लाइव न्यूज़ :

Chardham Yatra 2023: बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री की यात्रा करने वाले को रिलायंस जियो ने दी खुशखबरी, 5जी सेवाएं शुरू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 27, 2023 3:48 PM

Chardham Yatra 2023: बाइस अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू हुई थी।

Open in App
ठळक मुद्देबदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुल गया।चेयरमैन अजेंद्र अजय ने बदरीनाथ में ट्रू 5जी सेवा की शुरुआत की।चारधाम की यात्रा में बदरीनाथ के अलावा केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम भी शामिल हैं।

Chardham Yatra 2023: दूरसंचार सेवाप्रदाता रिलायंस जियो ने उत्तराखंड में स्थित चारधाम यात्रा परिसरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के चेयरमैन अजेंद्र अजय ने बदरीनाथ में ट्रू 5जी सेवा की शुरुआत की।

बदरीनाथ धाम के कपाट भी खुल गए हैं। चारधाम की यात्रा में बदरीनाथ के अलावा केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि देश भर से चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु केदारनाथ, बदरीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम की यात्रा के दौरान जियो के 5जी नेटवर्क से जुड़कर अत्याधुनिक दूरसंचार सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

इस अवसर पर जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के डिजिटल परिदृश्य में आमूलचूल बदलाव के लिए जियो को धन्यवाद देते हुए कहा कि 5जी सेवा की शुरुआत से लाखों श्रद्धालु तेज गति वाले डेटा नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे।

हल्की बर्फवारी और बारिश के बीच गढ़वाल हिमालय के विश्वप्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट बृहस्पतिवार को विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इसी के साथ उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो गई। अन्य तीन धामों-केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही खोले जा चुके हैं।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि भगवान बदरीविशाल के मंदिर के कपाट ब्रह्म बेला में पूरे वैदिक मंत्रोचारण एवं विधि विधान के साथ सुबह 7:10 बजे श्रद्वालुओं के लिए खोल दिए गए। उन्होंने बताया कि इस मौके पर पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई।

मंदिर के कपाट खुलने के अवसर पर धाम में हजारों की संख्या में श्रद्वालु मौजूद रहे, जिन पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की गई। इस मौके पर धाम को 15 कुंतल फूलों से सजाया गया था। तड़के चार बजे कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू होते ही कुबेर जी, उद्वव जी और पवित्र गाडू घड़ा दक्षिण द्वार से मंदिर परिसर में लाया गया।

इसके बाद, मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने धर्माधिकारियों, मंदिर समिति के पदाधिकारियों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना कर मंदिर के कपाट श्रद्वालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए। बारिश और हल्की बर्फबारी के बीच सेना की टुकडी के बैंड की मधुर धुन तथा स्थानीय महिलाओं के पारंपरिक संगीत एवं नृत्य के साथ भगवान बदरीनाथ की स्तुति ने परिसर में मौजूद श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कपाट खुलने के अवसर पर श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दीं और कहा कि चारधाम यात्रा के सकुशल संचालन के लिए राज्य सरकार ने तमाम व्यवस्थाएं की हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण दो साल बाद पिछले साल पूरी तरह से संचालित हुई चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश से 47 लाख से अधिक श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन के लिए पहुंचे थे।

पिछले साल 17,63,549 श्रद्वालुओं ने बदरीनाथ के दर्शन किए थे। इस बार सरकार को तीर्थयात्रियों के और बड़ी संख्या में पहुंचने की उम्मीद है। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो गई है। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खोले गए थे।

जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर खुले थे। उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित चारों धामों के कपाट हर वर्ष सर्दियों में बंद कर दिए जाते हैं और अगले साल अप्रैल-मई में दोबारा खोले जाते हैं। मान्यता है कि सर्दियों में भगवान की पूजा देवता करते हैं।

टॅग्स :Char Dham Yatraबद्रीनाथ मन्दिरउत्तराखण्डजियोरिलायंस जियोReliance Jio
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL Impact Player rule: रोहित के बाद कोहली इस नियम से खफा!, कहा- हर टीम के पास नहीं बुमराह या राशिद, क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल है, 12 का नहीं...

कारोबारGirls in ICT India-2024: अगर वर्ल्ड लीडर पर उभरना है तो लड़कियों को आगे लाइये, ईशा अंबानी ने कहा-टेक्नोलॉजी में हो बराबर हक मिले...

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस वोट की राजनीति में इतनी गिर गई है...", उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विपक्षी दल पर हमला

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारRoad vehicle speed: माइक्रोवेव डॉपलर रडार उपकरण को लेकर सरकार ने मांगे सुझाव, जानें वजह

कारोबारEPF claim settlement: क्लेम सेटलमेंट नियमों में EPFO ने किया बड़ा बदलाव, अब नॉमिनी को आधार कार्ड के बिना भी मिलेगी पीएफ की रकम

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

कारोबारStock Market Mutual Fund: भारतीय शेयर पर विश्वास, 16 मई 2024 तक 1.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश, देखें साल दर साल आंकड़े

कारोबारPublic Sector Banks: 15.94 प्रतिशत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सभी को पीछे छोड़ा, एसबीआई, पीएनबी, बीओआई और बीओबी देखते रह गए, देखें आंकड़े