लाइव न्यूज़ :

Belated ITR Filing: अगर आज चूके Income Tax फाइल करने में तो क्या होगा आगे, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 10:35 AM

अगर आप विलंबित आईटीआर के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा चूक जाते हैं, तो आप अद्यतन आईटीआर दाखिल कर सकते हैं। 2022 के वित्त अधिनियम ने आय रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाने के लिए अद्यतन रिटर्न पेश किया।

Open in App

Belated ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन आज खत्म हो गई। इनकम टैक्स विभाग ने आईटीआर फाइल करने के लिए उन करदाताओं के लिए जो वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) जमा करने की 31 जुलाई की समय सीमा से चूक गए, आयकर विभाग ने हाल ही में एक चेतावनी साझा की है। 

विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसके अतिरिक्त, पोस्ट करदाताओं की सुविधा के लिए संशोधित और विलंबित आईटीआर के बीच अंतर करता है।

एक्स पर पढ़ी गई पोस्ट में कहा गया है, "कृपया ध्यान दें करदाता, 31 दिसंबर 2023 आपके लिए निर्धारण वर्ष 2023-2024 के लिए विलंबित/संशोधित आईटीआर दाखिल करने का आखिरी मौका है। जल्दी करें! नियत तारीख से पहले अपना आईटीआर दाखिल करें।" 

31 दिसंबर की समय सीमा से चूकने पर क्या होगा

अगर आप विलंबित आईटीआर के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा चूक जाते हैं, तो आप अद्यतन आईटीआर दाखिल कर सकते हैं। 2022 के वित्त अधिनियम ने आय रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाने के लिए अद्यतन रिटर्न पेश किया।

आपके पास अभी भी विलंबित रिटर्न जमा करने का मौका है लेकिन याद रखें, यह केवल 31 दिसंबर तक ही किया जा सकता है। हालाँकि, निर्धारित समय सीमा के बाद प्रत्येक गुजरते दिन पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। देर से फाइलिंग के लिए आपका ब्याज हर महीने या उसके कुछ हिस्से पर 1% की दर से बढ़ेगा।

इसके अलावा, धारा 234F के तहत, देर से फाइलिंग के लिए दंड का भी प्रावधान है। 5 लाख रुपये से अधिक कर योग्य आय वाले लोगों पर 5000 रुपये का भारी जुर्माना लागू होता है, जबकि 5 लाख रुपये से कम आय वाले लोगों पर 1000 रुपये का छोटा जुर्माना लागू होता है। हालांकि, 2.5 लाख रुपये से कम आय पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है। 

टॅग्स :ITRआयकरइनकम टैक्स रिटर्न
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारOld Tax Regime Vs New Regime: अगर आपकी सैलरी 80,000 है, तो आप किस कर व्यवस्था को चुनें, यहां जानें

भारतEC कार्यालय के बाहर धरना देने पर डेरेक ओ'ब्रायन, डोला सेन और सागरिका घोष समेत अन्य टीएमसी नेताओं को हिरासत में लिया गया

कारोबारहीरो मोटोकॉर्प को IT ने 605 करोड़ रुपए का थमाया डिमांड नोटिस, अब कंपनी दायर करेगी अपील

कारोबार'पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग': कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस, छात्र ने पुलिस में की शिकायत

भारतIncome Tax Department Notice: ‘टैक्स रिटर्न’ दाखिल करते समय पुराने पैन कार्ड का इस्तेमाल, भाकपा को आयकर विभाग से नोटिस मिला, जानें कहानी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त