क्या भारतीय पासपोर्ट वाले NRI भी आधार कार्ड के लिए कर सकते हैं आवेदन? यहां जाने इसका जवाब

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 11:19 AM2023-09-19T11:19:16+5:302023-09-19T11:19:29+5:30

यूआईडीएआई ने स्पष्ट किया है कि वैध भारतीय पासपोर्ट वाले अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भारत में आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Can an NRI with an Indian passport also apply for an Aadhaar card | क्या भारतीय पासपोर्ट वाले NRI भी आधार कार्ड के लिए कर सकते हैं आवेदन? यहां जाने इसका जवाब

file photo

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या या आधार भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान प्रमाणों में से एक है। पैन से लेकर बैंक खातों तक, लगभग हर महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आधार से जुड़ा हुआ है और यह कई सरकार प्रायोजित योजनाओं के लिए भी अनिवार्य हो गया है। 

जहां भारतीय नागरिक आधार कार्ड प्राप्त करने के पात्र हैं, वहीं यह दस्तावेज अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, इस बात को लेकर बहुत भ्रम है कि क्या एनआरआई आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सभी संबंधित प्रश्नों का उत्तर दिया है, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि वैध भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इसमें कहा गया है, "वैध भारतीय पासपोर्ट वाला एक एनआरआई (चाहे नाबालिग हो या वयस्क) किसी भी आधार केंद्र से आधार के लिए आवेदन कर सकता है।" जैसा कि यूआईडीएआई ने कहा है, भारत में आय वाले हर व्यक्ति के लिए आधार कार्ड होना महत्वपूर्ण है। एक पहचान प्रमाण, आधार एनआरआई को वापस लौटने पर सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाने और सरकारी योजनाओं और सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के सभी लाभ प्राप्त करने में मदद करता है। आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया एनआरआई के लिए भी भारत के बाकी नागरिकों के समान ही है।

एनआरआई आधार कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

-अपने वैध भारतीय पासपोर्ट के साथ निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएं।

-नामांकन फॉर्म लें और सभी आवश्यक विवरण भरें जो आपके पासपोर्ट में उल्लिखित विवरणों से मेल खाने चाहिए।

-साथ ही फॉर्म में अपना ईमेल पता भी लिखें।

-फॉर्म जमा करें और ऑपरेटर से आपको एनआरआई के रूप में नामांकित करने के लिए कहें।

-आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने की भी आवश्यकता होगी। हस्ताक्षर करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

-विवरण जमा करने के बाद, पहचान प्रमाण के रूप में पासपोर्ट की एक स्कैन की गई प्रति जोड़ी जाएगी।

-बायोमेट्रिक कैप्चर प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, अपनी उंगलियों और आंखों को स्कैन करवाएं।

-भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, दिनांक और समय टिकट के साथ 14 अंकों की नामांकन आईडी सहित पावती पर्ची एकत्र करें।

एनआरआई आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय अपने आवेदन और यूआईडीएआई वेबसाइट पर उल्लिखित अन्य दस्तावेजों में भारतीय मोबाइल नंबर प्रदान करें।

Web Title: Can an NRI with an Indian passport also apply for an Aadhaar card

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे