तो क्या श्रद्धा कपूर ही हैं 'स्त्री' की चुड़ैल? जानिए फिल्म के पीछे की असली कहानी

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 22, 2018 07:28 AM2018-08-22T07:28:23+5:302018-08-22T07:28:23+5:30

श्रद्धा कपूर, राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म "स्त्री" 31 अगस्त को फ़िल्म रिलीज होगी। 

Stree shraddha kapoor rajkummar rao pankaj tripathi film is based on real story | तो क्या श्रद्धा कपूर ही हैं 'स्त्री' की चुड़ैल? जानिए फिल्म के पीछे की असली कहानी

तो क्या श्रद्धा कपूर ही हैं 'स्त्री' की चुड़ैल? जानिए फिल्म के पीछे की असली कहानी

श्रद्धा कपूर, राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी की आने वाली फिल्म 'स्त्री' का ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है। श्रद्धा, राजकुमार और पंकज तीनों ही पहली बार एक हॉरर कॉमेडी फिल्म कर रहे हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'स्त्री' सच्ची कहानी पर आधारित है। स्त्री फिल्म रिलीज होने पर आप इस कहानी का फिल्मी वर्जन तो देख ही लेंगे, उससे पहले हम आपको बताते हैं कि जिस कहानी पर यह फिल्म बेस्ड है उसकी सच्चाई क्या है।

 ये बात है 1990 की है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु अचानक लोग  का गायब होने लगे। धीरे-धीरे यह अफ़वाह फैलने लगी कि जो लोग गायब हो रहे हैं उनके पीछे एक चुड़ैल का हाथ है। इस अफवाह को सबसे ज्यादा जोर  इस बात से मिला कि सभी गायब होने वाले मर्द थे। एक बार चुड़ैल की अफ़वाह उड़ ही थी कि उससे जुड़ी तरह-तरह की कहानियाँ भी लोगों के बीच शेयर होने लगीं।

किसी ने कहा कि चुड़ैल पीछे से लोगों को उनके नाम से बुलाती है और जब वो पलट कर उसे देखते हैं तो वो उन्हें   तो वो उनको अपने साथ ले जाती है। एक दूसरे किस्से में यह दावा किया गया कि चुड़ैल रात को अपने शिकार का दरवाज़ा खटखटाती है। जो दरवाज़ा खोल देता है उस मर्द को वो अपने साथ ले जाती है।

चुड़ैल की अफवाह का खौफ

देखते ही देखते ही इस सोकाल्ड चुड़ैल का ख़ौफ़ लोगों में हद से ज्यादा बढ़ने लगा। डर के मारे लोगों ने अपने दरवाज़े पर "नाबेला" लिखकर टाँगना शुरू कर दिया। "नाबेला" कन्नड़ शब्द है जिसका मतलब है- कल आना। कुछ दूसरे लोग अपने घर के दरवाजे पर "ओ स्त्री, रेपू रा" लिखकर टाँगने लगे। हिन्दी में इसका मतलब हुआ- "ये स्त्री, कल आना।" 

अब तक आप समझ ही चुके होंगे कि श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की इस फिल्म का टाइटल दरवाजों पर टाँगी जानी वाली इन संदेशों से ही लिया गया है। अगर आपने स्त्री फिल्म का पोस्टर या ट्रेलर देखा है तो इन संदेश पर गौर किया होगा। 'स्त्री' का ख़ौफ़ अगर किसी एक राज्य तक सीमित रहता तो शायद कहानी इतनी फिल्मी न हो पाती कि श्रद्धा कपूर इसमें लीड रोल करें।

देखते ही देखते कर्नाटक की  सीमाओं के लाँघ स्त्री की अफ़वाह दक्षिण में तमिलनाडु से लेकर उत्तर भारत के मध्य प्रदेश,बिहार और राजस्थान तक फैल गयी। हर जगह इसे लेकर कहानियाँ बनाई जाने लगीं। हालाँकि स्त्री फिल्म में घटनाओं के केंद्र में भोपाल का चंदेरी कस्बा है। वहीं  चंदेरी जो अपने सिल्क के लिए मशहूर है। 

राजकुमार राव का रोल

भोपाल को कहानी का केंद्र चुनने के पीछे यही मंशा रही होगी कि हिन्दी सिनेमा के दर्शक कहानी से ज्यादा रिलेट कर सकेंगे। फिल्म को लेकर सबसे बड़ी मिस्ट्री यह है कि क्या फिल्म में श्रद्धा कपूर ही चुड़ैल हैं? ये जानने के लिए तो आपको फिल्म देखनी पड़ेगी। हां, राजकुमार राव के कैरेक्टर से हम आज पर्दा उठा सकते हैं।

राव फिल्म में एक दर्जी की भूमिका निभायी है। इस रोल के लिए राव ने एक ट्रेलर से बाक़ायदा सिलाई की ट्रेनिंग ली। स्त्री को लेकर एक बडा़ सस्पेंस यह भी है कि फिल्म के निर्देशक अमर कौशिक क्लाइमेक्स में इस विवादित  सब्जेक्ट को कैसे डील करते हैं। फिल्म देखकर ही पता चलेगा कि कौशिक आप भूत-प्रेत और चुड़ैलों पर यकीन करते हैं? या वो इसे अंधविश्वास की तरह ट्रीट करते हैं। फ़िल्म से जुड़े इन सभी सवालों का जवाब तो हमें 31 अगस्त को ही मिलेंगे जब यह फ़िल्म रिलीज होगी। 

Web Title: Stree shraddha kapoor rajkummar rao pankaj tripathi film is based on real story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे