दिवाली से पहले तीन दिन बंद रहेंगे बैंक! त्योहार के लिए पैसों का पहले से कर लें इंतजाम

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: October 17, 2019 08:16 AM2019-10-17T08:16:34+5:302019-10-17T08:16:34+5:30

22 अक्तूबर को हड़ताल के आह्वान की वजह से बैंकिंग सेवाएं ठप रहेंगी.

Banks will be closed for three days before Diwali! Make arrangements for the festival in advance | दिवाली से पहले तीन दिन बंद रहेंगे बैंक! त्योहार के लिए पैसों का पहले से कर लें इंतजाम

इस बार दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही है.

Highlightsबैंक कर्मचारी संगठन ने छह महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बैंकों को बंद करने के सरकार के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण और अनपेक्षति करार दिया है. दिवाली का दिन मिलाकर 3 दिन बैंक बंद रहेंगे.

दीपावली से पहले तीन दिनों तक बैंकिंग सेवा बंद रहने से व्यावसायिक कामकाज के साथ-साथ खरीददारी करने वालों की प्लानिंग फेल हो सकती है. क्योंकि बैंकों ने एकबार फिर 10 बैंकों के विलय के विरोध में 22 अक्तूबर को देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है.

इसका आह्वान अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ ने किया है, जबकि भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) ने इसका समर्थन किया है. यदि यह हड़ताल होती है, तो दिवाली का दिन मिलाकर 3 दिन बैंक बंद रहेंगे. 27 अक्तूबर को दिवाली है, हालांकि इस दिन रविवार है. वहीं 26 अक्तूबर को चौथा शनिवार होने से बैंकों में अवकाश रहेगा.

इसके अतिरिक्त 22 अक्तूबर को हड़ताल के आह्वान की वजह से बैंकिंग सेवाएं ठप रहेंगी. कुल मिलाकर शॉपिंग की प्लानिंग करने वालों को जरूरत के हिसाब से पैसों का इंतजाम पहले की करके रखना होगा. क्योंकि इन छुट्टियों की वजह से एटीएम भी धोखा न दें दे. हालांकि इससे पूर्व बैंक एकबार अपनी हड़ताल टाल चुके हैं.

बैंक कर्मचारी संगठन ने छह महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बैंकों को बंद करने के सरकार के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण और अनपेक्षति करार दिया है. उन्होंने कहा कि इससे पूर्व में भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में कई बैंकों का विलय किया गया लेकिन क्या लाभ हुआ. सरकार को बताना चाहिए कि कितने सकारात्मक परिणाम निकलकर सामने आए. यह बैंकों के विलय के प्रयोग करने का समय नहीं है. अभी बैंकों की जरूरत अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के लिए है.

Web Title: Banks will be closed for three days before Diwali! Make arrangements for the festival in advance

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे