिभूति उधार और उधार (एसएलबी) में निवेश कर सकते हैं।

विशेष रूप से, 2022 और 2021 में मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान बाजार हरे निशान में बंद हुए। पिछले साल के सत्र के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी प्रत्येक में 0.88 प्रतिशत और 2021 में 0.49 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Web Title: Diwali Muhurat Trading 2023 Today Share market will remain open for so many days on Diwali special day for trading

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे