Bank Holidays: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें राज्यवार हॉलिडे लिस्ट

By रुस्तम राणा | Published: June 17, 2023 02:53 PM2023-06-17T14:53:11+5:302023-06-17T15:25:55+5:30

आरबीआई बैंकों के अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करता है और पूरे वर्ष के लिए उनके कार्यक्रम और अवकाश निर्धारित करता है। भारत में बैंक छुट्टियों में बैंकिंग क्षेत्र द्वारा निर्धारित अनिवार्य अवकाश और विभिन्न राज्यों द्वारा अधिकृत त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए अतिरिक्त छुट्टियां भी शामिल हैं।

Bank Holidays: Banks To Remain Closed For 15 Days In July, Check State-Wise Holiday List | Bank Holidays: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें राज्यवार हॉलिडे लिस्ट

Bank Holidays: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें राज्यवार हॉलिडे लिस्ट

Highlightsजुलाई में 15 बैंक अवकाश हैं, जो 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जयंती से शुरू होते हैं और 29 जुलाई को मुहर्रम के साथ समाप्त होते हैं15 दिन बैक होलिडे में सभी रविवार के साथ-साथ दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल हैजो लोग अगले महीने किसी जरूरी काम से बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें छुट्टियों की लिस्ट देख लेनी चाहिए

नई दिल्ली: जुलाई 2023 में, विभिन्न राज्यों के बैंकों में कुल 15 दिन की छुट्टी रहेगी, जिसमें सभी रविवार के साथ-साथ दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि राज्य के आधार पर बैंक अवकाश अलग-अलग हो सकते हैं। 

आरबीआई बैंकों के अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करता है और पूरे वर्ष के लिए उनके कार्यक्रम और अवकाश निर्धारित करता है। भारत में बैंक छुट्टियों में बैंकिंग क्षेत्र द्वारा निर्धारित अनिवार्य अवकाश और विभिन्न राज्यों द्वारा अधिकृत त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए अतिरिक्त छुट्टियां भी शामिल हैं।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक दोनों रविवार और प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को काम नहीं करते हैं। राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित क्षेत्रीय अवकाशों सहित सार्वजनिक अवकाशों पर भी बैंक बंद रहते हैं।

जुलाई में 15 बैंक अवकाश हैं, जो 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जयंती से शुरू होते हैं और 29 जुलाई को मुहर्रम के साथ समाप्त होते हैं। कुछ राज्यों को छोड़कर, ये अवकाश भारत के सभी बैंकों पर लागू होते हैं। जो लोग अगले महीने किसी जरूरी काम से बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें छुट्टियों की लिस्ट देख लेनी चाहिए और अपने काम की योजना पहले ही बना लेनी चाहिए।

राज्यवार बैंक हॉलिडे की सूची

05 जुलाई 2023- बुधवार - गुरु हरगोबिंद सिंह जयंती - जम्मू-कश्मीर
6 जुलाई 2023 - गुरुवार - एमएचआईपी डे - मिजोरम
8 जुलाई 2023 - शनिवार - दूसरा शनिवार - सभी राज्यों में
11 जुलाई 2023 -  गुरुवार - केर पूजा - त्रिपुरा
13 जुलाई 2023 - गुरुवार - भानु जयंती - सिक्किम
17 जुलाई 2023 - सोमवार - यू टिरोट सिंग डे - मेघालय
22 जुलाई 2023 - शनिवार - चौथा शनिवार - सभी राज्यों में
29 जुलाई 2023 - शनिवार - मुहर्रम - लगभग सभी राज्यों में 
31 जुलाई 2023 - सोमवार - शहीदी दिवस - हरियाणा एवं पंजाब
 

रिजर्व बैंक के कैलेंडर के मुताबिक जुलाई में वीकेंड के अलावा 8 बैंक हॉलीडे हैं। केंद्र सरकार ने 1881 के नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया। बैंक से संबंधित कार्य से लोगों को कोई असुविधा नहीं होगी क्योंकि इन छुट्टियों के दौरान एटीएम, नकद जमा, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी।

इसके अतिरिक्त, आरबीआई ने 19 मई को अपनी "स्वच्छ नोट नीति" के हिस्से के रूप में 2000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोटों को संचलन से वापस लेने की घोषणा की। हालांकि, ये नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। सभी बैंक 30 सितंबर, 2023 तक 2000 रुपये के नोटों के लिए जमा और/या विनिमय सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

किसी भी असुविधा से बचने के लिए, यदि आप 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए किसी बैंक में जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि अपनी यात्रा करने से पहले अपने राज्य के लिए विशिष्ट अवकाश सूची की जांच कर लें।

Web Title: Bank Holidays: Banks To Remain Closed For 15 Days In July, Check State-Wise Holiday List

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे