एयर इंडिया के यात्री ने गोवा-दिल्ली फ्लाइट में चालक दल के सदस्य पर किया हमला

By रुस्तम राणा | Published: May 30, 2023 08:13 PM2023-05-30T20:13:15+5:302023-05-30T20:13:15+5:30

एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को एक बयान में कहा, उक्त यात्री ने मौखिक रूप से चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया और फिर उनमें से एक पर शारीरिक हमला किया।

Air India passenger assaults crew member onboard Goa-Delhi flight | एयर इंडिया के यात्री ने गोवा-दिल्ली फ्लाइट में चालक दल के सदस्य पर किया हमला

एयर इंडिया के यात्री ने गोवा-दिल्ली फ्लाइट में चालक दल के सदस्य पर किया हमला

Highlightsहाल के महीनों में, विमान में यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार की कई घटनाएं हुई हैं ताजा घटना गोवा से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट एआई882 में हुई हैएयर इंडिया ने हमने नियामक को इस घटना के बारे में जानकारी दी है

नई दिल्ली: एयरलाइन के अनुसार, गोवा से एयर इंडिया के विमान में सवार एक पुरुष यात्री ने सोमवार को चालक दल के एक सदस्य के साथ मारपीट की और अनियंत्रित यात्री को दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने के बाद सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया। हाल के महीनों में, विमान में यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार की कई घटनाएं हुई हैं और ताजा घटना गोवा से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट एआई882 में हुई है।

एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "उक्त यात्री ने मौखिक रूप से चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया और फिर उनमें से एक पर शारीरिक हमला किया। दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने पर, यात्री अकारण, आक्रामक व्यवहार के साथ जारी रहा और उसे सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया गया। हमने नियामक को इस घटना के बारे में जानकारी दी है।"

घटना के बारे में और जानकारी तत्काल पता नहीं चल सकी है। प्रवक्ता ने कहा, "हमारे चालक दल और यात्रियों की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हम यात्री के इस अनियंत्रित व्यवहार की कड़ी निंदा करते हैं। हम प्रभावित चालक दल के सदस्यों को हर संभव सहायता प्रदान करेंगे।"

इस महीने की शुरुआत में, एयर इंडिया ने 10 अप्रैल को दिल्ली-लंदन उड़ान पर दो महिला केबिन क्रू सदस्यों को शारीरिक नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति पर दो साल की उड़ान प्रतिबंध लगा दिया था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के नियमों के तहत एक अनियंत्रित हवाई यात्री को अलग-अलग अवधि के लिए उड़ान प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

नियमानुसार यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार को तीन स्तरों में वर्गीकृत किया जा सकता है। शारीरिक इशारों, मौखिक उत्पीड़न और अनियंत्रित शराब जैसे अनियंत्रित व्यवहार को स्तर 1 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जबकि शारीरिक रूप से अपमानजनक व्यवहार जैसे धक्का देना, लात मारना या यौन उत्पीड़न को स्तर 2 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

Web Title: Air India passenger assaults crew member onboard Goa-Delhi flight

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे