CNG-PNG Price: महंगाई से आम लोगों को राहत, टोरेंट गैस, आईजीएल, अडानी ग्रुप और एमजीएल ने दाम घटाए, 5-10 रुपये कम, ऐसे करें चेक

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 8, 2023 08:39 PM2023-04-08T20:39:19+5:302023-04-08T20:40:56+5:30

CNG-PNG Price: क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि किरीट पारिख समिति की प्रमुख सिफारिशों को स्वीकार करने के साथ, वाहनों में इस्तेमाल होने वाली संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और पाइपलाइन से आने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में 9-11 प्रतिशत की कमी हो सकती है।

CNG-PNG Price delhi mumbai Relief common people Torrent Gas, IGL, Adani Group and MGL have reduced prices check this | CNG-PNG Price: महंगाई से आम लोगों को राहत, टोरेंट गैस, आईजीएल, अडानी ग्रुप और एमजीएल ने दाम घटाए, 5-10 रुपये कम, ऐसे करें चेक

वैट की जगह जीएसटी जैसे सामान्य कराधान से बाजार को विकसित करने में मदद मिलेगी।

Highlightsअगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले कीमतों को बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी। मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि दरों में दो साल तक बदलाव नहीं होगा।वैट की जगह जीएसटी जैसे सामान्य कराधान से बाजार को विकसित करने में मदद मिलेगी।

CNG-PNG Price: सरकार ने प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण फॉर्मूले को संशोधित किया है। इसका असर देखने को मिल रहा है। सीएनजी और पाइपलाइन से आने वाली रसोई गैस की कीमतों में कई कंपनियों ने दाम कम करना शुरू कर दिया है। टोरेंट गैस, आईजीएल, अडानी ग्रुप और एमजीएल ने दाम कर दिए हैं। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिश को मान लिया है, जिसमें घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत को आयातित कच्चे तेल के मासिक औसत मूल्य के 10 प्रतिशत तक रखने की बात कही गई थी। हालांकि, यह कीमत चार डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) से कम नहीं होगी। इसके लिए ऊपरी मूल्य सीमा 6.5 डॉलर प्रति इकाई तय की गई है।

प्राकृतिक गैस की आधार कीमतों में कटौती के फैसले के बाद शहरी गैस वितरक टोरेंट गैस ने शनिवार को सीएनजी की कीमतें 8.25 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइप वाली रसोई गैस की कीमतें पांच रुपये तक घटा दीं। टोरेंट गैस के पास चेन्नई और जयपुर सहित देश भर के 34 जिलों में पाइप से प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की आपूर्ति और मोटरवाहन को सीएनजी की खुदरा बिक्री के लिए शहरी गैस नेटवर्क संचालित करने का लाइसेंस है।

टोरेंट गैस ने एक बयान में कहा, “अपने परिचालन वाले क्षेत्रों में शाम से ही घरेलू पीएनजी की कीमत में चार रुपये प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) से लेकर पांच रुपये प्रति एससीएम तक की कटौती की जा रही है जबकि सीएनजी के खुदरा मूल्य में छह रुपये से लेकर 8.25 रुपये प्रति किलोग्राम की प्रभावी कटौती हुई है।”

इस फैसले के बाद सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 47 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 31 प्रतिशत सस्ती हो जाएगी। इसी तरह, घरेलू एलपीजी की तुलना में घरेलू पीएनजी अब 28 प्रतिशत तक सस्ती होगी। सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमत निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था।

उस फैसले के बाद तमाम शहरों में गैस आपूर्ति करने वाली कंपनियों ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम करनी शुरू कर दी हैं। दिल्ली में सीएनजी और पाइपलाइन वाली घरेलू रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में शनिवार को छह रुपये तक की कटौती कर दी गई। यह करीब दो साल में गैस कीमतों में हुई पहली कटौती है।

सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमत निर्धारण करने का नया फॉर्मूला लागू किया था। उस फैसले के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम हुई हैं। दिल्ली में सीएनजी और पाइपलाइन गैस की खुदरा बिक्री करने वाली फर्म इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

आईजीएल के अनुसार, इसी तरह दिल्ली में पाइपलाइन वाली घरेलू रसोई गैस की कीमत 53.59 प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) से घटकर 48.59 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। नई कीमतें नौ अप्रैल से लागू होंगी। पीटीआई-भाषा द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चलता है कि गैस कीमतों में दो साल में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि होने के बाद यह कटौती की गई है।

सीएनजी कीमतें अप्रैल, 2021 से दिसंबर, 2022 के बीच 15 बार बढ़ाई गईं। अप्रैल, 2021 के बाद सीएनजी की कीमतों में प्रति किलोग्राम 36.16 रुपये (83 प्रतिशत) की वृद्धि हुई है। सीएनजी की कीमत अंतिम बार 17 दिसंबर, 2022 को बढ़ाई गई थी।

इसी तरह पीएनजी की कीमत सात अगस्त, 2021 से आठ अक्टूबर, 2022 के बीच 10 बार बढ़ाई गई। इसकी कीमतों में 24.09 रुपये प्रति एससीएम यानी 81 प्रतिशत वृद्धि हुई। आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा कीमतें देश में सबसे कम स्तर पर हैं।

अडाणी टोटल गैस ने सीएनजी, पीएनजी की कीमतें घटाईं

अडाणी समूह की गैस वितरण कंपनी अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने शनिवार को सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइपलाइन गैस की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन मीटर की कटौती करने की घोषणा की। यह बदलाव सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने का नया फॉर्मूला लागू करने के बाद किया गया है।

प्राकृतिक गैस को मोटर वाहन चलाने के लिए सीएनजी में जबकि खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई गैस में बदला जाता है। अडाणी टोटल गैस ने एक बयान में कहा कि पाइपलाइन से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतें अहमदाबाद, वडोदरा एवं गुजरात के अन्य शहरों में घटा दी गई हैं।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के खुर्जा और हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल में भी पीएनजी की कीमतें कम हो गई हैं। कंपनी ने अपने परिचालन वाले 21 शहरों में सीएनजी की कीमतें भी घटा दी हैं। इनमें गुजरात में वडोदरा से लेकर तमिलनाडु में कुड्डलोर, राजस्थान में उदयपुर और मध्य प्रदेश में भिंड तक शामिल हैं।

शनिवार से एटीजीएल ने सीएनजी की कीमतें 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम तक जबकि पीएनजी की कीमतें 5.06 रुपये प्रति मानक घन मीटर तक कम कर दी हैं। एटीजीएल ने कहा कि उसने प्राकृतिक गैस की घटी हुई कीमतों का लाभ उपभोक्ताओं को देने का निर्णय लिया है। उसने कहा, “अडाणी टोटल गैस लिमिटेड भारत सरकार के इस ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत करती है।”

महानगर गैस ने सीएनजी के दाम आठ रुपये, पीएनजी के पांच रुपये घटाए

गेल इंडिया की अनुषंगी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में आठ रुपये प्रति किलो और घरेलू पाइप रसोई गैस की कीमत में पांच रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती करने की शुक्रवार को घोषणा की। एमजीएल ने यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की बृहस्पतिवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी एवं पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान शुक्रवार को कर दिया। एमजीएल ने गत फरवरी में भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलो की कटौती की थी। इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं।

एमजीएल ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी एवं पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है। इस फैसले के तहत मुंबई महानगर एवं नजदीकी इलाकों में सीएनजी के दाम में आठ रुपये प्रति किलो और पीएनजी में पांच रुपये प्रति घनमीटर तक की कटौती की जा रही है।

आधी रात से प्रभावी हो रहे इस फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपये प्रति एससीएम के दाम पर मिलने लगेगी। पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने दिन में जारी एक आदेश में कहा कि आठ अप्रैल से 30 अप्रैल की अवधि के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) होगी। हालांकि, उपभोक्ताओं के लिए दरें 6.5 डॉलर प्रति यूनिट पर सीमित कर दी गई हैं।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: CNG-PNG Price delhi mumbai Relief common people Torrent Gas, IGL, Adani Group and MGL have reduced prices check this

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे