जियो के पांच साल पूरे होने पर कंपनियों ने दी बधाई

By भाषा | Updated: September 6, 2021 20:00 IST2021-09-06T20:00:19+5:302021-09-06T20:00:19+5:30

Companies congratulate on the completion of five years of Jio | जियो के पांच साल पूरे होने पर कंपनियों ने दी बधाई

जियो के पांच साल पूरे होने पर कंपनियों ने दी बधाई

नयी दिल्ली, छह सितंबर रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई जियो के पांच साल पूरे होने के मौके पर गूगल इंडिया से लेकर जोमैटो और नेटफ्लिक्स से लेकर पेटीएम समेत विभिन्न कंपनियों ने बधाई दी है।

दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो के आने से जहां एक तरफ इंटरनेट के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई, वहीं यह सस्ता भी हुआ है। इसका लाभ प्रौद्योगकी पर आधारित कंपनियों को भी मिला है।

रिलायंस जियो के आने के बाद से पिछले पांच साल में देश में इंटरनेट का उपयोग 1,300 प्रतिशत बढ़ा और ब्राडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या पांच सितंबर, 2016 से चार गुना बढ़ी है।

एचडीएफसी ने बाधाई देते हुए कहा, ‘‘सर उठाके जीना कोई तुमसे सीखे।’’ हॉटस्टार ने कहा, ‘‘स्कोर पूछने की जगह अब लोग मैच का सीधा प्रसारण देखते हैं। जियो को पांच साल पूरे होने पर बधाई।’’

गूगल, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, फोनपे, अपोलो हॉस्पिटल्स, अशोक लेलैंड, टिंडर इंडिया, वूट, डोमिनोज, जी5, सैमसंग इंडिया, वीवो, ओपो और सोनी लिव उन कंपनियों में शामिल है, जिन्होंने ट्विटर पर जियो के पांच साल पूरे होने पर बधाई दी है।

एमआई इंडिया ने कहा, ‘‘भारत में इंटरनेट क्रांति को बढ़ावा देने के 5 साल।’’ नोकिया ने कहा, ‘‘भारत को जोड़े रखने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए बधाई।’’

भारत की सबसे बड़ी डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने कहा, ‘‘तुम जियो करोड़ों साल।’’

इलेक्ट्रॉनिक पठन-पाठन का मंच अनएकेडमी ने कहा, ‘‘... भारत को सीखने और डिजिटल रूप से बढ़ने में मदद करने के लिए बधाई।’’

ऑनलाइन खाना आर्डर देने का मंच जोमैटो ने कहा,‘‘जन्मदिन का केक रास्ते में है।’’

जियो के बाजार आने से भारतीय दूरसंचार बाजार में उथल-पुथल आया। इसके कारण प्रतिद्वंदी कंपनियों को अपनी दरों को कम करने के लिये मजबूर होना पड़ा।

ट्राई के ब्राडबैंड ग्राहक के बारे में रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच साल में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या चार गुना बढ़ी है। ब्राडबैंड उपयोग करने वालों की संख्या सितंबर 2016 में 19.23 करोड़ थी जो बढ़कर जून 2021 में 79.27 करोड़ पहुंच गयी।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ताजी तिमाही रिपोर्ट के अनुसार इससे डेटा (इंटरनेट) खपत में प्रति ग्राहक उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह दिसंबर 2016 की तुलना में 1,303 प्रतिशत उछलकर मार्च 2021 में 12.33 जीबी हो गयी। दिसंबर 2016 में इंटरनेट खपत 878.63 एमबी थी।

इतना ही नहीं, जियो के सितंबर 2016 में वाणिज्यिक परिचालन में आने के बाद से इंटरनेट की लागत भी उल्लेखनीय रूप से कम हुई है। यह 93 प्रतिशत घटकर 160 रुपये प्रति जीबी से कम होकर 10.77 रुपये प्रति जीबी पर आ गयी है।

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Web Title: Companies congratulate on the completion of five years of Jio

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